अमिताभ बच्चन ने मुम्बई में शुरू किया ‘दरवाजा बंद‘ अभियान

Samachar Jagat | Wednesday, 31 May 2017 08:32:07 AM
Amitabh Bachchan launches darwaza band campaign in Mumbai

मुंबई। देश को खुले में शौचमुक्त करने के अभियान के तहत जनजागरण के लिये राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम ‘दरवाजा बंद’ शुरू किया गया।  स्वच्छता मिशन के ब्रांड एम्बेसडर अमिताभ बच्चन और केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर तथा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की उपस्थिति में इस कार्यक्रम को लांच किया गया। इस अवसर पर स्वच्छता एवं पेयजल सचिव परमेश्वर अय्यर तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी और राज्यों के ग्राम पंचायत सदस्य बड़ी संख्या में मौजूद थे।

रितेश देशमुख की आगामी फिल्म ‘बैंक चोर’ का नया गाना हुआ रिलीज़ 

श्री तोमर और श्री फडणवीस ने महाराष्ट्र में स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के क्रियान्वयन की समीक्षा भी की और सफाई अभियान से जुड़े कार्यकर्ताओं को सम्मानित भी किया। विश्व बैंक द्वारा शुरू किया गया‘दरवाजा बंद’अभियान से मशहूर अभिनेत्री अनुष्का शर्मा भी जुड़ी हुई हैं, जो महिलाओं को खुले में शौच से मुक्ति के लिए प्रेरित करेंगी।

श्री तोमर ने कहा कि देश का 64 प्रतिशत भाग खुले में शौच से मुक्त हो गया है और उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री का आभार प्रकट किया। उन्होंने महाराष्ट्र को इस बात के लिए बधाई दी कि वह अस्सी प्रतिशत खुले में शौच से मुक्त हो गया है। श्री तोमर ने स्वच्छता अभियान की सफलता के लिए अमिताभ बच्चन को विशेष रूप से बधाई दी और उम्मीद व्यक्त की 2019 तक पूरे देश को शौच मुक्त करने के अभियान के लक्ष्य को हासिल कर लिया।  उन्होंने आशा व्यक्त की कि अगले वर्ष मार्च तक महाराष्ट्र पूरी तरह खुले में शौच से मुक्त हो जायेगा।

टीवी के इस स्टार कपल ने भी अटेंड किया था ‘कान फिल्म फेस्टिवल 2017’ 

ब्रांड अम्बेसडर अमिताभ बच्चन ने समाज में साफ सफाई पर बल देते हुए इस मिशन के तहत किये गये कार्यों का संक्षिप्त लेखा जोखा पेश करते हुए कहा कि‘बंद दरवाजा’कार्यक्रम लोगों को खुले में शौच से रोकने के लिए है ताकि देश में साफ सफाई हो। उन्होंने स्वच्छता अभियान के सफल कार्यकर्ताओं को भी बधाई दी और लोगों को यह आश्वासन दिया कि वह इस अभियान को सफल बनाने के लिए जब भी जरूरत होगी, सहयोग करते रहेंगे। 

श्री अय्यर ने घोषणा की मई 2014 में पचपन करोड़ लोग खुले में शौच करते थे लेकिन स्वच्छता अभियान से यह संख्या घटकर 35 करोड़ हो गयी है। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य केवल शौचालय बनाना नहीं है बल्कि लोगों की मानसिकता में बदलाव लाना है ताकि वे खुले में शौच की प्रवृत्ति छोड़ दें। - एजेंसी

तोड़-मरोड़ कर पेश किया मेरे बयान को: परिणीति चोपड़ा

बिग बॉस विजेता मनवीर गुर्जर की होगी बॉलीवुड में धांसू एंट्री

बर्लिन में प्रियंका चोपड़ा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से की मुलाकात



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.