2 अप्रैल : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Sunday, 02 Apr 2017 04:17:05 PM
2 April top ten news in hindi

जम्मू कश्मीरः पीएम मोदी ने किया देश के सबसे लंबे रोड टनल का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारत की सबसे लंबी रोड टनल का उद्घाटन किया। जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर चेनानी और नाशिरी के बीच हिंदुस्तान की ये सबसे लंबी सड़क सुरंग बनाई गई है।

उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने खुली जीप में सुरंग का जायजा लिया। इस दौरान पीएम के साथ मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी मौजूद रही

9.2 किलोमीटर का रास्ता

यह सुरंग 9.2 किलोमीटर तक लंबी है और हाइवे पर 286 किलोमीटर लंबे चार लेन वाले प्रोजेक्ट का हिस्सा है। 23 मई 2011 को इस सुरंग का निर्माण शुरू हुआ था। अधिकारियों के मुताबिक हिमालय के निचले हिस्से में बनी इस सुरंग के निर्माण में करीब 3,720 करोड़ रुपए की लागत आई है। 

यह सुरंग 1200 मीटर लंबी है और यह भारत की पहली सुरंग है, जो विश्वस्तरीय इंटीग्रेटेड टनल कंट्रोल सिस्टम से लैस है। इस सिस्टम के जरिए वेंटीलेशन, फायर कंट्रोल, सिग्नल, कम्यूनिकेशन और इलेक्ट्रिकल सिस्टम को आटोमैटिकली एक्टिव रखा जाएगा।

क्या होगा फायदा

इस सुरंग की वजह से जम्मू और श्रीनगर के बीच जो सफर तय होता है, उसके कुल समय में करीब ढाई घंटे की कमी आएगी। इस सुरंग की वजह से जम्मू के चेनैनी और और नाशरी के बीच की दूरी अब घटकर सिर्फ 10.9 किलोमीटर ही रह जाएगी जो वर्तमान समय में 41 किलोमीटर है।

कितनी कीमत चुकानी होगी

इस सुरंग में सफर के लिए हल्के वाहनों को एक तरफ के लिए 55 रुपए और दोनों तरफ के लिए 85 रुपए देने पड़ेंगे। एक माह के लिए हल्के वाहनों को 1,870 रुपए बतौर शुल्क अदा करने होंगे। वही भारी वाहनों जैसे मिनी बस के लिए एक तरफ से 90 रुपए और दोनों तरफ के लिए 135 रुपए अदा करने होंगे।

साथ ही बस और ट्रकों को एक तरफ के लिए 190 रुपए और दोनों तरफ के 285 रुपए अदा करने होंगे। इस सुरंग पर 124 सीसीटीवी कैमरों के जरिए नजर रखी जाएगी। हर 75 मीटर की दूरी पर सीसीटीवी इंस्टॉल किए गए हैं। साथ ही एक थ्री-टीयर सिस्टम के जरिए इसके अंदर बिजली का इंतजाम किया गया है।

खास है सिक्योरिटी

इसकी सिक्योरिटी बहुत जबरदस्त है, पूरी सुरंग में हर 300 मीटर पर क्रॉस पैसेज बनाए गए हैं। पूरी सुरंग में ऐसे 29 क्रॉस पैसेज हैं। इसमें फाइबर ऑप्टिक्स और इलेक्ट्रिक वायर की अंडरग्राउंड केबलिंग भी की गई है।

इस टनल में कई खूबियां भी हैं। अगर मुख्य सुरंग में किसी तरह की दिक्कत आती है तो इमरजेंसी के लिए इसके साथ ही एक और सुंरग बनाई गई है। 
 

आंध्रप्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तारः चंद्रबाबू नायडू ने बेटे नारा लोकेश को बनाया मंत्री

आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने रविवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। उन्होंने अपने बेटे नारा लोकेश सहित 11 लोगों को मंत्री मंडल में शामिल किया है। राज्यपाल ई.एस.एल नरसिम्हन ने आयोजित एक समारोह में लोकेश और 10 अन्य मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

विपक्षी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी से सत्तारूढ़ तेलुगू देशम पार्टी तेदेपा में शामिल हुए तीन सदस्यों को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। नायडू के एकमात्र पुत्र लोकेश मार्च में राज्य विधान परिषद के लिए चुने गए थे। स्टैनफोर्ड बिजनेस स्कूल से स्नातक 34 वर्षीय लोकेश तेदेपा के महासचिव हैं।

