चुकंदर, कच्चे लहसुन और प्याज में पाए जाने वाले प्रीबायोटिक्स नींद में सुधार कर सकते हैं

Samachar Jagat | Sunday, 26 Feb 2017 12:40:53 PM
Beet, raw garlic and onions can improve sleep found in Preebayotiks

अमेरिका में किये गये एक अध्ययन में पता चला है कि चुकंदर, कच्चे लहसुन और प्याज जैस खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से पाये जाने वाले प्रीबायोटिक्स नींद में सुधार कर सकते हैं और तनाव की वजह से शरीर पर पडऩे वाले प्रभावों को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। यह इस तरह का पहला अध्ययन है।

अमेरिका में कोलोराडो बोल्डर विश्वविद्यालय में पीएचडी शोधकर्ता रॉबर्ट थॉम्पसन ने कहा कि अध्ययन में हमने पाया कि प्रीबायोटिक्स नींद में सुधार कर सकते हैं और तनाव को भी कम कर सकते हैं। 

प्रीबायोटिक्स, चुकंदर, कच्चे लहसुन और प्याज जैस खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से पाये जाने वाले पदार्थ डाइएटरी फाइबर हैं।

प्रीबायोटिक्स पेट की समस्या में भी सुधार करते हैं लेकिन मेटाबोलिक बाईप्रोडक्ट्स के लिए जिम्मेदार होते हैं। शोधकर्ताओं ने चूहों पर यह अध्ययन किया है। अध्ययन को फ्रंटियर इन बिहैव्यरल न्यूरोसांइस पत्रिका में प्रकाशित किया गया था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.