17 मार्च : एक क्लिक में पढ़िए, देश और दुनिया की दस बड़ी ख़बरें

Samachar Jagat | Friday, 17 Mar 2017 05:02:02 PM
Read in one click The country and the worlds ten biggest news

सिद्धू बोले, करता रहूंगा कपिल शर्मा का शो 'कॉमेडी नाइट्स'

चंडीगढ़। पंजाब सरकार में नए स्थानीय निकाय मंत्री बने नवजोत सिंह सिद्धू ने शुक्रवार को अपना पदभार औपचारिक रूप से संभाला। इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए सिद्धू ने कहा कि पंजाब में अब नया सवेरा हो चुका है, काले बादल छठ गए हैं।

राजनीति को मैं कोई धंधा नहीं बनाना चाहता और मेरा इतिहास देखोगे तो पता चल जाएगा। इसी के साथ ही सिद्ध ने कपिल शर्मा के शो को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि मैं कॉमिडी शो नहीं छोड़ूंगा। इसके कारण से मेरा काम भी प्रभावित नहीं होगा।

मैं रात में रिकॉर्डिंग करूंगा और सुबह अपने ऑफिस में मिलूंगा। ये काम मुश्किल जरूर है लेकिन इसे जारी रखूंगा। उन्होंने कहा कि मैं पंजाब की पूरे जी जान से सेवा करूंगा। पंजाब को संवारने के लिए काम करूंगा।

ये मेरे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। सिद्धू ने कहा कि हमें पहले 6 माह में अच्छी सोच और अच्छे जज्बे से काम करना होगा। कैप्टन के पास ऐसे लोग है जिन्हें अनुभव है और यहां तक कि साफ छवि के है। हमे पंजाब में विश्वास जगाना होगा।

Live रांची टेस्ट: भारत की अच्छी शुरुआत, अर्धशतक बनाकर आउट हुए राहुल 

रांची। भारत ने यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी में अच्छी शुरुआत की है। कंगारू टीम के 451 रन के जवाब में भारत ने भी एक विकेट के नुकसान पर 93 रन बना लिए है। लोकेश विजय 67 रन बनाकर कमिंस की गेंद पर आउट हुए।  मुरली विजय 21 और चेतेश्वर पुजारा 2 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। 

इससे पहले कप्तान स्टीवन स्मिथ (नाबाद 178) की जबरदस्त पारी के बीच लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा (124 रन पर पांच विकेट) की संतोषजनक गेंदबाजी की बदौलत मेजबान भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया टीम की पहली पारी को 451 रन पर थाम लिया।

स्मिथ ने 361 गेंदों की पारी में 17 चौके लगाए और ग्लेन मैक्सवेल (104) के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओर पांचवें विकेट के लिए भारत के खिलाफ 191 रन की रिकॉर्ड साझेदारी भी खेली।

कप्तान स्मिथ ने मैच के पहले ही दिन अपने 5000 टेस्ट रन भी पूरे कर लिए थे जबकि वह भारतीय जमीन पर मेजबान टीम के खिलाफ 150 से अधिक का स्कोर बनाने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान भी बन गए हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क के नाम था जिन्होंने 202-13 दौर में 130 रन की पारी खेली थी। 

यूं ही आसान नहीं थी यूपी में बीजेपी की प्रचंड जीत...

नई दिल्ली। यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलने पर दुनियाभर में चर्चा का विषय है। भाजपा ने करीब 70 फीसदी सीटों पर अपना कब्जा किया है, वे 403 सीटों में से कुल 325 पर काबिज है। भाजपा की ये जीत इसलिए भी खास हो जाती है, क्योंकि उसके कई विधायक काफी बड़े अंतर से जीते हैं।

साल 2012 के चुनावों में जहां सिर्फ 12 सीटों पर भाजपा के विधायक 20,000 वोटों के अधिक अंतर से जीते थे, लेकिन इस बार ये आंकड़ा 224 विधायकों (बीजेपी गठबंधन) तक जा पहुंचा। जो साफ दर्शाता है कि वाकई भाजपा की जीत काफी बड़ी और एक तरफा है। अगर बात की जाएं कुल 403 सीटों पर तो कुल 245 सीटों पर विधायक इतने बड़े अंतर से जीते हैं, वर्ष 2012 में कुल 111 सीटों पर ऐसी जीत दर्ज की गई थी।

