PM मोदी आज रखेंगे स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से ऊंचे शिवाजी के स्मारक की आधारशिला, 3600 करोड़ की लागत

Samachar Jagat | Saturday, 24 Dec 2016 10:54:23 AM
 Prime Minister will today the cornerstone of the memorial of Shivaji higher than the Statue of Liberty

मुंबई। पीएम मोदी आज एक दिवसीय यात्रा पर महाराष्ट्र पहुंच रहे हैं जहां वह मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज के भव्य स्मारक की आधारशिला रखेंगे और मुंबई एवं पुणे में मेट्रो रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। 

मोदी पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे महानगर पहुंचेंगे और निकटवर्ती रायगढ़ जिले के एमआईडीसी पातालगंगा रवाना होंगे जहां वह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मैनेजमेंट के नवनिर्मित परिसर का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री इसके बाद राजभवन पहुंचेंगे। फिर, वह शिवाजी मेमोरियल समारोह के लिए गिरगांव चौपाटी रवाना होंगे। वह वह मुंबई तट के करीब अरब सागर में उस स्थल पर जाएंगे जहां राज्य सरकार छत्रपति शिवाजी महाराज के विशाल स्मारक बनाने की योजना बना रही है।

प्रधानमंत्री का दौरा राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि बृहन्मुंबई महानगर पालिका का घमासान मुकाबला कुछ महीने बाद होने वाला है।

शिवाजी स्मारक की मुख्य विशेषताओं में मराठा शासक की 192 मीटर लंबी प्रतिमा होगी। यह राजभवन से 1.5 किलोमीटर दूर बनाई जाएगी। इस पर कुल 3600 करोड़ रूपए की लागत आएगी।

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हाल में कहा कि ‘शिव स्मारक’ देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में सबसे उंचा स्मारक होगा। उन्होंने ‘इसे संभव बनाने के लिए’ मोदी का शुक्रिया अदा किया। 

बाद में मोदी उपनगर बांद्रा में मुंबई महानगरीय क्षेत्र विकास प्राधिकरण एमएमआरडीए मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे। वह दो मेट्रो रेल परियोजनाओं, एलिवेटेड रेल कॉरिडोर परियोजना और मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक एमटीएचएल की आधारशिला रखेंगे। गौरतलब है कि छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से भी बड़ी बताई जा रही है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.