19 जनवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Thursday, 19 Jan 2017 05:13:09 PM
todays top ten news in hindi of national internationa politics sports bollywood crime 19 january

मोदी ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री से कहा, जल्लीकट्टू का मामला विचाराधीन है

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल्लीकट्टू को मंजूरी देने संबंधी अध्यादेश लाने के मामले में अपनी सरकार की असमर्थता की ओर वस्तुत इशारा करते हुए गुुरुवार को रेखांकित किया कि यह मामला अदालत में विचाराधीन है। दरअसल तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम ने इस मामले में केंद्र के हस्तक्षेप को लेकर मोदी से मुलाकात की जिसमें प्रधानमंत्री ने यह बात कही।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बैठक के बाद कहा कि प्रधानमंत्री ने जल्लीकट्टू की सांस्कृतिक महत्ता की सराहना करते हुए कहा कि मामला इस समय अदालत में विचाराधीन है। उसने साथ ही कहा कि केंद्र राज्य सरकार द्वारा उठाए जाने वाले कदमों का समर्थन करेगा। जल्लीकट्टू पर से प्रतिबंध हटाने की मांग को लेकर तमिलनाडु में हो रहे प्रदर्शन के मद्देनजर मुख्यमंत्री अध्यादेश लाने के  अनुरोध के साथ प्रधानमंत्री से मिलने कल रात यहां पहुंचे थे।

तमिलनाडु में सूखे की स्थिति के संदर्भ में मोदी ने पनीरसेल्वम को भरोसा दिलाया कि राज्य को हर संभव सहायता मुहैया कराई जाएगी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि सूखे की स्थिति के मूल्यांकन के लिए जल्द ही एक केंद्रीय दल तमिलनाडु भेजा जाएगा।

 

'कश्मीरी पंडितों' की ससम्मान वापसी को लेकर प्रस्ताव पारित

जम्मू। जम्मू-कश्मीर विधानसभा में विस्थापित कश्मीर पंडितों की ससम्मान वापसी को लेकर पेश प्रस्ताव आज सर्वसम्मति से पारित हो गया।

सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरु हुई, विपक्ष के नेता उमर अब्दुल्ला ने कश्मीर घाटी में कश्मीरी पंडितों की वापसी का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि कश्मीर पंडितों के घाटी से विस्थापन के 27 साल गुजर चुके हैं और अब सम्मानपूर्वक उनकी वापसी के लिये अनुकूल माहौल तैयार किया जाना चाहिये।

अब्दुल्ला ने अध्यक्ष से अपील की कि सभी को राजनीति से परे इस मुद्दे पर चर्चा करने के साथ ही एक प्रस्ताव लाया जाना चाहिये। सड़क, आवास एवं संसदीय मामलों के मंत्री अब्दुल रहमान वीरी ने अब्दुल्ला के सुझाव का स्वागत किया और अपनी सहमति जतायी।

प्रश्नकाल के बाद इस संबंध में प्रस्ताव पेश किया गया जिसे सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी गयी, हालांकि निर्दलीय विधायक इंजी. रशीद ने प्रस्ताव पर आपत्ति जतायी।

इस मुद्दे पर सदन में भारतीय जनता पार्टी विधायकों सत शर्मा और रवीन्दर राणा तथा रशीद के बीच तीखी नोंकझोंक भी हुई।

 

JLF2017: जयपुर साहित्य महोत्सव का आगाज, जग्गी वासुदेव, वाल्डमैन की मौजूदगी में गुलज़ार हुई फिज़ा (pics)

जयपुर। जयपुर में साहित्य के महाकुंभ कहे जाने वाले जयपुर साहित्य महोत्सव (जी-जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2017) का आगाज, गीतकार गुलजार, सद्गुरु जग्गी वासुदेव, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और एन वाल्डमैन की उपस्थिती में हुआ।

गुलाबी नगरी के डिग्गी पैलेस में आयोजित हो रहे महोत्सव के उद्घाटन के बाद सदगुरू से जयपुर साहित्य महोत्सव के निदेशक संजय राय उनकी नवीनतम किताब ‘इनर इंजीनरिंग-ए योगीज गाइड टू जॉय’ के बारे में चर्चा करेंगे और दर्शकों के साथ प्रश्नोत्तर सत्र में भाग लेंगे।

सद्गुरू की नवीनतम पुस्तक का उद्देश्य है कि आनंद आपका हमेशा का साथी बन जाए। इसे वास्तविकता बनाने के लिये यह पुस्तक कोई उपदेश नहीं, बल्कि दृष्टि बताती है, कोई शिक्षा नहीं, बल्कि एक तकनीक बताती है, कोई नियम नहीं बल्कि एक मार्ग बताती है। हमारी सारी किताबे प्रेरक है, जबकि यह पुस्तक आपके अंदर रूपांतरण लाएंगी।