तेदेपा के दिवंगत विधायक भूमा नागी रेड्डी की बेटी अखिल प्रिया मंत्रिमंडल में शामिल होने वाली एकमात्र महिला हैं।

भूमा का पिछले महीने हृदयघात के कारण निधन हो गया था। 26 वर्षीया प्रिया कुरनूल जिले की अलागड्डा विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में निर्वाचित हुई थीं। उनकी मां शोभा नेगी रेड्डी का 2014 में चुनाव अभियान के दौरान सड़क दुर्घटना में निधन हो गया था।

तेदेपा की आंध्र प्रदेश इकाई के प्रमुख काला वेंकट राव को भी कैबिनेट में जगह मिली है। वह अविभाजित आंध्र प्रदेश में एन.टी. रामा राव की सरकार में गृह मंत्री के रूप में सेवा दे चुके हैं।

तेदेपा के पोलितब्यूरो के सदस्य एस. चंद्रमोहन रेड्डी को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। नए मंत्रियों में पितानी सत्यनारायण भी हैं, जो 2014 के चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस छोड़ तेदेपा में शामिल हो गए।

वाईएसआर कांग्रेस से टीडीपी में शामिल होने वाले 21 विधायकों में से तीन को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। इनमें अखिल प्रिया, अमरनाथ रेड्डी और आदिनारायण रेड्डी शामिल हैं।

शपथ लेने वाले अन्य मंत्रियों में कल्वा श्रीनिवासुलु, एन आनंदबाबू, सुजय कृष्ण रंगा राव और के.एस. जवाहर पश्चिम गोदावरी शामिल हैं। नए मंत्रियों में केवल कला वेंकट राव, चंद्रमोहन रेड्डी और पितानी सत्यनारायण ने ही अविभाजित आंध्र प्रदेश में मंत्रियों के रूप में सेवा दी है।

 

EVM जांच की मांग लेकर नसीम ज़ैदी से मिलने पहुंचे आप-कांग्रेस

लखनऊ। मध्यप्रदेश के चुनावी अधिकारी मशीन जांच के दौरान बार-बार बीजेपी की पर्ची आने वाले घटनाक्रम पर यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी चुप्पी तोड़ी। वीवीपीएटी मशीनों के ट्रायल को लेकर वायरल हुए वीडियो पर आखिलेश ने कहा कि बात जनता के विश्वास की है और इस ईवीएम की जांच होनी चाहिए। 

मध्यप्रदेश की घटना के बाद तो विपक्षी पार्टियों के आरोप का सिलसिला जारी हो गया। कांग्रेस और आप लीडरों का दल चीफ इलेक्शन कमीशन के पास पहुंचा और अपना विरोध दर्ज कराया। 

दोनों दलों के नेताओं ने शनिवार को मध्य प्रदेश में वीवीपीएटी मशीनों के ट्रायल को लेकर वायरल हुए वीडियो का हवाला देकर मशीनों में गड़बड़ी को सही बताया। वीवीपीएटी वे मशीन होती हैं जिससे निकलने वाली पर्ची से पता चलता है कि मतदाता ने किसे वोट दिया।

कांग्रेस के महासचिव दिग्विजय सिंह की अगुवाई वाले प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी को इस मामले की शिकायत कर वीडियो में दिख रहे अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से हटाते हुए मामले की जांच कराने की मांग की है।

प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस कानूनी प्रकोष्ठ के प्रमुख के सी मित्तल, महासचिव मोहन प्रकाश और राज्यसभा सदस्य विवेक तनखा जैसे दिग्गज नेता शामिल थे।
जबकि आप नेताओं के प्रतिनिधि मंडल में आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल, आशुतोष, मनीष सिसोदिया शामिल थे।

 

ब्रिटेन के परमाणु स्टेशनों और हवाइ अड्डों पर आतंकवादी हमलों का खतरा, अलर्ट

लंदन। ब्रिटेन के परमाणु केंद्रों और हवाई अड्डों को संभावित आतंकवादी हमलों को लेकर ‘स्थितियों से निबटने के लिए तैयार’ रहने का निर्देश दिया गया है क्योंकि इस बात का डर है कि उनके सिस्टम को हैकर निशाना बना सकते हैं।  संडे टेलीग्राफ ने खबर दी है कि सुरक्षा सेवाओं ने पिछले 24 घंटे में कई अलर्ट जारी किए हैं और चेतावनी दी है कि आतंकवादियों ने सुरक्षा चाकचौबंद को दरकिनार करने के तरीके संभवत ईजाद कर लिए हैं।

