सीजेरियन सर्जरी के बाद महिलाएं ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

Samachar Jagat | Saturday, 08 Apr 2017 09:58:20 AM
After Caesarean Surgery, Keep Women Such as Your Health

सीजेरियन सर्जरी या सी सेक्शन द्वारा बच्चे को जन्म देना ऐसी ची$ज है जिसे माँ बनने वाली अधिकतर महिलाएं और उनके परिवार नहीं अपनाना चाहते। लेकिन कई बार सी सेक्शन माँ और बच्चे के स्वास्थ पर होने वाले खतरे को बचाने का एकमात्र तरीका बन जाता है। 

नॉर्मल डिलीवरी के विपरीत सी सेक्शन ऑपरेशन महिला के शरीर पर बहुत बुरा असर डालते हैं। इसलिए यह $जरूरी है कि सर्जरी के बाद महिलाएं अपना खास ध्यान रखें ताकि सी सेक्शन ऑपरेशन के बाद शरीर जल्द ही स्वस्थ हो जाए और आप आने जीवन की दौड़-भाग में लग जाएं। यह 10 महत्वपूर्ण टिप्स आपको सी सेक्शन के बाद जल्द स्वस्थ होने के लिए आवश्यक हैं।

चलते-फिरते रहना
एक बार जब शरीर में लगी निकास नली हट जाए, आप फिर से टहलना शुरू कर सकती हैं। चाहे तो शुरू-शुरू में नर्स की मदद ले लें। फिर धीरे-धीरे आप खुद ही चलने-फिरने लगेंगी। ऐसा करने से आप जल्द स्वस्थ होंगी। लेकिन ऐसा करने में इस बात का ध्यान रखें कि स्वस्थ होते शरीर पर बेवजह का बोझ ना आये।

भरते हुए घावों का ध्यान रखें
डॉक्टर द्वारा दी गयी दवाइयों को सही समय पर लेती रहें और ध्यान रखें कि घाव वाले किसी हिस्से पर गलती से भी पानी ना लगे।

सेक्स ना करें
भले ही डॉक्टर के अनुसार आपको बस शुरूआती 40 दिनों तक सेक्स के लिए मना करें, लेकिन जब तक आप पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हो जातीं, सेक्स से दूरी बनाए रखें। 

कब्ज ना होने दें
डिलीवरी के बाद अक्सर कब्$ज की शिकायत हो जाती है। पेट पर दबाव डालना खतरनाक हो सकता है। 

बाथरूम समय पर अवश्य जाएं
याद रखें, जब भी आपको बाथरूम जाना $जरूरी हो, आप बिना किसी देरी के अवश्य मूत्रविसॢजत कर लें। इस काम में आपको असहनीय दर्द हो सकता है लेकिन कई बार प्राकृतिक गतिविधियों को रोक लेने से आपके ता$जे टाकों पर बेवजह का दबाव पड़ेगा और आपको तकलीफ का सामना करना पड़ेगा।

भार ना उठाएं
इस दौरान कोई भी भार ना उठायें। ऐसा करने से टाकों और ऑपरेशन वाले हिस्से पर दबाव पड़ेगा। अभी आपके भीतरी अंगों के घाव भी भर ही रहे हैं। 

आराम की अवस्था में सोएं
आपके टाँके कट आने के बाद भी कई हफ्तों तक आपको एक करवट सोना पड़ सकता है ताकि आपके घाव जल्दी भरें। आराम की अवस्था में सोएं ताकि आपको भरपूर नींद मिल सके।

अपने शिशु के पास ही सोएं
यदि आपका बच्चा पालने में सो रहा है तो आप भी अपना बिस्तर उस पालने के पास रखें। ताकि अपने बच्चे को दूध पिलाने के आपको बहुत दूर जाने की मेहनत ना करनी पड़े। अतिरिक्त मेहनत आपके टांकों पर बुरा असर डाल सकती है।

व्यायाम करने की जल्दीबाजी ना करें
ऑपरेशन के बाद अपने शरीर को भरपूर आराम दें। अपनी पुरानी जींस या पुराने कपड़ों में फिर से घुसने की हड़बड़ी ना करे। अभी आपके पेट के हिस्से पर कोई भी दबाव देना खतरनाक हो सकता है। अभी अपने नवजात शिशु के को लेकर थोड़ा टहल लें ताकि शरीर को थोड़ी सी गति मिलती रहे। फिलहाल इतना ही व्यायाम काफी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.