Year Ender 2016 : सुल्तान,दंगल सहित इन ब्लॉकबस्टर फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर बनाया रिकॉर्ड

Samachar Jagat | Friday, 30 Dec 2016 10:27:33 AM
Year Ender 2016 bollywood blockbuster movies makes records on box office

मुंबई। वर्ष 2016 में बॉक्स ऑफिस पर झमाझम पैसों की बरसात के बीच प्रदर्शित फिल्मों ने जहां सफलता के नये कीर्तिमान स्थापित किये वहीं कई फिल्मों ने पुराने रिकार्ड तोड़ते हुये दर्शकों के साथ ही फिल्मकारों और वितरकों को भी खुशियों की सौगात दी। वर्ष 2016 में प्रदर्शित फिल्मों के बॉक्स ऑफिस रिकार्ड पर यदि नजर डाले तो इस वर्ष सलमान खान की फिल्म सुल्तान ने बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ की कमाई की है।

बिग बॉस10 : बाहर हुई प्रियंका जग्गा ने मिसकैरेज की खबरों को बताया अफवाह,बोली..... 

1.दंगल

आमिर खान की फिल्म दंगल हाल ही में प्रदर्शित हुयी है जो बॉक्स ऑफिस पर अबतक 155 करोड़ से अधिक की कमाई कर चुकी है। उम्मीद की जा रही है कि फिल्म जल्द ही 300 करोड़ रुपये की कमाई कर लेगी। नितेश तिवारी के निर्देशन में बनी फिल्म दंगल हरियाणवी पूर्व रेसलर महावीर सिंह फोगाट के जीवन पर आधारित है। फिल्म में आमिर ने महावीर सिंह फोगाट की भूमिका निभायी है जो अपनी दो पुत्रियों गीता और बबीता को तमाम अड़चनों के बाद कुश्ती सिखाता है।

2.सुल्तान

सलमान खान की फिल्म सुल्तान इस वर्ष की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म साबित हुयी। सलमान खान हर ईद पर अपनी फिल्मों के साथ आते हैं खुद ईद मानते है और अपने चाहने वालों को ईदी भी दे देते हैं। एक पहलवान की कहानी, उसका प्यार, अभिमान और संघर्ष। इन सब को समेत कर सलमान खान और यशराज ने बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ बटोर लिये। फिल्म में सलमान के अपोजिट अनुष्का शर्मा ने काम किया। सलमान की यह दूसरी 300 करोड़ी फिल्म थी। इससे पूर्व पिछले वर्ष उनकी बजरंगी भाईजान ने 320 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

लता मंगेशकर ने पिता को 116वीं जयंती पर किया याद

वर्ष 2016 में अक्षय की फिल्म एयरलिफ्ट ,हाउसफुल 3 और रुस्तम जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी और तीनों ही फिल्म 100 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार करने में सफल रही। वर्ष 2016 में प्रदर्शित 100 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार करने वाली अन्य फिल्मों में एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी ऐ दिल है मुश्किल और शिवाय भी शामिल है। इन सबके अलावा नीरजा कपूर एंड संस, बागी, ढि़सूम, पिंक, डियर ज़िन्दगी, उड़ता पंजाब और की एंड का जैसी कई फिल्मों ने भी बॉक्स ऑफिस पर उल्लेखनीय सफलता हासिल की।

3.एयरलिफ्ट

अक्षय कुमार ने कुछ समय से अपने किरदारों का ट्रेंड बदला और वो ज्यादा रियलिस्टिक रोल पर काम कर रहे हैं। इसका फायदा उन्हें सबसे पहले इस साल हुआ जब राजा कृष्ण मेनन की फिल्म एयरलिफ्ट आई। अक्षय कुमार और निमरत कौर जैसे सितारों से सजी फिल्म एयरलिफ्ट इस वर्ष की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। राज कृष्ण मेनन के निर्देशन में बनी यह फिल्म इराक-कुवैत युद्ध के दौरान भारतीयों को सुरक्षित बाहर निकाले जाने के अभियान पर बनी है। एयरलिफ्ट ने टिकट खिड़की पर 129 करोड़ रुपये की शानदार कमाई की है ।