खुफिया एजेंसियों का मानना है कि आईएसआईएस और अन्य आतंकवादी संगठनों ने संभवत मोबाइल फोनों एवं लैपटोपों में विस्फोटक सामग्री लगाने की प्रविधियां ढूढ ली है जिससे हवाई अड्डों पर सुरक्षा जांच से बचा जा सकता है। समझा जाता है कि यह खुफिया सूचना ही थी जिसपर अमेरिका और ब्रिटेन ने कई देशों से विमान मेंं लैपटॉप और बड़े इलेक्ट्रोनिक उपकरणों को लेकर आने वाले यात्रियों पर पाबंदी लगा दी। 

अखबार के अनुसार अब ऐसी आशंका है कि आतंकवादी यूरोपीय एवं अमेरिकी हवाई अड्डों पर जांच उपकरणों को धता बताने के लिए ऐसे तरीके अपना सकते हैं। इस बात का भी डर है कि कंप्यटूर हैकर परमाणु स्टेशनोंं के सुरक्षा उपायों को धत्ता बताने की कोशिश कर रहे हैं।

 

कोलंबिया में भारी बारिश का कहर, भूस्खलन से करीब 200 लोगों की हुई मौत

कोलंबिया में भारी बारिश ने इतना कहर मचाया है की भूस्खलन से बड़ी संख्या में लोग मलबे में दब गए हैं। अब तक करीब 200 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि सैकड़ों लोग जख्मी हैं।

वहीं बड़ी संख्या में लोग लापता हैं। भूस्खलन के चलते कई इलाकें दलदल में बदल गए है। साथ ही भारी बारिश के बाद नदियां ऊफान पर हैं और खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं।

शुक्रवार को कोलंबिया के मोकोवा में मूसलाधार बारिश हुई। इसके बाद दक्षिण कोलंबिया के मोकोवा शहर में बड़े पैमाने पर भूस्खलन हुआ। भूस्खलन ने पूरे इलाके में तबाही मचा दी। 

लोगों के मकान तबाह हो गए, इमारतें ध्वस्त हो गईं। साथ ही बड़े-बड़े पुल और पेड़ भी जमीन से उखड़ गए है।

राष्ट्रपति जुआन मैन्युल सांतोस ने हालात को गंभीर बताया। वह खुद प्रभावित इलाकों में पहुंचे और राहत-बचाव का जायजा लिया। राष्ट्रपति मैन्युल ने हवाई दौरा कर तबाही का जायजा लिया।

 

कृति सैनॉन को लेकर फिल्म बना सकते है सलमान

मुंबई। बॉलीवुड के दबंग स्टार और फिल्मकार सलमान खान अभिनेत्री कृति सैनॉन को लेकर फिल्म बना सकते हैं। सलमान की फिल्मों के साथ-साथ उनकी प्रोडक्शन कंपनी भी आगे बढ़ रही है। बजरंगी भाईजान, हीरो और अब ट्यूबलाइट तीन फिल्में सलमान खान फिल्म्स तले बन चुकी है। चर्चा है कि प्रोडक्शन कंपनी तीन फिल्में एक साथ लाने की योजना बना रही है। इन तीनों ही फिल्मों में सलमान नहीं होंगे। 

बल्कि इन फिल्मों के लिए सलमान खुद इंडस्ट्री से किसी युवा प्रतिभा को तलाश रहे हैं। इस बैनर तले एक फिल्म की घोषणा हो चुकी है जिसका नाम होगा जुगलबंदी। पहले इस फिल्म से जैकलीन फर्नांडीस का नाम जोड़ा जा रहा था। लेकिन फिर सलमान ने खुद फिल्म की पटकथा में कुछ बदलाव किया है और अब इस फिल्म के लिए कृति सैनन से संपर्क किया जा रहा है।

सलमान काफी समय से कृति के साथ काम करना चाह रहे हैं। सुल्तान से भी कृति जुड़ते जुड़ते रह गईं। अब सलमान ने अपने प्रोडक्शन की दो फिल्मों के लिए कृति को अप्रोच किया है।

 

