ड्रामेबाज पार्टनर से डील करने के 5 उपाय, ज़िन्दगी को खुशहाल बनाए   

Samachar Jagat | Thursday, 30 Jun 2016 11:08:59
5 ways to deal with Dramebaaz partner

आपका पार्टनर आपके साथ शुरू से ऐसा व्यवहार करता आया है या अचानक से उसमें ये बदलाव आये हैं।
उनका ऐसा व्यवहार केवल आपके साथ ही ऐसा है या फिर सभी के साथ उनका व्यवहार ऐसा ही रूखा रहता है।कोई मानसिक परेशानी तो नहीं है।
किसी निश्चित चीज को अपनाने में नखरे करते हैं या फिर सभी चीजों में नुक्स निकालकर कर अपनाने में नखरेबाजी करता है।


उपाय : -

-यदि आपके पार्टनर का व्यवहार शुरू से अथवा बचपन से ही ऐसा है तो ऐसा व्यवहार करना उनकी आदत बन चुका है और आदत को छुड़ाना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन निराश होने की आवश्यकता नहीं है। अपने पार्टनर के साथ इस मुद्दे पर तब बात करें जब वो अच्छे मूड में हों। उन्हें बतायें कि आपका ऐसा व्यवहार उनके रिश्ते को प्रभावित कर रहा है, उन्हें एहसास करायें कि वो उनसे बहुत प्यार करती है, लेकिन उनका गलत व्यवहार रिश्ते को खत्म कर रहा है। उन्हें बतायें कि यदि आप इस परिस्थिति में होंगे तो उनको कैसा लगेगा। उनको अपनी जगह होने का एहसास करायें।


-यदि वो बात-बात में नखरे करते हैं और चीजों में नुक्स निकालते हैं तो उन्हें प्यार से उसी समय नहीं बल्कि बाद में बतायें कि कोई जीवन में परफेक्ट नहीं होता है, हम सभी में कोई ना कोई कमी होती है, इसी प्रकार सभी चीजें एकदम परफेक्ट नहीं हो सकती हैं। इसलिये कमी निकालना छोड़ देना चाहिये, यदि कोई
चीज पसंद भी नहीं आती है तो चिल्लाने की बजाय आराम से वो आपको बता सकते हैं कि आपको वो चीज क्यों पसंद नहीं है। कभी प्यार से तो कभी सख्ती के साथ उनकी हरकतों के खिलाफ विरोध जरूर जतायें।


-कभी भी अपने पार्टनर को यह बातें कभी ना बोलें कि तुम तो हमेशा से ही ऐसे थे, तुम कभी नहीं सुधर सकते, क्योंकि ऐसी बातें व्यक्ति के मन में गुस्सा पैदा करती हैं और आपका पार्टनर शांत होने की बजाय और भी भड़क सकता है।
जब भी शांत माहौल में किसी मुद्दे पर बात करें तो केवल उसी मुद्दे पर बात करें। कभी भी पीछे की पुरानी बातें बिलकुल भी नहीं उखाड़ें। पार्टनर को बतायें कि मैं आपको दोषी नहीं ठहरा रही ही हूं मैं आपसे प्यार करती हूं इसलिये नहीं चाहती आपका खराब व्यवहार हमारे रिश्ते पर बुरा असर डाले।


-अगर आपका पार्टनर इन सभी बातों से भी नहीं सुधर रहा है तो अपने सेल्फ रिस्पेक्ट के साथ समझौता ना करें, उन्हें बतायें कि आपकी इज्जत भी उतनी ही मायने रखती है जितनी कि आपके पार्टनर की। वैसे भी आज के समय में रिश्ते समझौते पर नहीं 'गिव एंड टेक पर चलते हैं। आप केवल अपने पार्टनर को इज्जत दें ही नहीं बल्कि उनसे वापस सम्मान मिलने की उम्मीद भी रखें।


- रिश्ते को जीवन भर बनाये रखने के लिये दोनों ही एक-दूसरे के साथ सहयोग करें, अगर पहली बार पार्टनर की कोई बात पसंद नहीं आती है तो प्यार से उन्हें एहसास दिलायें कि उन्हें ऐसी बात या व्यवहार पसंद नहीं है। चुप ना रहें, पार्टनर से आराम से बैठकर खुलकर बात करें। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.