Reema Lagoo Demise: बिग बी, पीएम मोदी ने जताया शोक

Samachar Jagat | Thursday, 18 May 2017 08:52:56 AM
Bollywood vetaran actor reema lagoo passes away

मुम्बई। मैंने प्यार किया ‘हम आपके हैं कौन’ और ‘कल हो न हो’ जैसी सफल बॉलीवुड फिल्मों में आधुनिक मां के किरदार निभाकर लोकप्रियता हासिल करने वाली अभिनेत्री रीमा लागू का आज तडक़े यहां एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 59 वर्ष की थीं। हिंदी सिनेमा की उदास रहने वाली और आंसू बहाने वाली सफेद साड़ी पहनने वाली मां के आम किरदार से विपरीत अपने किरदार के जरिए मुस्कुराती आधुनिक मां का प्रतिनिधित्व करने वाली रीमा का दिल का दौरा पडऩे से कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में निधन हो गया।अस्पताल के कार्यकारी निदेशक राम नारायण ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया कि रीमा को सीने में दर्द की शिकायत के बाद कल देर रात अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 

हिट फिल्मों के सीक्वल की कहानी लिखेंगे विजयेन्द्र

उनके परिवार में उनकी बेटी मृणमयी हैं और वह भी रंगमंच एवं फिल्मों में अभिनय करती हैं और रंगमंच निर्देशक हैं। रीमा के दामाद विनय वैकुल ने ‘पीटीआई भाषा’ से कहा, उन्होंने सीने में दर्द की शिकायत की थी, इसलिए हम उन्हें रात एक बजे अस्पताल लेकर गए। तडक़े सवा तीन बजे दिल का दौरा पडऩे से उनका निधन हो गया। उन्होंने कहा, वह एकदम स्वस्थ थीं और उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी नहीं थी... वह अब हमारे साथ नहीं है, यह हमारे लिए वास्तव में सदमा है। रीमा के निधन की खबर सामने आते ही कई हस्तियों ने शोक व्यक्त किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी।

फिल्म 'बहन होगी तेरी' का नया गाना 'जानू' हुआ रिलीज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रीमा के निधन पर शोक व्यक्त किया और उन्हें ऐसी प्रतिभाशाली अभिनेत्री बताया जिन्होंने फिल्म एवं टीवी जगत पर अमिट छाप छोड़ी। मोदी ने ट्वीट किया, मैं उनके निधन से दुखी हूं और गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। रीमा ने करीब चार दशक तक अभिनय किया। उन्होंने मराठी रंगमंच से अपने करियर की शुरूआत की थी। रीमा जब मंसूर खान की सफल फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ में जूही चावला की मां के किरदार से लोकप्रिय हुई थीं, तब उनकी आयु मात्र 30 वर्ष थी।

इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों एवं धारावाहिकों में मां की भूमिका निभाकर विशिष्ट पहचान हासिल की। उन्होंने बॉलीवुड की उदास मां की भूमिका से विपरीत एक जिंदादिल एवं मुस्कुराती मां के किरदार को पर्दे पर जीवंत बनाया। इससे पहले हिंदी फिल्मों के दर्शक उस मां से अधिक परिचित थे जिसे निरूपा रॉय ने कई बार पर्दे पर उकेरा। बेहतरीन अभिनेत्री रीमा जल्द ही ममतामयी मां का पर्याय बन गईं। उन्होंने फिल्मों में अपनी उम्र से कुछ ही साल छोटे अभिनेताओं एवं अभिनेत्रियों की मां की भूमिका निभाई। रीमा ने पर्दे पर सलमान खान और शाहरख खान से लेकर गोविंदा तथा माधुरी दीक्षित तक हिंदी फिल्म उद्योग के कई शीर्ष अभिनेताओं एवं अभिनेत्रियों की मां का किरदार निभाया।

उनकी सर्वाधिक सफल फिल्मों में ‘हम आपके हैं कौन’ शामिल है जिसमें उन्होंने अनुपम खेर की पत्नी एवं माधुरी दीक्षित की मां की यादगार भूमिका निभाई। रीमा ने ‘श्रीमान श्रीमती’ में कोकिला कोकी और ‘तू तू मैं मैं’ में देवकी वर्मा जैसे जीवंत किरदार निभाकर टेलीविजन जगत में लोकप्रियता हासिल की। रीमा ने ‘साजन’, ‘वास्तव’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘हम साथ साथ हैं’, ‘दीवाना मस्ताना’, ‘यस बॉस’ और ‘मैं प्रेम की दीवानी हूं’ जैसी कई फिल्मों में शानदार अभिनय किया।  वह ‘नामकरण’ धारावाहिक में अभिनय कर रही थीं जो स्टार प्लस पर प्रसारित होता है। अमिताभ बच्चन, करण जौहर, प्रियंका चोपड़ा, रिषि कपूर और महेश भट्ट ने रीमा के अचानक निधन पर शोक व्यक्त किया है।

बच्चन ने ट्वीट किया, रीमा लागू के निधन का अविश्वसनीय एवं स्तब्ध करने वाले समाचार का अभी पता चला।... वह एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री थीं जिन्होंने कम उम्र में हमें अलविदा कह दिया। बहुत दुख की बात है। ‘कुछ कुछ होता है’ का निर्देशन करने वाले जौहर ने कहा, यह वास्तव में दुखद समाचार है।... वह गरिमापूर्ण एवं असाधारण अभिनेत्री थीं।... मुझे उनका निर्देशन करने का सौभाग्य मिला था।...

प्रियंका ने कहा, ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे। रीमा लागू के निधन से कला एवं सिनेमा को बड़ा नुकसान हुआ है। आप स्क्रीन की हमारी पसंदीदा मां हैं और हमेशा रहेंगी। मैं उनके परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। रीमा के साथ ‘प्रेम ग्रंथ’ एवं ‘हिना’ में काम करने वाले कपूर ने ट्वीट किया, ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे। मैंने उनके साथ कुछ फिल्मों में काम किया। रीमा लागू मेरी अच्छी दोस्त थी। मैं उनके निधन पर दिल से संवेदनाएं व्यक्त करता हूं।

‘नामकरण’ के निर्देशक महेश भट्ट ने ‘पीटीआई भाषा’ से कहा, जब किसी दोस्त का निधन होता है तो व्यक्ति गहरे मौन में चला जाता है। मैं उस मुलाकात को नहीं भूल सकता जब हम आखिरी बार मिले थे। हमने एक दूसरे से ‘नामकरण’ के सेट पर जल्द मुलाकात करने का वादा किया था। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैं उनके अचानक निधन के समाचार से अब भी उबर नहीं पाया हूं।


 

 

 

 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.