भोजपुरी फिल्म देख रहे हैं फरहान अख्तर

 

मुंबई। बॉलीवुड फिल्मकार फरहान अख्तर इन दिनों भोजपुरी फिल्म देख रहे हैं। बॉलीवुड फिल्मकार निखिल आडवाणी फिल्म ‘लखनऊ सेंट्रल’ बना रहे हैं। फिल्म में फरहान की मुख्य भूमिका होगी। फिल्म में फरहान का किरदार एक उभरता हुआ भोजपुरी गायक दिखाया गया है, जो भोजपुरी गायक अभिनेता मनोज तिवारी का जबरदस्त प्रशंसक है। 

हालात के चलते फरहान का किरदार जेल पहुंच जाता है, जहां वह दूसरे कैदियों के साथ मिलकर अपना बैंड बनाता है। फरहान अपने किरदार को रील लाइफ में रियल दिखाने का हुनर अच्छी तरह जानते हैं। फरहान इन दिनों भोजपुरी कलाकार मनोज तिवारी के प्रशंसक बन रहे है और लगातार उनकी फिल्में देख रहे हैं।

फरहान ‘लखनऊ सेंट्रल’ में संघर्षरत भोजपुरी गायक का किरदार निभा रहे हैं जो मनोज तिवारी के बहुत बड़े प्रशसंक है। अपने इस किरदार को और वास्तविक बनाने के लिए फरहान मनोज तिवारी की फिल्में और कई भोजपुरी फिल्मों को देख रहे हैं जिससे वह भोजपुरी भाषा और उनका स्टाइल सीख रहे हैं। फरहान सप्ताह भर में भोजपुरी फिल्में, बांके बिहारी एम एल ए, धमाल कयला राजा, हमार देवदास और ससुरा बड़ा पइसावालादेख चुकें हैं। फिल्म में रवि किशन और मनोज तिवारी कैमियो कर रहे हैं।

 

जीएसटी के दम पर दो साल में दहाई अंकों में पहुंचेगी विकास दर: कामत

नई दिल्ली। ब्रिक्स देशों के न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) के अध्यक्ष के.वी. कामत ने आज कहा कि भारत की विकास दर अगले दो साल में दहाई अंक में पहुंच जाएगी और इसमें सबसे बड़ा योगदान वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी का होगा, जिसे 01 जुलाई से लागू किया जाना है।

कामत ने यहां एनडीबी की दूसरी वार्षिक आम बैठक के तीसरे और अंतिम दिन ऊर्जा की जरूरत से जुड़े एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत निश्चित रूप से अगले दो साल में दहाई अंक की विकास दर हासिल कर लेगा।

उनका यह बयान ऐसे समय में आया है जब मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद शुरूआत में दहाई अंक के विकास दर की बात करने वाले वित्त मंत्री अरुण जेटली भी स्वयं यह कह चुके हैं कि आज की वैश्विक परिस्थिति में किसी भी देश के लिये ऐसा करना मुश्किल है।

कार्यक्रम के बाद कामत ने यूनीवार्ता को बताया कि दहाई अंक की विकास दर हासिल करने में सबसे बड़ा योगदान जीएसटी का होगा। ऊर्जा जरूरत के संबंध में 366 मेगावाट की स्थापित क्षमता और 166 मेगावाट की उच्चतम मांग के मद्देनजर नई उर्जा परियोजनाओं पर पूंजी लगाने के औचित्य के बारे में उन्होंने कहा कि वर्तमान मांग अनुमानित है। इसके अलावा विकास दर बढऩे के साथ ऊर्जा की आवश्यकता भी तेजी से बढ़ेगी।

कामत ने कहा कि जैसे ही विकास दर आठ, नौ या दस प्रतिशत पर पहुंचेगी हर बढ़ते अंक के लिए ऊर्जा की मांग में जबरदस्त तेजी देखी जाएगी।उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि भारत में कम से कम अगले दो साल तक किसी ऊर्जा परियोजना के वित्त पोषण की एनडीबी की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि भारतीय ऊर्जा क्षेत्र का भविष्य कोयला आधारित या अन्य पारंपरिक स्रोतों की बजाय हरित ऊर्जा में है।
 

रॉयल चैलेंजर्स के नए कप्तान डिविलियर्स भी हुए चोटिल

खेल डेस्क। अपने पहले आईपीएल खिताब की तलाश में जुटी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु टीम की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं।

