Birthday Special: माँ की डाट ने फरहान अख्तर को बना दिया लेखक, एक्टर, प्लेबैक सिंगर

Samachar Jagat | Monday, 09 Jan 2017 03:07:18 PM
farahan akhtar birthday special

बॉलीवुड वर्ल्ड में बेहतरीन कलाकार के तौर पर जाने जाते हैं फिल्ममेकर फरहान अख्तर। फरहान अख्तर आज 43 साल के हो गए हैं। इस मौके पर उन्होंने रविवार रात को घर पर बर्थडे पार्टी रखी। इसमें बॉलीवुड की कई सेलेब्रिटीज पहुंचीं। पार्टी में अमृता अरोड़ा, प्रोड्यूसर रितेश सिधवानी उनकी वाइफ डॉली, रीमा कागती और पूरब कोहली और उनकी फियांसे लूसी पैटन सहित कई कलाकार पार्टी में पहुंचे। एक जलक फरहान अख्तर के हसीन शुरवात पर। 

मल्टीटैलेंटेड फरहान अख्तर फिल्म को डायरेक्ट करने के साथ साथ भारतीय फिल्म निर्माता, पटकथा लेखक, अभिनेता, प्लेबैक सिंगर, गीतकार और टीवी होस्ट भी हैं। उन्हें बचपन से ही इस क्षेत्र में दिलचस्पी थी, इसलिए कड़ी मेहनत की बदौलत अपना खास मुकाम बनाने में कामयाब रहे। 

डिग्री को बीच में छोड़ी 
फरहान अख्तर का जन्म मुंबई में पटकथा लेखक जावेद अख्तर और हनी ईरानी के घर 9 जनवरी, 1974 को हुआ। वह ईरानी-मुस्लिम परिवार से हैं। वह जानेमाने शायर जांनिसार अख्तर के पोते और बॉलीवुड की फिल्म निर्देशक व कोरियोग्राफर फराह खान के कजिन हैं। प्रसिद्ध अभिनेत्री शबाना आजमी उनकी सौतेली मां हैं। वहीं फरहान की बहन जोया अख्तर भी फिल्म डायरेक्टर हैं। उन्होंने जुहू के मानिक जी कूपर स्कूल में शिक्षा ग्रहण की।  इसके बाद कॉमर्स में डिग्री के लिए उन्होंने एचआर कॉलेज में दाखिला लिया। हालांकि दूसरे ही साल उन्होंने उसे छोड़ दिया। 

फरहान अख्तर का फ़िल्मी बैकग्राउंड होने से उनकी भी दिलचस्पी इसी में थी। फरहान ने फिल्म 'लम्हे' से शुरु किया था करियर। 

पत्नी से रहते हैं अलग 
उन्होंने वर्ष 2000 में तीन साल के करीबी रिश्ते के बाद हेयर स्टाइलिस्ट अधुना भावनी के साथ शादी की थी। दोनों की मुलाकात एक फिल्म की शूटिंग के दौरान हुई। उनकी दो बेटियां-अकीरा और शाक्या हैं। हालांकि उन्होंने शादी के 16 साल बाद आधिकारिक रूप से 21 जनवरी, 2016 को अलगाव की घोषणा कर दी। लेकिन अभी तक तलाक नहीं लिया हैं। इसी बीच श्रद्धा कपूर और अदिति राव हैदरी से अफेयर की खबरों को लेकर वह चर्चा में रहे। 

अख्तर की गिनती चुनिंदा कलाकारों में होती है। माना जाता है कि वो अपने काम को बेहद तल्लीनता से पूरा करते हैं। लेकिन इसके लिए भी फरहान खासी मशक्कत करते हैं। माँ की डाट से फरहान अख्तर ने पहली बार 17 साल की उम्र में फिल्म 'लम्हे' के लिए काम करना शुरू किया था। यह फिल्म यश चोपड़ा ने बनाई थी। इसके बाद फरहान ने कुछ समय एड वर्ल्ड में भी काम किया। 

वर्ष 1997 में फिल्म 'हिमालय पुत्र' (1997) में निर्देशक पंकज पाराशर के सहायक के तौर पर काम करने के बाद उन्होंने प्रोडक्शन हाउस 'स्क्रिप्ट शॉप' में लगभग तीन साल तक काम किया. फरहान ने आनंद सुरापुर की फिल्म, 'द फकीर ऑफ वेनिस' (2007) और 'रॉक ऑन' (2008) से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। इसके बाद वह अपनी अगली फिल्म रितिक रोशन और प्रीति जिंटा अभिनीत 'लक्ष्य' (2004) के निर्माण में जुटे, जो उन लक्ष्यहीन नौजवानों के बारे में थी. हालांकि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी हासिल नहीं की, लेकिन समीक्षकों ने इसे काफी सराहा.
इसकी कहानी उनके पिता जावेद अख्तर ने लिखी थी. फरहान ने गुरिंदर चड्ढा की 2004 की हॉलीवुड फिल्म 'ब्राइड एंड प्रिज्युडिस' के लिए भी गीत लिखे.

उन्होंने 1978 की अमिताभ बच्चन की फिल्म 'डॉन' का रीमेक शुरू किया, जिसमें मुख्य भूमिका में शाहरुख खान थे. इस फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खूब कामयाब मिली. इसने 50 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार तो किया ही, साथ में साल की पांचवीं सबसे हिट फिल्म भी रही. वर्ष 2007 में उन्होंने फिल्म 'हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड' का निर्माण किया था, जिसने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया.

एक्टिंग की शुरवात 
फरहान ने फिल्म 'रॉक ऑन' से अपने अभिनय की शुरुआत की थी। उन्होंने बाद में 'कार्तिक कॉलिंग कार्तिक', 'लक बाई चांस', 'वजीर' और 'रॉक ऑन 2' में अपने अभिनय से सबका दिल जीत लिया। लेकिन उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' में था।

गाने की शुरुवात 
अख्तर ने गायन के क्षेत्र में पहला कदम फिल्म 'रॉक ऑन' से रखा और फिल्म के ज्यादातर गीत गाए. यहां तक कि उन्होंने ए.आर. रहमान के संगीत निर्देशन में म्यूजिक ग्रुप 'ब्लू' में भी गाने गाए। 

रियलिटी शो जज
फरहान अख्तर 2005 में डांस रियलिटी शो नच बलिए के जज थे। उसी साल उन्होंने 'ओए! इट्स फ्राईडे!' नाम का एक टीवी शो भी होस्ट किया। फेमिना मिस इंडिया (2002) में जज के रूप में दिखे। 

उनकी वर्ष 2013 की फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की और उनकी पहली फिल्म 'रॉक ऑन' ने सर्वश्रेष्ठ हिंदी फीचर फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल किया. फरहान की फिल्म 'कार्तिक कॉलिंग कार्तिक' साल 2010 में रिलीज हुई. इस फिल्म को भी अच्छी-खासी वाहवाही मिली.

साल 2011 में फरहान ने फिल्म 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' में रितिक रोशन और अभय देओल के साथ अभिनय किया. उन्होंने शाहरुख खान, लारा दत्ता व प्रियंका चोपड़ा को लेकर 'डॉन 2' भी बनाई. 2016 में वह 'वजीर' और 'रॉकऑन 2' को लेकर चर्चा में रहे.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.