अपना 'स्किन टाइप', पता करें इस आसान ट्रिक से 

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Jun 2016 09:03:17
Did you know your 'skin type', you can know with this simple Test

ब्यूटी प्रोक्ट्स खरीदने और सही ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए जरूरी है कि आपको अपना स्किन टाइप पता हो। आमतौर पर त्वचा पांच तरह की होती है-नॉर्मल, ड्राई, ऑयली, कॉम्बिनेशन और सेंसिटिव।

ये जानने के लिए कि आपकी त्वचा कैसी है, आप सुबह उठते ही सबसे पहले फेश टिश्यू से चेहरे को पोछें।

नॉर्मल स्किन
अगर टिश्यू पेपर पर कोई धब्बा नजर नहीं आया और आपका चेहरा साफ और मुलायम नजर आ रहा है, तो इसका मतलब आपकी त्वचा सामन्य है। ऐसी त्वचा को न तो ज्यादा ब्यूटी ट्रीटमेंट की जरूरत है, न ही त्वचा संबंधी समस्या होती है।

ड्राई स्किन
अगर टिश्यू पेपर पर कोई धब्बा न दिखा हो, लेकिन त्वचा खिंची खिंची सी महसूस हो और चेहरे पर कोई ग्लो न नजर आए तो इसका मतलब आपकी त्वचा ड्राई है। रूखी त्वचा में झुर्रियों और एजिंग का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

 ऑयली स्किन
फेशियल टिश्यू पर धब्बे नजर आए तो मान लीजिए आपकी त्वचा तेलीय है। चेहरा पोछते ही पेपर पर माथा-गाल-नाक (टी-जोन) की जगह पर तेल के धब्बे नजर आते हैं। हालांकि ऐसी त्वचा में झुर्रियों या एजिंग की समस्या तो नहीं होती, लेकिन पिंपल और एक्ने की परेशानी से दो चार होना पड़ता है।

कॉम्बिनेशन स्किन
ऐसी त्वचा जिनका कुछ हिस्सा रूखा और कुछ तैलीय होता है, उन्हें कॉम्बिनेशन स्किन टाइप की कैटेरगरी में रखा जाता है। चेहरे को टिश्यू पेपर से पोंछने पर माथा और नाक की जगह पर तो तेल के धब्बे नजर आते हैं, लेकिन गाल ड्राई होते हैं।

सेंसिटिव स्किन
जिस रूखी त्वचा में जलन और खुजली की समस्या महज छूनेभर से हो जाती है, उन्हें सेंसिटिव यानी संवेदनशील त्वचा की कैटेगरी में रखा जाता है। ऐसी त्वचा के लिए सोच समझकर और विशेषज्ञों की राय लेकर ही ब्यूटी ट्रीटमेंट और प्रोडक्ट्स लेने चाहिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.