राजनीति में लोहा मनवा चुकी जयललिता का शानदार था फिल्मी करियर

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Dec 2016 08:00:23 AM
From Kollywood to Fort St George A timeline of Jayalalithaa life in film and politics

नई दिल्ली। तमिलनाडु की सीएम जे जयललिता का सोमवार देर रात को निधन हो गया। आपको बता दें कि जयललिता तमिलनाडु की राजनीति में तो अपना लोहा मनवा चुकी हैं लेकिन उनका फिल्मी करियर भी शानदार रहा है। कर्नाटक के अयंगर परिवार में फरवरी, 1948 को जन्मी जयललिता की पढ़ाई बेंगलुरू और चेन्नई के कांवेंट स्कूलों में हुई।

जयललिता महज दो साल की थीं, जब उनके पिता का देहांत हो गया, उसी समय उनकी मां ने तमिल फिल्मों में अभिनय की शुरूआत की। जयललिता ने चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर अपना फिल्मी करियर शुरू किया था। जयललिता ने हिंदी, कन्नड और इंग्लिश फिल्मों में भी काम किया है। 

जयललिता ही नहीं, इन मुख्यमंत्रियों का भी पद पर रहते हुआ निधन

1964 में जयललिता महज 15 साल की थी और उन्हें कन्नड फिल्म चिन्नाड़ा गोम्बे में लीड रोल मिला। धीरे धीरे वह तमिल फिल्मों की अग्रणी अभिनेत्रियों में भी शुमार हुईं। उन्होंने 100 से ज्यादा तमिल, तेलुगू और कन्नड़ फिल्मों में काम किया। 1965 में जयललिता ने तमिल फिल्म में काम किया जो बहुत बड़ी हिट साबित हुई। इसी साल उन्होंने एमजी रामचंद्रन के साथ भी काम किया। एमजी रामचंद्रन तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं और जयललिता के पॉलिटिकल मेंटर भी बनें। 

1965 से 1972 के दौर में उन्होंने अधिकतर फिल्में एमजी रामचंद्रन के साथ की।  1970 में पार्टी के लोगों के दबाव में  एमजीआर ने दूसरी अभिनेत्रियों के साथ काम करना शुरू कर दिया। वहीं जयाललिता भी दूसरे अभिनेताओं के साथ फिल्में करने लगीं। करीब 10 सालों तक इन दोनों ने एक साथ कोई फिल्म नहीं की। 

नहीं रही ‘अम्मा’, अंतिम विदाई आज, तमिलनाडु में 7 दिन का राजकीय शोक

1973 में जया और एमजीआर के साथ जोड़ी आखिरी बार नजर एक फिल्म में नजर आई थी। इन दोनों ने कुल मिलाकर 28 फिल्मों में साथ काम किया। 1980 में उन्होंने अपनी आखिरी तमिल फिल्म में काम किया। वो कुल 300 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं।

तमिलनाडु ही नहीं बल्कि देश ने एक बहादुर बेटी को खोया : रजनीकांत

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.