4.हाउसफुल-3

साजिद-फरहाद के निर्देशन में बनी फिल्म हाउसफुल-3 इस वर्ष की सर्वाधिक कामयाब फिल्मों में शुमार की गयी। यह फिल्म हाउसफुल का तीसरा संस्करण है। हाउसफुल-3 में अक्षय कुमार, अभिषेक बच्चन, रितेश देशमुख, जैकलीन फर्नाडीस, नरगिस फाखरी और लिसा हेडेन की अहम भूमिकायें है। हाउसफुल-3 इस वर्ष अक्षय कुमार की दूसरी कामयाब फिल्म साबित हुयी। कॉमेडी की फ्रेंचाइजी में काफी नाम बना चुकी मल्टीस्टारर हाउसफुल-3 ने 107 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है।

4.रुस्तम

नीरज पांडेय निर्मित फिल्म रुस्तम इस वर्ष सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्मों में शुमार की गयी। फिल्म रुस्तम वर्ष 1959 में घटित हुए नानावटी केस पर आधारित है। तनु सुरेश देसाई निर्देशित एक नेवी ऑफिसर की ज़िन्दगी से जुड़ी सच्ची घटना यानि 'रुस्तम' ने अक्षय के हिट के तमगों में एक और स्टार जोड़ दिया। फिल्म में अक्षय के अपोजिट इलियाना डिक्रूज ने काम किया। फिल्म ने 127 करोड़ रुपये की कमाई की।

6.एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान मिस्टर कूल महेन्द्र सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म 'एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी' भी इस वर्ष सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्मों में शुमार है। नीरज पांडेय के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत धोनी का किरदार जबकि अनुपम खेर धोनी के पिता पान सिंह धोनी की भूमिका निभाते नजर आये। सुशांत सिंह राजपूत कई साल से कड़ी मेहनत कर ये साबित करना चाहते थे कि वो टीम इंडिया के वन-डे कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी जैसे बन कर दिखाएंगे। सुशांत की मेहनत रंग लाई और नीरज पांडे की फिल्म एम एस धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी ने कुल 133 करोड़ रुपये का शानदार कारोबार किया।

7.ए दिल है मुश्किल

करण जौहर के निर्देशन में बन रही फिल्म 'ए दिल है मुश्किल' इस वर्ष की 100 करोड़ रुपये का कारोबार करने वाली फिल्मों में शामिल है। फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन, रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा की मुख्य भूमिका है। करण जौहर वर्ष 2012 में प्रदर्शित फिल्म स्टूडेट आफ द इयर के लगभग चार साल बाद कोई फिल्म निर्देशित किया है। करण जौहर के इमोशनल रोमांस पर आधारित यह फिल्म 112 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार करने में कामयाब रही। फिल्म के जरिये रणबीर को काफी अरसे बाद हिट फिल्म का स्वाद चखने को मिला। फिल्म में शाहरुख खान ने अतिथि भूमिका निभायी है।

8.शिवाय

अजय देवगन के निर्देशन में बन रही फिल्म शिवाय प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म के जरिये अजय देवगन करीब सात साल बाद फिल्म यू मी और हम के बाद निर्देशन किया। शिवाय अजय देवगन की महत्वकांक्षी परियोजनना है। फिल्म में अजय देवगन के अपोजिट दिलीप कुमार और सायरा बानो की भतीजी सायशा है। काफी बड़े बजट में बनी फिल्म ने 100 करोड़ रुपये की कमाई कर औसत व्यापार किया।

9.नीरजा

एयरहोस्टेस नीरजा भनोत के जीवन पर बनी फिल्म नीरजा इस वर्ष में प्रदर्शित सफल फिल्मों में शुमार की गयी। राम माधवानी के निर्देशन में बनी फिल्म नीरजा में सोनम कपूर ने नीरजा भनोत की भूमिका निभायी है जिन्होंने 1986 में कराची से अगवा पैन एएम की उड़ान संख्या 73 में सवार यात्रियों की जान बचाने के दौरान अपनी जान दे दी। नीरजा भनौत को मरणोपरांत अशोक चक्र दिया गया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 75 करोड़ रुपय का शानदार व्यापार किया।

