इन 10 बॉलीवुड फिल्मों में बहुत ही खूबसूरती से दर्शाया गया है जयपुर के सौंदर्य को

Samachar Jagat | Saturday, 25 Feb 2017 01:42:42 PM
10 Bollywood films reflecting the beauty of Jaipur

आपने गुलाबी नगर के विशाल किलों, शाही महलों और यहां की अद्भुत वास्तुकला के बारे में पढ़ा और सुना होगा। लेकिन शायद आपको अभी तक यहां घूमने का मौका न मिला हो। आपको बता दें कि जयपुर की खूबसूरती को फिल्मों ने अमर बना दिया है। आप इन 10 फिल्मों के माध्यम से जयपुर बिना जाए ही इसकी खूबसूरती को देख सकते हैं....

बाजीराव मस्तानी :-

संजयलीला भंसाली को भव्य सेट्स और चमकदमक के लिए जाना जाता है। इस फिल्म में जो दृश्य जयपुर में सूट किए गए हैं उनमें जयपुर की प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलती है। इस फिल्म का बहुत ही खूबसूरत गाना 'मोहे रंग दो' जो फिल्म मुगलेआजम के गाने 'मोहे पनघट पे' पर आधारित है इसे जयपुर के आमेर महल में फिल्माया गया है। यह गाना फिल्म का एक मनमोहक प्रदर्शन है।

सबसे बड़ा खिलाड़ी :-

फिल्म सबसे बड़ा खिलाड़ी का गाना भोली-भाली लड़की तो आपको याद होगा ही। इस गाने को अक्षय कुमार और ममता कुलकर्णी पर फिल्माया गया है। इस गाने को जयपुर के वास्तुकला के सबसे अद्भुत मंदिर यानि बिड़ला मंदिर में शूट किया गया है।

बोल बच्चन :-

इस फिल्म के करीब आधे पार्ट की शूटिंग जयपुर में हुई है, इस फिल्म का प्रसिद्ध गाना 'चलाओ ना नैनो से बाण रे' को जयपुर के रिसोर्ट चोखी ढाणी में शूट किया गया है। वहीं इस फिल्म के अन्य गानों के दृश्यों को आमेर के किले, नारायण निवास और चौमूं पैलेस में दर्शाया गया है।

खूबसूरत :-

इस फिल्म में जब खूबसूरत सोनम कपूर राजकुमार की भूमिका निभा रहे फवाद खान के साथ महाराजा ऑफ सूरज गढ़ के पैलेस में विजिट के लिए आती हैं तो इन दृश्यों को दर्शाने के लिए आमेर फोर्ट का इस्तेमाल किया गया है।

पहेली :-

मशहूर डायरेक्टर अमोल पालेकर द्वार निर्देशित इस फिल्म के महत्वपूर्ण दृश्यों को जयपुर में फिल्माया गया है। इस फिल्म में रानी मुखर्जी को जब कुछ अजीब सा महसूस होता है यानि उन्हें लगता है कि कोई भूत उनका पीछा कर रहा है। इसे जयपुर की हाड़ी रानी की बावड़ी में फिल्माया गया है। इस फिल्म का 'कंगना रे' गाना नारायण निवास प्लेस में शूट किया गया है।

अजनबी :-

अब्बास-मस्तान की थ्रिलर फिल्म अजनबी के कई दृश्य जिनकी शुरुआत खूबसूरत करीना कपूर से होती है। इन्हें जयपुर के जयगढ़ फोर्ट और ताज जयमहल प्लेस में शूट किया गया है।

बेटा  :-

अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की ब्लॉकबस्टर मूवी 'बेटा' का हिट गाना 'कोयल सी तेरी बोली' के कुछ दृश्यों को जयपुर के हवामहल में फिल्माया गया है।

हमराज :-

अब्बास-मस्तान को तो गुलाबी नगर जयपुर से बहुत प्यार है और हो भी क्यों ना, यहां जैसे प्राचीन किले और महल कहीं दूसरी जगह देखने को नहीं मिलते हैं। इस फिल्म के क्लाईमेक्स के फाइट सीन को जयपुर के जयगढ़ फोर्ट में फिल्माया गया है।

शुद्ध देसी रोमांस :-

इस फिल्म में आधुनिकता को दर्शाने की कोशिश की गई जिसका अंत एक भटकाव भरा रहा। इस फिल्म में दिखने वाले खूबसूरत दृश्य और स्थानों को जयपुर में फिल्माया गया है। इस फिल्म में जिन जगहों को दर्शाया गया है उनमें शामिल हैं जलमहल, हवामहल, राजमंदिर और नाहरगढ़ का किला। फिल्म में यहां की सड़कों को भी बहुत अनोखे अंदाज में दिखाया गया है।

जोधा अकबर :-

आशुतोष गवारेकर के निर्देशन में बनी ऐतिहासिक फिल्म जोधा अकबर के खूबसूरत दृश्यों को जयपुर स्थित आमेर के किले में शूट किया गया है। इस फिल्म में ऐश्वर्या राय जिस विशाल कढ़ाई में राजा के लिए खाना बनाती हैं, ये कढ़ाई अभी भी आमेर किले में रखी हुई है।

 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.