भाजपा ने कुल 384 सीटों पर चुनाव लड़ा और 216 सीटों पर बड़े अंतर से जीत दर्ज की। वहीं अपना दल के 6 और बसपा के दो विधायक बड़े अंतर से जीते हैं। इस बार कुल 6 विधायक 1 लाख वोटों के अधिका अंतर से विजयी हुए, जिनमें 5 भाजपा  के ही हैं।

साहिबाबाद के भाजपा विधायक सुनील कुमार सबसे अधिक 1.5 लाख वोटों से जीतने वाले विधायक हैं। वहीं सपा की ओर से आजम खान तथा शिवपाल यादव बड़े अंतर से जीतने वाले प्रत्याशी रहे। आजम 53, 000 और शिवपाल 52,000 वोटों के अंतर से जीते। निर्दलीय चुनाव लड़े राजा भैय्या अपनी कुंडा सीट से 1 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से जीते।

सीरिया में हुए हवाई हमले में 42 की मौत

बैरुत। सीरिया में अलेप्पो प्रांत के एक गांव के मस्जिद में हुए हवाई हमले में शुक्रवार को कम से कम 42 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

सीरिया में मानवाधिकार के लिए काम करने वाली संस्था सीरियन ऑब्कार्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि उत्तरी सीरिया के विद्रोहियों के कब्जे वाले एक गांव की मस्जिद में हुए हवाई हमले में 42 लोग मारे गए हैं और कई अन्य घायल हो गए हैं।

संस्था ने कहा कि हमला अलेप्पो प्रांत के अल जिनेह गांव में हुआ है। हमला विद्रोहियों के कब्जे वाले अल-जिना गांव के मस्जिद में उस समय हुआ जब लोग शाम का नमाज पढऩे के लिए मस्जिद में एकत्रित हुए थे।

हमले का शिकार हुआ गांव सीरिया में विद्रोहियों कब्जे वाले प्रमुख इलाके में मौजूद है। हमले की अभी तक किसी भी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

आंध्रप्रदेश: उपनिरीक्षक के घर एसीबी का छापा, 15 करोड़ की संपत्ति जब्त

विशाखापत्तम। आंध्रप्रदेश के विशाखापत्तनम में एसीबी की टीम ने एक उपनिरीक्षक के घर छापे की कार्रवाई की। जानकारी के अनुसार आंध्रप्रदेश के विशाखापत्तनम के अयप्पा नगर कॉलोनी स्थित स्टेट अर्बन लैंड सीलिंग के उपनिरीक्षक (सर्वे) एम राजेश्वर राव के आवास और उनके कई ठिकानों पर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के अधिकारियों ने छापा मारा और वहां से 15 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की।

छापे के बाद एसीबी अधिकारियों ने जब्त संपत्तियों की सूची तैयार की जिसमें चल और अचल दोनों प्रकार की संपत्तियां थीं। दोनों प्रकार के संपत्तियों की अनुमानित कीमत 15 करोड़ रुपए तय की गई है। राव के दोस्तों और रिश्तेदारों के आवासों पर भी एसीबी की टीम ने छापा मारा। रमादेवी के केंद्रीय जांच इकाई के उपाधीक्षक के नेतृत्व में  इस टीम ने छापेमारी की थी। 
वार्ता

'बाहुबली: द कन्क्लूजन' करेगी 1000 करोड़ की कमाई!

मुंबई। 'बाहुबली- द कन्क्लूजन' का ट्रेलर रिलीज हो गया है। ट्रेलर जारी होने के बाद से ही ट्विटर, फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्क साइट्स पर 'बाहुबली 2' टॉप ट्रेंड्स में है।  2 मिनट और 24 सेकंड का यह ट्रेलर एक्शन से भरपूर है। 

फिल्म से काफी उम्मीदें हैं। ऐसा माना जा रहा है कि यह फिल्म बॉलीवुड की कई फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ सकती है।  'बाहुबली 2' का बजट 243 करोड़ बताया जा रहा है। 

'बाहुबली 2' के बजट की बात करे तो फ़िल्म के को-प्रोड्यूसर शोबु यरलगड्डा ने बताया कि, फिल्म पर 450 करोड़ का खर्च आया है। बजट का बड़ा हिस्सा इसकी मेकिंग पर खर्च हुआ है। मुझे ख़ुशी है कि पैसा फ़िजूल नहीं गया। कई लोगों ने सोचा कि इतना पैसा खर्च करना बेवकूफ़ी है। शोबु बताते हैं कि ये बातें सुनकर उनके ज़हन में भी ये बात आती थी कि क्या वो सही काम कर रहे हैं। रिलीज़ से पहले तक अंदाज़ा नहीं था कि इस तरह के रिटर्न्स मिलेंगे।