चोट के कारण पहले ही इस टीम के लोकेश राहुल आईपीएल के दसवें संस्करण से बाहर हो चुके हैं, वहीं कप्तान विराट कोहली भी कंधे की चोट के कारण इस सत्र के शुरुआती मैचों में नहीं खेलेंगे।

इसी बीच खबरें यह भी आ रही हैं कि विराट कोहली के स्थान पर कप्तान बनाए गए दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स भी चोटिल हो गए हैं।

डिविलियर्स को अपने देश की घरेलू एकदिवसीय टूर्नामेंट मोमेंटम कप के फाइनल में टाइटन्स की तरफ से हिस्सा लेना था, लेकिन पीठ की चोट के कारण वो इस मैच से बाहर हो गए। हालांकि अभी डीविलियर्स के आईपीएल में खेलने या नहीं खेलने को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली है।

इससे पहले शनिवार को ही रॉयल चैलेंजर्स के कोच डेनियल विटोरी ने कोहली की अनुपस्थिति में एबी डिविलयर्स को कप्तान बनाने की जानकारी दी थी। जानकारी के अनुसार कोहली को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची में आयोजित तीसरे टेस्ट के दौरान कंधे में चोट लगी थी। इसी कारण वह धर्मशाला के आखिरी टेस्ट में भी नहीं खेले थे। 

 

आज ही के दिन भारत 28 साल बाद बना था वर्ल्ड चैंपियन

नई दिल्ली। आज का दिन यानि 2 अप्रैल 2011 को कौन भारतीय भूल सकता हैं। आज का दिन भारतीय क्रिकेट इतिहास के स्वर्णिम दिनों में से एक हैं।

2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल दोनों मेजबानों श्रीलंका और भारत के बीच वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई में 2 अप्रैल 2011 को खेला गया। ये क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा था कि उप-महाद्वीप की दो टीमें फाइनल में थीं। भारत और श्रीलंका टीम ने पूरे वर्ल्ड कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

विकेट कीपर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने फाइनल में विकेट कीपर कप्तान कुमार संगकारा के नेतृत्व वाली श्रीलंका की टीम को 6 विकेट से हरा कर 28 सालों के बाद एक बार फिर इतिहास रचा। मतलब भारत ने आज के दिन दूसरी बार आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2011 जीता।

आज भी याद हैं धोनी का छक्का
जब मैच जीतने के लिए 11 गेंदों पर 4 रन की जरूरत थी, वहीं कैप्टन कूल धोनी ने नुवान कुलसेकरा की गेंद को लांग ऑन के ऊपर से शानदार छक्का लगाकर श्रीलंका को 6 विकेटों से मात दी और 28 सालों के लंबे इंतजार के बाद एक बार फिर भारत ने वर्ल्ड कप अपने नाम किया।

श्रीलंका ने भारत को दिया था 274 रनों का लक्ष्य
श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 274 रन बनाए।

भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही
275 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खास अच्छी नहीं रही। उसके दोनों सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर लासिथ मलिंगा की कातिलाना गेंदबाजी के शिकार हो गए। मगर विराट कोहली और गौतम गंभीर ने पारी को संभाला और भारत को 114 रनों तक पहुंचाया।

जब एम एस धोनी बल्लेबाजी करने मैदान पर आए और गंभीर के साथ 109 रन की साझेदारी से मैच को भारत की तरफ मोड़ दिया। गंभीर दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से 91 रन पर आउट हो गए। इसके बाद युवराज सिंह ने कैप्टन कूल का मैच के अंत तक साथ दिया। टीम इंडिया ने 10 गेंद शेष रहते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 277 रन बना कर मैच जीत लिया।

मैन ऑफ द मैच बने धोनी
मैन ऑफ द मैच महेंद्र सिंह धोनी नाबाद 91 रन बनाए। युवराज सिंह को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के खिताब से नवाजा गया। युवराज ने क्रिकेट विश्व कप 2011 के 9 मैचों में 362 रन बनाए जिसमें एक शतक और चार अर्धशतक भी शामिल है। इन्होंने 15 विकेट भी लिए। विश्व क्रिकेट के इतिहास में भारत और श्रीलंका दोनों के लिए यह तीसरा फाइनल मैच था। इसके पहले भारत साल 1983 में और वर्ष 2003 में फाइनल में पहुंचा था।

 

 



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.