#गोविंदा Special: फिल्म, राजनीति और विवाद...

Samachar Jagat | Thursday, 13 Apr 2017 01:27:19 PM
govinda special story

फिल्म अभिनेता गोविंदा एक ऐसे कलाकार है जिन्होंने फिल्म जगत में एक बड़ा मुकाम हासिल किया है। गोविंदा में अभिनेता होने के साथ साथ एक अच्छे व्यक्ति के सारे गुण मौजूद है। इसके अलावा गोविंदा एक ऐसे हीरो है जो काॅमेडी फिल्मों के लिए अपनी एक अलग ही पहचान रखते है। इसके अलावा गोविंदा में और भी कई गुण है जो आज हम इस खबर में पढ़ेंगे।
 
गोविंदा ने फिल्मों के साथ साथ राजनीति भी की है। उनके कॅरियर से कई विवाद भी जुड़े हुए है। गोविंदा अपने समय के एक ऐसे अभिनेता है जिन्होंने कई हिट फिल्मे दी है। इसके अलावा वो एक एक्टर के साथ डांसर भी है जो डांस की दुनियां में एक अलग ही पहचान रखते है। उनके डांस की दुनियां आज भी दीवानी है।
 
गोविंदा ने लगभग हर तरह की फिल्मों में काम किया है चाहे वह कॉमेडी हो, रोमांस हो, ड्रामा हो या फिर एक्शन सभी में गोविंदा ने अपने अभिनय का लोहा मनवाया है।
 
गोविंदा का जन्म 21 दिसंबर 1963 को मुंबई में हुआ था। गोविंदा के पिता पूर्व एक्टर अरुण कुमार आहूजा और मां सिंगर निर्मला देवी थी। गोविंदा अपने 6 भाई बहनों में सबसे छोटे थे और उन्हें प्यार से ची ची बुलाया जाता है।
 
किन फिल्माें ने पहुंचाया बुलंदियों पर 
 
1990 में आंखें, 1993 राजा बाबू, 1994 कूलि नंबर 1, 1995 हीरो नंबर 1, 1997 हसिना मान जायगी जैसी कई सफल कॉमेडी फिल्मों में भूमिका निभाई।

गोविंदा की पहली रिलीज फिल्म इल्जाम थी जिसने जबरदस्त धमाल मचाया और साल 1986 की पांचवी हिट फिल्म बन गई। गोविंदा ने 80 के दशक में लव 86, खुदगर्ज, दरिया दिल, जीते हैं शान से और हम  जैसी पारिवारिक फिल्में की।
 
गोविंदा ने फिल्म निर्देशक डेविड धवन के साथ पहली बार फिल्म ताकतवर में काम किया था, उसके बाद 90 के दशक में लगभग 17 फिल्मों में काम किया जिनमें स्वर्ग, शोला और शबनम, कुली नंबर 1, राजा बाबू, साजन चले ससुराल, बनारसी बाबू, दीवाना मस्ताना, हीरो नंबर 1, बड़े मियां छोटे मियां, हसीना मान जायेगी, और आंखें, जैसी फिल्में की।
 

किन फिल्मों के लिए मिले अवार्ड
 
गोविंदा को हसिना मान जाएगी के लिए फिल्मफेयर बेस्ट कॉमेडियन पुरस्कार और साजन चले ससुराल के लिए फिल्मफेयर स्पेशल अवार्ड मिला।
 
किस-किस एक्टर के साथ की फिल्में
     
गोविंदा ने अपने फिल्मी कॅरियर में कई अभिनेताओं के साथ काम किया है। उन्होंने अभिनेता शक्ति कपूर के साथ करीब 42 फिल्म, काॅमेडियन एक्टर कादर खान के साथ करीब 41 फिल्म और काॅमेडियन जाॅनी लीवर के साथ करीब 22 फिल्मों में एक साथ काम किया।
 
किन अभिनेत्रियों के साथ किया ज्यादा काम
 
गोविंदा ने अभिनेत्री नीलम और करिश्मा कपूर के साथ करीब 10 फिल्मों में काम किया। फिल्म जगत में गोविंदा और करिश्मा की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया। गोविंदा को रवीना टंडन के साथ काम करते हुए दर्शकों ने काफी पसंद किया। दोनों ने करीब नौ फिल्मों में एक साथ काम किया है।
 

गोविंदा से जुड़े विवाद
 
गोविंदा के साथ उनके जीवन में कई विवाद भी जुड़े रहे। 2008 में गोविंदा ने फिल्म मनी है तो हनी है की शूटिंग के दौरान एक फैन को थप्पड़ मार दिया था। जिसके बाद यह मामला कोर्ट तक पहुंच गया। उस शख्स का नाम संतोष राय था और वह बिहार का रहने वाला था।
 
इसके बाद फिल्म दो लकी के सेट पर गोविंदा ने फिल्म निर्देशक नीरज वोहरा को थप्पड़ मार दिया था। इस फिल्म के एक सीन में आर्यन वैद्य गोविंदा को थप्पड़ मारने वाले था। उन्होंने थप्पड़ मारा लेकिन गलती से वो थप्पड़ उन्हें ज्यादा जोर से लग गया। इसके बाद गोविंदा ने साथी कलाकार को गिरा दिया और निर्देशक एक थप्पड़ जड़ दिया।

इसके अलावा गोविंदा पर हमेशा से शूटिंग पर लेट पहुंचने के विवाद जुड़े रहे है। गोविंदा को लेकर हमेशा से यह कहा जाता रहा की वो कभी भी सेट पर समय से नहीं पहुंचते थे और इस बात को लेकर कई डायरेक्टर की उनसे कई बार बहस भी हो चुकी है।   

गोविंदा के फिल्म रिकाॅर्ड
 
1985 के जून के महीने में गोविंदा ने फिल्म लव 86 की शूटिंग शुरू की और जुलाई के मध्य तक उन्होंने 40 फिल्में साइन की थी जो अपने आप में एक रिकॉर्ड था।

गोविंदा में एक खूबी और है वो एक ही डायलोग को 12 तरीके से बोल सकते है। ये बात बहुत ही कम लोगों को पता है।

राजनीतिक करियर
 
साल 2004 में गोविंदा ने राजनीति में भी अपना हाथ आजमाया और कांग्रेस पार्टी की तरफ से चुनाव लड़कर सांसद बने। लेकिन 2006 में एक बार फिर से फिल्मी करियर में कमबैक किया और अक्षय कुमार के साथ भागम भाग फिल्म में अहम किरदार निभाया।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.