आपको बता दें कि बाहुबली- द कन्क्लूजन की 28 अप्रैल को रिलीज़ हो रही है। बाहुबली 2015 में रिलीज़ हुई थी और फ़िल्म ने दुनियाभर में क़रीब 586 करोड़ का कलेक्शन किया था। 'बाहुबली 2' से उम्मीद की जा रही है की फिल्म 1000 करोड़ का आकड़ा पार करेगी।

पेपर-लीक के बाद भी पनामा के बैंकों में जमा राशि रिकार्ड स्तर पर

पनामा सिटी। बहुचर्चित पनामा पत्रों के लीक होने के बाद दुनिया भर में मचे हल्ले हंगामे के बावजूद पनामा के बैंकों के पास प्रबंध के लिए जमा सम्पत्तियां पिछले साल के अंत में बढक़र 121 अरब डालर के बराबर हो गयी थीं। यह जानकारी देश के बैंकों के एक संगठन ने दी है।

इंटरनेशनल बैंकिंग सेंटर ने कल कहा कि उसके सदस्यों की परिसम्पत्ति 2016 के अंत में 121.075 अरब डालर तक पहुंच गयी थीं। यह 2015 की तुलना में 3.3 प्रतिशत अधिक है।

पनामा की एक विधि सेवा कंपनी मोजैक फोन्सेका के पास एक साल पहले लीक हुई डिजिटल फाइलों से भारत सहित विश्व के तमाम देशों के लोगों की ओर से विदेशी कंपनियों में कथित निवेश की जानकारियां सामने आयी थीं इनमें बहुत सी जानी मानी हस्तियों के नाम शामिल हैं। 

Gmail अब डेस्कटॉप पर वीडियो अटैचमेंट को कर सकेगा स्ट्रीम

गूगल जीमेल डेस्कटॉप पर छोटा सा लेकिन काफी उपयोगी परिवर्तन करने जा रहा है,जो कि उन लोगों के लिए उपयोगी है जो कि विडियो अटैचमेंट्स को सेंड या रिसीव करतें है,अब से आप उन वीडियोज़ को पेज पर ही स्ट्रीम कर पाएंगे,आपको पहले उन वीडियोज़ को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी।

विडियो अटैचमेंट्स को आप अभी भी डाउनलोड करने में सक्षम होंगे लेकिन फाइल पर क्लिक करने पर यह आपको एक यूट्यूब स्टाइल विडियो प्लेयर पर ले जाएगा,जहा पर आप उस क्लिप को प्ले कर पाएंगे,उसकी क्वालिटी और साउंड लेवल को एडजस्ट कर पाएंगेऔर क्रोमसेट डिवाइस के माध्यम से स्ट्रीम भी कर पाएंगे। 

गूगल का कहना है कि यह फीचर सभी के लिए उपलब्ध होगा लेकिन कुछ यूज़र्स को इस फीचर को देखने के लिए 15 दिन का इंतज़ार करना पड़ सकता है।

यह फीचर विशेष रूप से आपके फ़ोन द्वारा कैप्चर किये गए छोटे वीडियोज़ को भेजने के लिए बहुत उपयोगी है,और यह प्राप्तकर्ताओं को इस विडियो को डाउनलोड करने वाले 2-3 स्टेप्स को बचाएगा।लेकिन यह सुविधा अभी कुछ हद तक सीमित है क्योंकि जीमेल अटैचमेंट 50 एमबी (और भेजने पर केवल 25 एमबी) से अधिक नहीं हो सकता है,जिसका अर्थ है कि यदि आप कुछ समय के लिए या विशेष रूप से उच्च रिज़ॉल्यूशन भेजना चाहते हैं,तो वो सब आपको अपने लेवल पर ही करना होगा। 

शहीद के परिजनों की मदद के लिए आगे आए अक्षय, 12 परिवारों को दिए 9-9 लाख रुपए 

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार ने सीआरपीएफ के 12 शहीद जवानों के परिवारों को 1.08 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता की है। उन्होंने प्रत्येक परिवार को 9-9 लाख रुपए दिए हैं।

बॉलीवुड में एक्शन किंग के नाम से मशहूर अक्षय कुमार ने इससे साबित कर दिया है कि वो सिर्फ फिल्मी दुनिया के ही हीरो नहीं बल्कि रीयल लाइफ में भी एक हीरो हैं।

अक्षय ने उल्फा उग्रवादियों से लोहा लेते समय शहीद हुए जैसलमेर के जवान नरपत सिंह के परिवार को 9 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी। इसके लिए नरपत सिंह के पूरे परिवार ने अक्षय कुमार को धन्यवाद दिया है।

