साइनस के सिरदर्द को ठीक करे ये असदार घरेलू उपचार 

Samachar Jagat | Thursday, 23 Jun 2016 12:07:09
Home remedies for sinus headache 

साइनस की समस्‍या बहुत से लोगों को है, जिसके लिये वे अंग्रेजी दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी साइनस है कि जाने का नाम नहीं लेता। यदि साइनस की वजह से आपका सिर दर्द होता है, तो आप उसे घरेलू उपचार की मदद से ठीक कर सकते हैं। 

 नाक बंद, थकान, सर्दी के साथ बुखार और चेहरे पर सूजन आदि साइनोसाइटिस के लक्षण होते हैं। इसे पूरी तरह से ठीक तो नहीं किया जा सकता , लेकिन इसके लक्षणों को हम घरेलू उपचार से कम जरूर कर सकते हैं। 
आइये जानें इसके बारे में...
 1. हल्‍दी: 

1 गिलास दूध में 1 छोटा चम्‍मच हल्‍दी और 1 छोटा चम्‍मच शहद मिला कर 2 हफ्ते तक पीने से काफी फायदा होता है। 
 2. काली मिर्च: 

1 कटोरे सूप में 1 छोटा चम्‍मच काली मिर्च पावडर डालें और धीरे धीरे पियें। ऐसा हफ्ते में दो तीन बार दिन में करें। काली मिर्च के सेवन से साइनस की सूजन कम हो जाएगी और बलगम सूख जाएगा। 
3. टी ट्री ऑइल:

 टी ट्री ऑइल में एंटीसेप्‍टिक, एंटी इंफिलेमेट्री और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो कि साइनस के सिरदर्द को जड़ से खतम करता है। टी ट्री ऑइल की 3-5 बूंद को गरम पानी में डाल कर उस पानी की भाप लेनी चाहिये। ऐसा दिन में दो-तीन बार करें।
4. दालचीनी: 

साइनस पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों को दालचीनी को एक दम खतम कर देती है। 1 गिलास गरम पानी में 1 छोटा चम्‍मच दालचीनी पावडर मिक्‍स करें और दिन में एक बार पियें। ऐसा दो हफ्ते तक बिना नागा किये करें। 
5. नींबू:

1 गिलास पानी में 1 नींबू निचोड कर उसमें 1 चम्‍मच शहद मिलाएं। इसे रोज 2 से 3 हफ्ते रोज सुबह पियें। नींबू में साइनस के दर्द को दूर करने की क्षमता होती है। साथ ही यह नाक की नली को भी साफ करता है। 
 6. अदरक की चाय:

रिसर्च में पाया गया है कि अदरक उन सभी एंटीबायोटिक्‍स से अच्‍छी होती है जो साइनस के लिये होती हैं। अदरक, साइनस के दर्द को पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों को खतम करती है। 2 से 3 कप पानी में 1 अदरक की जड़ को स्‍लाइस कर के उबालें। फिर 10 मिनट तक ठंडा करें और पियें।
7. मेथी दाना:

एक बर्तन में 1 गिलास पानी चढ़ा कर उसमें 3 चम्‍मच मेथी के दानें डाल कर उबालें। फिर 10 मिनट के लिये आंच को धीमा कर दें और फिर इस चाय को दिन में 2 से 3 बार पियें। ऐसा आपको एक हफ्ते तक लगातार करना होगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.