चीन की राजधानी बीजिंग हर साल  4 इंच नीचे धंस रही है 

Samachar Jagat | Wednesday, 29 Jun 2016 11:04:25
China's capital Beijing every year at a rate of four inches below

बीजिंग। चीन की राजधानी बीजिंग हर बरस चार इंच की रफ्तार से नीचे धंस रही है। शहर के शाओयॉग क्षेत्र में तो यह धंसान और भी कहीं ज्यादा है। इसकी अहम वजह है शहर की गगनचुंबी इमारतों का लगातार बढ़ते जाना, सड़कों, आधारभूत शहरी सुविधाओं का जमीन पर बढ़ता जा रहा बोझ, भूजल का तेजी से दोहन और जिसकी वजह से भूजल स्तर का निरंतर कम होते जाना और शहर की बेतहाशा बढ़ी आबादी जिससे पानी की खपत लगातार बढ़ती जा रही है। 

वैज्ञानिकों के अनुसार, पानी कम होने से धंसान होती है और इस शहर में औद्योगिक, कृषि तथा स्थानीय लोगों की आवश्‍यकताओ के लिए भूजल का ही इस्तेमाल होता  है। 'रिपोर्ट सेन्सिंग' जर्नल में छपे एक नए अध्‍ययन पत्र के अनुसार, शाओयॉग जिला इस धंसान का सबसे प्रभावित क्षेत्र जहां कि बड़ी तादाद में होटल और दफ्तरों का जाल बिछा है। 
 
अध्ययन के अनुसार, वर्ष 1935 से बीजिंग के धंसने का सिलसिला शुरू हुआ और वैज्ञानिक मानते हैं कि इसकी वजह भूविज्ञान संबंधी वजह तथा मनुष्य द्वारा निर्मित वजहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, अमेरिका का न्यू ऑर्लियंस भी धंस रहा है लेकिन बीजिंग के धंसने की रफ्तार वहां से लगभग दोगुनी है। 
 
विशेषज्ञों का मानना है कि यह धंसान आबादी और आधारभूत ढांचे की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है। उनका मानना है कि जिस रफ्तार से शहर बढ़ रहा है, भूजल का स्तर कम हो रहा है, पहले से ही पानी की कमी वाले इस शहर में समस्या और विकट होती जा रही है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.