पर्दे की इन तवायफों ने रियल लाइफ की तवायफों को समाज में दिलाई इज्जत!

Samachar Jagat | Friday, 30 Dec 2016 02:21:28 PM
Bollywood Gossip reel life Courtesan respect the Real Life Courtesan in society

जयपुर। समाज में तवायफों को हीन भावना से देखा जाता हैं। जब इनका दर्द रुपहले पर्दे ने तब लोगों को समझ आया कि एक तवायफ की जिंदगी कैसी होती है ? वो किस तरह से इस काम में लायीं जाती हैं और फिर जिंदगी भर वो इस काम को चाहकर भी छोड़ नहीं पाती हैं। बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक कई अभिनेत्रियों ने तवायफों का किरदार निभाया हैं। हालांकि कभी-कभी इन्हें आपत्तियां भी झेलनी पड़ीं लेकिन सालों से दर्शक आंखें फैलाकर इन्हें देखते आए हैं।

अपनी शादी के लेकर कंगना रनौत ने किया खुलासा,जानिए कब कर रही शादी ?

बॉलीवुड की ऐसी कई अभिनेत्रियां है जिन्होंने रुपहले पर्दे पर तवायफ बन कर लोगों को उनका दर्द समझाया है। आज हम उन अभिनेत्रियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने पर्दे पर एक तवायफ की जिंदगी जी कर लोगों की आंखे खेलने का काम किया है।

15 जनवरी को खुल्‍लम खुल्‍ला हो रही ऋषि कपूर की ऑटोबायोग्राफी

1. रेखा (उमराव-जान)

1
मुजफ्फर अली द्वारा निर्देशित फिल्म उमराव-जान साल 1981 में रिलीज हुई थी। फिल्म में जिस तरह से उमराव जान की कहानी को पेश किया गया था वो अदभुद था। फिल्म में बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा ने जिस तरह से किरदार को निभाया था, वो लोगों को ये बताने के लिए काफी था कि आप जिनको देख कर हंसते है, वो किस्मत के कारण वो जिंदगी जी रहीं हैं। फिल्म के गाने उस समय के बहुत बड़े हिट हुए थे, जो आज तक लोगों की जुबान पर चढ़े हुए हैं।

2. माधुरी दीक्षित (देवदास)

2
धक-धक गर्ल को देखने के साथ ही लोग आहें भरने लग जाते हैं। इस किरदार में माधुरी जितनी शालीन लेकिन जिंदादिल लगी हैं, उसे शब्दों में बयान कर पाना मुश्किल है। उन्होंने 19वीं सदी में लिखे गए उपन्यास देवदास को 2002 में आई संजय लीला भंसाली की फिल्म में जिंदा कर दिया है। फिल्म तो वैसे शाहरुख (देवदास) और ऐश्वर्या (पारो) थी, लेकिन जो किरदार सबसे ज्यादा लोगों के दिलों में उतरा वो माधुरी दीक्षित (चंद्रमुखी) का था।

फिल्म में माधुरी ने जिस तरह से चंद्रमुखी का किरदार निभाया था। उससे लोगों को चंद्रमुखी से प्यार हो गया था। फिल्म में माधुरी का बोला गया फेमस डायलॉग ‘हर दुख आने वाले सुख की चि_ी होती है और हर नुकसान होने वाले फायदे का इशारा’ तो आपको याद ही होगा। माधुरी फिल्म के हर सीन में बेहतरीन नजर आई हैं और मार डाला गीत में तो उन्होंने सारी सीमाएं ही तोड़ दी हैं। माधुरी ने एक तवायफ के जीवन की छोटी-छोटी खुशियों और कभी न भरने वाले दर्द को पर्दे पर बहुत ही बारीकी से पेश किया है।

3. तब्बू (चांदनी बार)

3
फिल्म चांदनी बार डायरेक्टर मधुर भंडारकर का एक ड्रीम प्रोजेक्ट थी। फिल्म को शुरु में करने को कोई हीरोइन तैयार नहीं थी, तब अदाकारा तब्बू ने इस चैलेंजिंग रोल को निभाने का दम दिखाया। जब फिल्म सामने आयी तो लोगों को समझ आ गया कि कोई हीरोइन ने इसे करने को हां क्यों नहीं की। तब्बू में मुमताज के रोल को पर्दे पर जिंदा कर दिया। आज भी तब्बू द्वारा निभाया गया मुमताज का किरदार उनके बेहतरीन किरदारों में से एक गिना जाता है।

4. करीना कपूर (चमेली)

4
सुधीर मिश्रा के निर्देशन में बनी फिल्म ‘चमेली’ में करीना ने एक तवायफ की भूमिका निभाई। सुधीर मिश्रा के द्वारा डायरेक्टेड ये फिल्म बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। फिल्म में करीना द्वारा निभाया गया चमेली का रोल आपको आपकी सोच पर सोचने के लिए मजबूर कर देगा।

5. रानी मुखर्जी (सांवरिया)

5
संजय लीला भंसाली की फिल्म सांवरिया बॉक्स ऑफिस पर उतनी सफल नहीं हुई थी जितनी उम्मीद थी, लेकिन रानी के किरदार से जितनी उम्मीद थी वो उससे ज्यादा ही हमें देकर गया। फिल्म को अगर आपने पूरा देखा होगा तो आपको समझ आ गया होगा कि असली प्यार पाने में ही नहीं है। फिल्म में रानी की बेहतरीन अदाकारी तो आपने देखी ही होगी।

6. दीपिका पादुकोण (बाजीराव मस्तानी)

7
संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। फिल्म दीपिका ने मस्तानी का किरदार निभा एक बार यह फिर साबित कर दिया की तवायफ की जिंदगी कैसी होती है। लोगों ने दीपिका ने किरदार का काफी प्रशंसा की।

7. बेगम जान (विद्या बालन)

6
बंगाली फिल्ममेकर श्रीजीत मुखर्जी की फिल्म ‘बेगम जान’ में विद्या बालन वेश्यालय चलाने वाली महिला का रोल प्ले करती दिखेंगी। फिल्म का ये रोल बेहद कठिन है।

फिल्म में विद्या 1947 में देश के विभाजन के वक्त पंजाब में एक वेश्यालय चलाने वाली महिला का रोल प्ले करती दिखेंगी। फिल्म अगले 2017 में रिलीज होगी। इस फिल्म में उनके साथ नसीरुद्दीन शाह, रजत कपूर, गौहर खान, पल्लवी शारदा, ईला अरुण, आशीष विद्यार्थी और चंकी पांडे जैसे कई दूसरे कलाकार काम कर रहे हैं।

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.