उल्लेखनीय है कि जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के 10 साल पूरे हो रहे हैं और इस दौरान यह एक छोटे से विचार से विश्व का सबसे बड़ा निःशुल्क साहित्योत्सव बन गया। पिछले एक दशक के दौरान यह फेस्टिवल 1300 से अधिक वक्ताओं और 12 लाख से अधिक लोगों की मेजबानी कर चुका है।

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साहित्यिक चर्चा और सामाजिक संवाद के सफल प्रणेता के तौर पर जेएलएफ इस वर्ष 'द फ्रीडम टू ड्रीम’ की थीम के पर आयोजित हो रहा है। इस के जरिए दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्रों में से एक का जश्न मनाया जा रहा है। इसके तहत भारत के इतिहास और भविष्य के संदर्भ में आधुनिक भारत के बारे में भी चर्चा की जाएगी।

250 से अधिक लेखक और सेलिब्रेटी लेंगे हिस्सा

छोटी काशी में देश के बड़े साहित्यिक आयोजन के रूप में पहचाने जाने वाले इस लिट फेस्ट में इस बार 250 से अधिक लेखक, विचारक, राजनेता, पत्रकार और लोकप्रिय सांस्कृतिक हस्तियां हिस्सा लेंगी। आयोजकों के अनुसार इस बार दर्शकों की संख्या पिछले संस्करण में आए 3,30,000 दर्शकों से बेहद अधिक होगी।

 

इटली में भूकंप के बाद हिमस्खलन की चपेट में आया होटल, 30 की मौत

रोम। भूकंप से पीडि़त मध्य इटली में हिमस्खलन की चपेट में एक स्की रिसार्ट होटल के आने के कारण करीब 30 लोग मारे गए हैं। इटली की सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी ने इस बात की पुष्टि की है कि होटल रेसोपियानो बर्फ की दो मीटर उंची दीवार के नीचे दब गया है और आपात सेवाकर्मी घटनास्थल तक एम्बुलेंस को ले जाने और वहां से बर्फ हटाने में मशक्कत कर रहे हैं।

एजेंसी ने बताया कि ग्रान सासो पहाड़ी की पूर्वी ढलान पर स्थित इस छोटे से होटल रेसोपियानो में कम से कम 30 मेहमान और स्टाफ के लोग थे। उसी समय इस इलाके में कल सुबह चार शक्तिशाली भूकंपों में से पहला भूकंप आया था। स्थानीय मीडिया ने बताया कि विशेष पहाड़ पुलिस स्की और हेलिकाप्टर के जरिए घटनास्थल तक पहुंच गई है तथा शवों को निकालने का काम शुरू कर दिया गया है ।

उन्होंने साथ ही बताया कि होटल की इमारत के भीतर किसी के जिंदा बचे होने का कोई संकेत नहीं है जो बर्फ के दबाव में करीब दस मीटर खिसक गई है।एक कमांडिंग आफिसर एंतोनियो क्रोसेता ने बताया कि कई लोग मारे गए है। अल्पाइन पुलिस हिमस्खलन में दबे इस होटल तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। होटल में बचावकर्मियों के पास स्नो मोबाइल हैं जो एक बार में आठ लोगों को ले जाने में सक्षम है। एजेंसी के मुताबिक एम्बुलेंसों को करीब नौ किलोमीटर पहले दो मीटर उंची बर्फ की दीवार ने रोक दिया।

पेसकारा प्रांत के अध्यक्ष एंतोनियो डी मार्को ने बताया कि दो लोग जिंदा पाए गए हैं। इसी प्रांत में फारिंदोला गांव है और होटल इसी गांव के समीप स्थित था। उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, ‘‘ हमें अभी यह नहीं पता कि कितने लोग मारे गए हैं और कितने जिंदा हैं। लेकिन एक बात पक्की है कि इमारत सीधे हिमस्खलन की चपेट में आ गयी और यह इतना भयंकर था कि होटल दस मीटर दूर खिसक गया।

अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि जिंदा पाए गए लोग होटल में थे या वे वहां स्कीइंग कर रहे थे। उनमें से एक को हेलिकाप्टर से पेसकारा में एक अस्पताल में ले जाया गया है लेकिन उसकी हालत खतरे से बाहर है।

 

लाइव: युवराज सिंह ने जमाया सैंकड़ा, भारत 200 के पार

लम्बे समय तक टीम से बाहर रहे  ऑल राउंडर युवराज सिंह ने वापसी का शानदार जश्न मनाते हुए इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में शतक ठोक डाला। 

एक समय 25 रन पर तीन विकेट खोकर संकट से जूझ रही टीम इंडिया को युवराज ने शतक जमाकर सम्मानजनक स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया। 

