अब ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं होगीं बेहतर, टेलीमेडिसीन केन्द्रों पर 2437 डॉक्टर होंगे उपलब्ध

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Apr 2017 11:06:21 AM
2437 doctors will be available at telemedicine centers in rural areas

चेन्नई। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम.वेंकैया नायडू ने कहा कि केन्द्र सरकार ग्रामीण इलाकों में विशेषज्ञों से टेलीफोन के माध्यम से परामर्श लेने के लिए टेलीमेडिसिन केन्द्रों की स्थापना कर रही है और डॉक्टरों से मिलने के लिए आधार आधारित ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के लिए पूरे देश के अस्पतालों को जोडऩे के लिए एक नई ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली (ओआरएस) पोर्टल का शुभारंभ किया गया है।

शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है दही 

श्री नायडू ने यहां रामचंद्र विश्विद्यालय के 25वें दीक्षांत समारोह में अपने संबोधन में कहा कि वह एक बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) अपॉइंटमेंट बनायेंगे जिसमें किसी भी सरकारी अस्पतालों में लैब रिपोर्ट, रक्त उपलब्धता विवरण की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार चिकित्सीय परामर्श के लिए 2437 राष्ट्रीय स्वास्थ्य हेल्पलाइन ‘डॉक्टर ऑन कॉल’ प्रारंभ करेगी। संबंधित अधिकारियों द्वारा इसकी स्वीकृति दी जानी अभी शेष है। उन्होंने कहा कि भारत में हेल्थकेयर को बढ़ावा देने के लिए संपूर्ण डिजिटल इंडिया परियोजना को लाया जायेगा। 

नस चढ़ने पर करें ये उपाय, मिलेगी राहत!

उन्होंने कहा कि जब भारत और चेन्नई को एक प्रतिष्ठित चिकित्सा पर्यटन स्थल के रूप में माना गया है तो ऐसे में हमारे लोगों के लिए 1668 लोगों पर सिर्फ एक ऐलोपैथिक डॉक्टर हैं। नीति आयोग ने सलाह दी है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के‘प्रति एक हजार लोगों पर एक डॉक्टर’ के नियम को लागू करने के लिए 2022 तक 187 और मेडिकल कॉलेज खोले जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि स्नातक पाठ्यक्रम में 51 प्रतिशत महिलायें मेडिकल की पढ़ाई कर रही हैं जबकि स्नातकोत्तर में उनकी दर काफी कम हो जाती है।

खाली पेट फल खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद

बाल विवाह के कारण बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास अवरुद्ध : सोमानी

गुलाब के पौधों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है ये प्राकृतिक खाद 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.