10.कपूर एंड सन्स

करण जौहर निर्मित और शकुन बत्रा निर्देशित फिल्म कपूर एंड सन्स इस वर्ष बॉक्स ऑफिस पर मुनाफा कमाने में कामयाब रही। फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा, आलिया भट्ट और फवाद खान ने मुख्य भूमिकाये निभायी है। कपूर एंड सन्स ने 73 करोड़ रुपये की शानदार कमाई की ।आर बाल्की के निर्देशन में बनी फिल्म की एंड बॉक्स ऑफिस पर जोरदार कमाई करने में सफल रही।

11.ढिसूम

डेविड धवन के पुत्र और वरुण धवन के भाई रोहित धवन के निर्देशन में बनी फिल्म ढिसूम इस वर्ष प्रदर्शित हुयी। एक्शन पर आधारित इस फिल्म में जॉन अब्राहम, वरुण धवन और जैकलीन फर्नाडीस की मुख्य भूमिकायें है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 70 करोड़ रुपये की शानदार कमाई करने में सफल रही। फिल्म के जरिये अक्षय खन्ना ने चार साल बाद कमबैक किया।

12.पिंक

शुजीत सरकार निर्मित फिल्म पिंक इस वर्ष सुपरहिट फिल्म में शुमार की गयी। पिंक वर्ष 2016 की बॉक्स ऑफिस पर अब तक की सबसे चमत्कारिक फिल्म साबित हुई।अमिताभ बच्चन तापसी पन्नू अभिनीत 'पिंक' ने बॉक्स ऑफिस पर 68 करोड़ रुपये की कमाई की है। पिंक को बंगाली फिल्मों के प्रख्यात निर्देशक अनिरुद्ध रॉय चौधरी निर्देशित किया है। यह इनकी पहली हिन्दी फिल्म है। अमिताभ को फिल्म के लिये सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का स्टार स्क्रीन अवार्ड दिया गया है।अमिताभ ने तापसी पन्नू के अभिनय के बारे में कहा है कि उन्हें इस फिल्म के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार मिलना चाहिये।

13.डियर ज़िन्दगी

इनके अलावा श्रीदेवी को लेकर इंग्लिश इंलिश जैसी कामयाब फिल्म बना चुकी गौरी शिंदे ने आलिया भट्ट को लेकर फिल्म डियर ज़िन्दगी बनायी। फिल्म में शाहरुख खान ने भी काम किया है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 67 करोड़ रुपये का कारोबार कर हिट साबित हुयी।

14.उड़ता पंजाब

अभिषेक चौबे के निर्देशन में बनी फिल्म उड़ता पंजाब भी इस वर्ष की सफल फिल्मों में शुमार की गयी। उड़ता पंजाब में शाहिद कपूर, आलिया भट्ट और करीना कपूर की मुख्य भूमिकायें है। उड़ता पंजाब की कहानी ड्रग तस्करी पर आधारित है। फिल्म को काफी विवाद का सामना करना पड़ा, बावजूद इसके फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर उल्लेखनीय सफलता हासिल की। फिल्म ने 60 करोड़ रुपये की कमाई की। उड़ता पंजाब के लिये आलिया भट्ट को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का स्टार स्क्रीन अवार्ड दिया गया। आलिया ने फिल्म में बिहारी मजदूर की भूमिका निभायी थी। उड़ता पंजाब के जरिये पंजाबी फिल्मों के सुपरस्टार दलजीद दोसांझ ने बॉलीवुड में शुरूआत की है।

15.की एंड का

चीनी कम और पा जैसी बेहतरीन फिल्में बना चुके आर बाल्की के निर्देशन में बनी की एंड का में अर्जुन कपूर और करीना कपूर ने मुख्य भूमिकायें निभायी है। यह फिल्म इस एक युवा प्रेमी जोड़े की कहानी है। करीना फिल्म में एक कामकाजी महिला जबकि उनके पति का किरदार अर्जुन कपूर ने निभाया। फिल्म में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की भी अतिथि भूमिका है। कम बजट में बनी इस फिल्म ने 51 करोड़ रुपये की शानदार कमाई की।

इन सबके साथ हीं इस वर्ष प्रदर्शित हिट फिल्मों में जय गंगाजल, वजीर,सनम रे, अजहर, सरबजीत, ढि़सूम, हैप्पी भाग जायेगी और शिवाय जैसी फिल्मों को औसत सफलता मिली।

 

Count down begins 2017 ......दोस्तों के लिए करे यह खास!

एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी में है फर्क

गर्ल्स को फुल मस्ती मिलती हैं यहाँ!



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.