चावल का पानी पीने के फायदे

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Apr 2017 09:03:50 AM
Benefits of drinking rice water

आज के समय में ज्यादातर घरों में चावल पकाने के लिए प्रेशर कूकर या फिर इलेक्ट्रिक कूकर का इस्तेमाल किया जाता है पर  पहले के समय में लोग खुले और गहरे बर्तनों में चावल पकाया करते थे।

हालांकि कुछ ग्रामीण इलाकों में आज भी लोग इसी तरह चावल पकाते हैं। इस तरह से चावल पकाने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे चावल के पानी को कई तरह से इस्तेमाल में लाया जा सकता है। चावल के पानी को कई जगहों पर माड़ के नाम से भी जाना जाता है।

चावल का पानी बहुत फायदेमंद होता है। चावल में मौजूद सारे पोषक तत्व इसमें घुले होते हैं और इसके सेवन से वो सारे पोषक तत्व आपको तरल रूप में मिल जाते हैं।

चावल का पानी पीने के फायदे: 
 चावल के पानी में कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा होती है। ये शरीर को दिनभर के कामों को करने के लिए ऊर्जावान बनाए रखता है।
चावल में ओरिजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है। ये तत्व त्वचा को यूवी किरणों से सुरक्षति रखने में मददगार होता है। सूरज की गर्मी से बचाव के लिए भी चावल का पानी पी सकते हैं।

अगर आपको दस्त हो रही हैं तो भी चावल का पानी पीना फायदेमंद रहेगा।
गर्मियों में पसीने के माध्यम से हमारे शरीर का बहुत सा तरल बाहर निकल जाता है। गर्मियों में चावल का पानी पीने से डीहाइड्रेशन की शिकायत नहीं होती है।

चावल का पानी डायरिया की रोकथाम में भी फायदेमंद होता है। भारत के कई इलाकों में बच्चों को चावल का पानी दिया जाता है।
चावल के पानी में हीलिंग का गुण होता है। कई छोटे-बड़े संक्रमण में भी इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है।

विशेषज्ञों की मानें तो सप्ताह में एकबार चावल का पानी पीना अच्छी सेहत का उपाय है। चावल का पानी सेहत के साथ ही दिनभर के कामों को सक्रियता से करने के लिए ऊर्जा देने का भी काम करता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.