युवराज ने शतकीय पारी के दौरान 15 चौके और एक आसमानी छक्का लगाया। वहीं दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे धोनी भी युवराज का बखूबी साथ देते हुए तेजी से शतक की ओर बढ़ रहे है। 

खबर लिखे जाने तक भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 204 रन बना लिए थे। 

 

ऑस्ट्रेलिया ओपन: उलटफेर का शिकार हुए गत चैम्पियन नोवाक जोकोविच 

दिग्गज खिलाड़ी और नोवाक जोकोविच को शुक्रवार को ऑस्ट्रेलियाई ओपन में बड़े उलटफेर का शिकार होना पड़ा, दूसरे दौर के मुकाबले में उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन ने जोकोविच को हराकर टूर्नामेंट से ही बाहर कर दिया। 

छह बार के ऑस्ट्रेलियाई ओपन विजेता जोकोविच को 117वीं रैंकिंग के इस्तोमिन ने चार घंटे 48 मिनट तक चले मुकाबले में 7-6, 5-7, 2-6, 7-6, 6-4 से शिकस्त दी।
 
दुनिया का यह नंबर दो खिलाड़ी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के शुरूआती दौर में विम्बलडन 2008 के बाद हारा है, जिसमें उसे दूसरे दौर में मरात साफिन ने पराजित किया था। 

जोकोविच की सात वर्षों में शीर्ष 100 रैंकिंग के बाहर के खिलाड़ी से यह दूसरी हार है, वह इससे पहले पिछले साल रियो ओलंपिक में 145वीं रैंकिंग के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो से हारे थे। 

इस मैच के बाद जोकोविच ने कहा, ''वह निश्चित रूप से अपने स्तर से काफी बेहतर खेला। आपको उसे श्रेय देना होगा। आज कई चीजें उसके हक में रहीं। वह मैच जीतने का हकदार था। इसमें कोई शक नहीं वह मुश्किल परिस्थितियों में बेहतर खिलाड़ी रहा। मैं ज्यादा कुछ नहीं कर सका।"

इस्तोमिन ने दिसंबर में एशिया वाइल्डकार्ड प्ले ऑफ के विजेता के रूप में मुख्य ड्रॉ में प्रवेश किया था। उन्होंने जीत के बाद कहा, ''यह मेरे लिए सबसे बड़ी जीत है और यह मेरे लिए बहुत मायने रखती है।"

सर्बियाई स्टार जोकोविच अपना रिकार्ड सातवां ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर ऑस्ट्रेलिया के राय इमर्सन को पीछे छोडऩे की कोशिश में थे जिन्होंने 1960 के दशक में छह खिताब जीते थे।

 

शाहिद और कंगना की HOT केमिस्ट्री देखिये नए गाने में

मुंबई। विशाल भारद्वाज की पीरियड रोमांटिक ड्रामा फिल्म 'रंगून' का दूसरा गाना 'ये इश्क़ हैं' आज रिलीज किया गया है। गाने में शाहिद कपूर और कंगना रनौत की कमाल की कैमिस्ट्री नजर आ रही है। इसमें कंगना और शाहिद के बीच इंटीमेट सीन्स भी देखने को मिल रहे हैं। 

ये नया गाना एक सॉफ्ट रोमांटिक नंबर है जिसे अरिजीत सिंह ने गाया है और इस गीत का संगीत फिल्म के निर्देशक विशाल भारद्वाज ने ही तैयार किया है। इस गाने में शाहिद और कंगना एक दूसरे के काफी करीब नजर आ रहे हैं। 

गाने के कुछ सीन्स को रेत में शूट किया गया हैं जिसमें दोनों इंटिमेट सीन्स करते नज़र आ रहे हैं। सांग में एक सीन्स ऐसा भी हैं जिसमें कंगना टॉपलेस नजर आ रही हैं।

रंगून 24 फरवरी रिलीज हो रही है। 

 

एअर एशिया देगा 99 रुपए में हवाई यात्रा का मज़ा

नई दिल्ली। सस्ती हवाई यात्रा ने घरेलू हवाई यातायात की तस्वीर बदलकर रख दी है। पिछले दो साल में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या करीब डेढ़ गुना बढ़ गई है। बढ़ोतरी की सालाना रफ्तार 20 फीसदी से अधिक है। एयरएशिया इंडिया ने देश भर में मौजूद अपने नेटवर्क स्पेशल लो $फेयर्स का ऐलान किया है। 

इस स्पेशल फेयर की शुरुआती कीमत 99 रुपए है। खास ऑफर का फायदा उठाने के लिए 22 जनवरी तक टिकट बुक कराएं। इस ऑफर के तहत आप 1 मई 2017 से 6 फरवरी 2018 के बीच ट्रैवल कर सकेंगे।

