आज से कोलकाता में आयोजन हो रहा है 'अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव'

Samachar Jagat | Monday, 27 Mar 2017 09:11:31 AM
international film festival 2017 in kolkata

कोलकाता। यहां आज (सोमवार) से सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इंटरनेशनल फोरम ऑफ न्यू सिनेमा शीर्षक वाले इस फिल्मोत्सव में दर्शकों को अलग-अलग किस्म की प्रतिनिधि फिल्मों को एक ही जगह देखने का दुर्लभ मौका मिलेगा। फिल्मोत्सव का उद्घाटन राज्य के सूचना व संस्कृति सचिव इंद्रनील सेन करेंगे।

समारोह में फिल्म निर्माता गौतम घोष और सेवानिवृत्त जज श्यामल कुमार सेन भी शामिल होंगे। इसके आयोजक सिने सेंट्रल फिल्म क्लब के महासचिव परिमल मुखर्जी ने रविवार को यहां इसकी जानकारी दी।

फिल्मोत्सव की शुरुआत मेक्सिको की फिल्म लास होरास म्यूरतास (द एम्प्टी आवर्स) से होगी। जाने-माने फिल्म निर्माता आरोन फर्नांडीज लेसूर ने इसका निर्देशन किया है। मुखर्जी ने जानकारी में बताया कि समारोह के दौरान 22 देशों की कुल 30 फिल्में दिखाई जाएंगी। इसमें भारत के अलावा इंडोनेशिया, जर्मनी, मेक्सिको, चीन, बांग्लादेश व क्यूबा भी शामिल हैं।

मुखर्जी ने बताया कि यह फिल्मोत्सव डिजिटल मीडिया को लेकर नए-नए प्रयोग करने वाले फिल्मकारों को एक मंच मुहैया कराने की एक कोशिश है। इनमें ज्यादातर ऐसे देशों की फिल्में हैं जिनको भारत में व्यावसायिक रूप से रिलीज नहीं किया जाता। उन्होंने बताया कि इस मौके पर एक वरिष्ठ अभिनेत्री को सत्यजीत रे लाइटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया जाएगा।

बता दे फिल्मकार अपर्णा सेन ने कहा है कि सत्यजीत राय की फिल्मों के पोस्टर इस बात के सटीक उदाहरण थे कि कैसे फिल्म में कला का पक्ष उसकी विषयवस्तु को बयां कर सकता है।

अभिनेत्री ने कहा, ‘‘और इसे सालों बाद भी याद रखा जाता है।’’ सेन ने रे की ‘‘तीन कन्या’’, ‘‘अरण्येर दिन रात्रि’’, ‘‘पीकू’’ और ‘‘जना अरण्य’’ जैसी फिल्मों का निर्माण किया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.