उड़ी हमले के बाद से ही अक्षय कुमार सैनिकों एवं उनके परिवार की सहायता के लिए अपनी ओर से हरसंभव कोशिश करते हैं। इसी कड़ी में अक्षय ने नरपत सिंह की पत्नी को नौ लाख रूपए की सहायता दी है।

उन्होंने शहीद की पत्नी और भाई से फोन पर बात कर उन्हें हरसंभव मदद करने का भरोसा भी दिलवाया। अक्षय ने फोन पर कहा कि नरपत सिंह के बलिदान को देश कभी नहीं भूल सकेगा। उन्होंने नरपत सिंह के परिवार से कहा कि उनकी कमी तो पूरी नहीं की जा सकती है, लेकिन मैं हमेशा आपका साथ दूंगा। जानकारी के अनुसार अक्षय कुमार के पिता ने सेना में अपनी सेवाएं दी थी। 

सेंसेक्स उच्चतम स्तर के करीब, निफ्टी का नया रिकॉर्ड

मुंबई। शेयर बाजार में गत दिवस की तेजी के बाद शुक्रवार को कमजोर निवेश धारणा के बावजूद आईटीसी के शेयरों में हुई जबरदस्त लिवाली से बीएसई का सेंसेक्स 63.14 अंक चढक़र अब तक के दूसरे उच्चतम स्तर 29,648.99 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 6.95 अंक की तेजी के साथ 9,160.05 अंक पर बंद हुआ जो इसका नया उच्चतम स्तर है।

दोनों सूचकांकों में लगातार दूसरे दिन मजबूती देखी गई। बाजार में कुल मिलाकर निवेश धारणा कमजोर रही। इससे रुपया भी चार दिन की तेजी के बाद लुढक़ गया। दूरसंचार समूह में सबसे ज्यादा 2.72 प्रतिशत की गिरावट रही। सेंसेक्स की कंपनियों में आईसीआईसीआई बैंक, भारतीय स्टेट बैंक तथा भारती एयरटेल ने सूचकांक पर सबसे ज्यादा दबाव बनाया।

हालांकि, आईटीसी की 4.85 प्रतिशत की तेजी ने इसे लाल निशान में जाने से बचा लिया। आईटीसी के कारोबार वाले समूह एफएमसीजी में सबसे ज्यादा 2.41 प्रतिशत की तेजी रही। सेंसेक्स 169.89 अंक चढक़र 29,755.74 अंक पर खुला। कारोबार के दौरान एक समय यह 29,824.62 अंक के दिवस के उच्चतम स्तर तक भी पहुंचा।

लेकिन, बिकवाली के दबाव में दोपहर बाद 29,601.86 अंक के दिवस के निचले स्तर को छूने के बाद यह गत दिवस के मुकाबले 0.21 प्रतिशत यानी 63.14 अंक चढक़र 29,648.99 अंक पर बंद हुआ। यह सेंसेक्स का अब तक का दूसरा सर्वाधिक बंद स्तर है। इसका उच्चतम बंद स्तर 29 जनवरी 2015 को 29,681.77 अंक दर्ज किया गया था।

निफ्टी भी 54.10 अंक की तेजी में 9,207.80 अंक पर खुला। कारोबार के दौरान इसका उच्चतम स्तर 9,218.40 अंक तथा निचला स्तर 9,147.60 अंक रहा। सेंसेक्स की तुलना में ज्यादा कंपनियों का सूचकांक होने के कारण तुलनात्मक रूप से इसकी बढ़त कम रही। यह गत दिवस की तुलना में 0.07 प्रतिशत यानी 6.35 अंक चढक़र 9,160.05 अंक पर बंद हुआ। ये बंद स्तर का इसका नया रिकॉर्ड है।

कमजोर निवेश धारणा के अनुरूप मझौली कंपनियों में बिकवाली तथा छोटी कंपनियों में मामूली तेजी देखी गई। बीएसई का मिडकैप 0.14 प्रतिशत लुढक़कर 13,893.14 अंक पर जबकि स्मॉलकैप 0.04 फीसदी चढक़र 14,0.12.63 अंक पर रहा।बीएसई में कुल 3,020 कंपनियों के शेयरों में कारोबार हुआ जिनमें 1,577 गिरावट में तथा 1,241 बढ़त में रहीं। वहीं, 202 कंपनियों के शेयरों के भाव अपरिवर्तित रहे।

 



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.