Birthday special : रुमानी अदाओं से दीवाना बनाया मौसमी चटर्जी ने

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Apr 2017 09:23:01 AM
Moushumi Chatterjee Birthday

मुंबई। बॉलीवुड में मौसमी चटर्जी को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने 70 और 80 के दशक में अपनी रूमानी अदाओं से दर्शकों को अपना दीवाना बनाए रखा। जन्मदिन के इस मौके पर एक नजर डालते है उनके जीवन पर। 

26 अप्रैल 1953 को कोलकाता में जन्मी मौसमी चटर्जी ने अपने अभिनय जीवन की शुरूआत वर्ष 1967 में प्रदर्शित बंगला फिल्म बालिका वधू से की। उनकी यह फिल्म टिकट खिडक़ी पर सुपरहिट साबित हुई। बॉलीवुड में मौसमी चटर्जी ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1972 में प्रदर्शित फिल्म अनुराग से की। इस फिल्म में मौसमी के अपोजिट विनोद मेहरा थे।

आमिर खान को आरएसएस प्रमुख ने 'दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार' से नवाजा

शक्ति सामंत के निर्देशन में बनी अनुराग में मौसमी चटर्जी ने अंधी लडक़ी का किरदार निभाया था। करियर की शुरूआत में इस तरह का किरदार किसी भी नई अभिनेत्री के लिए जोखिम भरा हो सकता था लेकिन मौसमी ने अपने संजीदा अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस फिल्म के लिए मौसमी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित किया गया था।

बाहुबली के बाद, अब ‘साहो’ में देखने को मिलेगा प्रभास का एक्शन अवतार

वर्ष 1974 में मौसमी चटर्जी ने रोटी कपड़ा और मकान और बेनाम जैसी सुपरहिट फिल्मों में अभिनय किया। रोटी कपड़ा और मकान के लिए मौसमी चटर्जी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार का नामांकन मिला। वर्ष 1976 में उनकी एक और सुपरहिट फिल्म सबसे बड़ा रुपया प्रदर्शित हुई। इस फिल्म में एक बार फिर से मौसमी चटर्जी और विनोद मेहरा की जोड़ी काफी पसंद की गई।

मौसमी चटर्जी के करियर में उनकी जोड़ी सबसे अधिक विनोद मेहरा के साथ पसंद की गई। इसके अलावा उन्होंने संजीव कुमार, जीतेन्द्र, राजेश खन्ना, शशि कपूर, अमिताभ बच्चन जैसे सुपर सितारों के साथ भी काम किया। उन्होंने हिंदी फिल्मों के अलावा कई बंगला फिल्मों में भी अपने अभिनय का जौहर दिखाया है। उनकी कुछ अन्य उल्लेखनीय फिल्मों में कच्चे धागे, जहरीला इंसान, स्वर्ग नरक, फूल खिले है गुलशन गुलशन, मांग भरो सजना, ज्योति बने ज्वाला, दासी, अंगूर, घर एक मंदिर, घायल, संतान, जल्लाद, करीब, जिंदगी रॉक्स आदि शामिल है।- वार्ता 

सुभाष घई का फिल्म इंडस्ट्री में अद्भुत योगदान : सिमी ग्रेवाल

नेशनल अवॉर्ड को लेकर चल रही कंट्रोवर्सी पर अक्षय ने तोड़ी चुप्पी, कहा- दिक्कत है तो वापस ले जाइए अवॉर्ड 

Bollywood Gossip : पढ़ें, बॉलीवुड की 10 बड़ी मसालेदार खबरें



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.