महिलाएं जरूर ध्यान दें, जाने- शराब कैसे है आपके शरीर के लिए नुकसानदेह

Samachar Jagat | Friday, 04 Nov 2016 12:48:22 PM
Attention ladies alcohol may be harmful for your health

नई दिल्ली। वैसे तो शराब सभी केा नुकसान पहुंचाता है, लेकिन क्या आप जानते है कि शराब के कारण महिलाओं को भी बाद में पुरुषों की तरह स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हाल ही में एक नए अध्ययन में यह पता चला है। आपको बता दें कि इस स्टडी के मुताबिक, महिलाएं भी पुरुषों की तरह शराब की खपत कर रही हैं और जाहिर है कि इसका बुरा असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ रहा है।

Read also: अपने दिल को रखना चाहते है हमेशा के लिए जवां तो जरूर ले यह फुड्स

बता दें कि निष्कर्षों से पता चलता है कि यह प्रवृत्ति 'यौन अभिसरण' है, यह युवा व वयस्कों में साफ दिखाई देती है।

ऐतिहासिक रूप से, पुरुष महिलाओं की तुलना में ज्यादा शराब पीते और पचाते हैं। इसकी ज्यादा मात्रा स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है। और कुछ आंकड़ों में लिंगों के बीच 12 गुना अंतर के साथ स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचने की बात सामने आई है।

समय के साथ इस प्रवृत्ति में परिवर्तन होने सेए शोधकर्ताओं ने 68 प्रासंगिक अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन से आंकड़ों का संग्रह किया। सभी अध्ययन में स्पष्ट तौर पर क्षेत्रीय या राष्ट्रीय तौर पर महिलाओं और पुरुषों के कम से कम दो बार शराब पीने को शामिल किया गया।

Read also: धनिये की चाय पीने से मिलेगी वायरल में राहत

न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय के रिसर्चस ने इस स्टडी के तहत प्रतिभागियों के चयन के लिए कुछ मानदंडों का पालन किया। इसमें जीवनभर या वर्तमान में शराब का दुरुपयोग या निर्भरता, शराब से जुड़ी समस्याएं, शराब के मुद्दों का उपचार और इसके उपयोग की समय सीमा और इससे जुड़ी समस्याओं के विकास को शामिल किया गया।

अध्ययन में पाया गया कि जिन पुरुषों का जन्म 1891 से 1910 के बीच हुआ हैए उनमें अपने महिला साथियों की तुलना में शराब पीने की संभावना दो (2.2) बार थीए लेकिन यह संख्या साल 1991 से 2000 के बीच जन्मे लोगों में यह समानता (1.1) पर पहुंच गई है। बता दें कि यह अध्ययन पत्रिका 'जर्नल बीएमजे' में प्रकाशित हुआ है।

रिसचर्स का कहना है कि 42 अध्ययनों में सेक्स अभिसरण के साक्ष्य सामने आए हैं। इससे महिलाओं में ज्यादा शराब के इस्तेमाल का संकेत मिलता है। इसमें पांच प्रतिशत सेक्स अनुपात एक से भी कम है। इसमें बताया गया है कि 1981 के बाद जन्मी महिलाएं अपने पुरुष साथियों के मुकाबले ज्यादा शराब पी रही हैं।

Read more:

इस नवंबर कुछ ऐसे रखें अपनी दाढ़ी का ख्याल

सिंगल होना भी है काफी स्पेशल....

पहली इंटीमेसी के बाद महिलाओं की इंटेलीजेंसी में होता है इजाफा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.