 वर्ष 2016 में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या 1.88 करोड़ बढक़र 9.99 करोड़ पहुंच गई है। इस दौरान विमान कंपनियों ने 500 रुपए से भी कम में यात्र की विशेष पेशकश की। इस मामले में सरकारी एयरलाइंस एयरइंडिया भी निजी विमानन कंपनियों से पीछे नहीं है। टाटा समूह और मलेशिया की एयर एशिया की संयुक्त हिस्सेदारी वाली कंपनी एयर एशिया इंडिया घरेलू सफर के लिए 407 रुपए के शुरुआती किराए की पेशकश की है। 

इसके तहत 22 जनवरी तक टिकट बुक कराने और 1 मई 2017 से 6 फरवरी 2018 के बीच यात्र की शर्त है। 407 रुपए का किराया इंफाल-गुवाहाटी मार्ग पर है। टाटा समूह की भसगापुर एयरलाइंस के साथ भागीदारी वाली विस्तारा एयरलाइंस ने दो साल पूरे होने पर 10 से 12 जनवरी के बीच महज 899 रुपए में टिकट बुक करने की पेशकश थी।

 इस किराए में सभी कर शामिल थे। विस्तारा दिल्ली-वराणसी रुट पर भी उड़ान भरती है। इसी तरह इंडिगो ने 7 जनवरी तक टिकट बुक कराने पर 949 रुपए के शुरुआती किराए की पेशकश की थी।

 

अब 30,000 के लेन-देन पर जरूरी हो सकता है पेन कार्ड

नई दिल्ली। नोटबंदी और कैश निकासी पर पाबंदी के साथ कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के बाद सरकार अब इसमें किसी भी प्रकार की कोई ढि़लाई नहीं देना चाहती है, इसके लिए सरकार एक के बाद एक कड़े कदम उठा रही है। 

माना जा रहा है कि सरकार पैन कार्ड के जरिए कैश-लेन देन की सीमा में कटौती कर सकती है। मिले सूत्रों के मुताबिक, अब कम नकदी लेन-देन पर भी पैन कार्ड देने पड़ सकता है। माना जा रहा है कि सरकार बजट में इसका एलान कर सकती है। 

बता दें कि वर्तमान में 50,000 रुपए से ज्यादा के नकद लेन-देन पर पैन देने की सीमा को कम करके 30,000 रुपए तक लाया जा सकता है। इसके अलावा सरकार एक सीमा से अधिक नकदी निकालने पर कैश हैंडलिंग चार्जेस भी लगा सकती है। इन कदमों से सरकार कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था के रास्ते पर चल सकती है।

 

सेंसेक्स 50.96 अंक और निफ्टी 18.10 अंक बढक़र हुआ बंद

 

मंबई। गुरुवार को सेंसेक्स 50.96 अंक बढक़र 27,308.60 अंक, निफ्टी 18.10 अंक बढक़र 8,435.10 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के अंत में सेंसेक्स में 51 अंकों की बढ़त के साथ 27310 के करीब तथा निफ्टी 18 प्वाइंट की बढ़त के साथ 8430 के ऊपर बंद हुआ। बाजार में गुरुवार को एनर्जी, ऑटो, इंफ्रा, एफएमसीजी सेक्टर के शेयरों में खरीदारी रही। वहीं बैंक, आईटी और फार्मा में बिकवाली का दबाव रहा।

बाजार में गुरुवार को  दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी देखने को मिला, बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.4 प्रतिशत तथा  समाॉलकैप इंडेक्स 0.3 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 2 प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ बंद हुआ।

बाजार में गुरुवार को बैंकिंग शेयरों में कमजोरी देखने को मिली बैंक निफ्टी 0.2 प्रतिशत फिसलकर 19120 के स्तर के करीब बंद हुआ। गुरुवार के कारोबार में ऑटो, एफएमसीजी, एनर्जी और इंफ्रा शेयरों में खरीददारी देखने को मिली। निफ्टी का ऑटो इंडेक्स 0.7 प्रतिशत, एफएमसीजी इंडेक्स 0.5 प्रतिशत, एनर्जी इंडेक्स 1.3 प्रतिशत तथा इंफ्रा इंडेक्स 0.5 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए।

हालांकि गुरुवार को कारोबार में फार्मा, रियल्टी, मेटल और आईटी शेयरों में कमजोरी देखने को मिली। निफ्टी का फार्मा इंडेक्स 0.6 प्रतिशत, रियल्टी इंडेक्स 0.3 प्रतिशत, आईटी इंडेक्स 0.09 प्रतिशत तथा मेटल इंडेक्स 0.02 प्रतिशत के कमजोरी के साथ बंद हुए।

 

 



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.