25 फरवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Saturday, 25 Feb 2017 05:10:21 PM
25 february todays top ten news in hindi of national international politics sports bollywood crime

BJP के ‘गुब्बारे’ में क्या उतनी हवा है, जितनी दिखाई जा रही है : शिवसेना

मुम्बई। महाराष्ट्र के निकाय चुनाव में भाजपा की सफलता पर अपना आक्रामक रूख बरकरार रखते हुए शिवसेना ने चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन को हल्का करने का प्रयास करते हुए संदेह जताया कि इसमें क्या उतनी वास्तविकता है जितनी दिखाई जा रही है।

शिवसेना ने कहा कि बीजेपी की सफलता का गुब्बारा बढ़ा चढ़ाकर दिखाया जा रहा है। यह बहस का विषय है कि क्या गुब्बारे में उतनी हवा है जितनी दिखाई जा रही है। शिवसेना के मुखपत्र सामना में प्रकाशित एक संपादकीय में लिखा है कि यह सच है कि बीजेपी का वोट प्रतिशत बढ़ा है।

यद्यपि यह भी तथ्य है कि पार्टी को झटका लगा है। शिवसेना ने कहा कि राजनीति और सत्ता नीति में हमेशा ‘लुका छुपी’ का खेल होता है। परिणामस्वरूप बढ़े हुए प्रतिशत को हमेशा प्रदर्शित किया जाता है और कमी को छुपाया जाता है। इसमें कहा गया है कि यह स्वीकार किया जाना चाहिए कि बीजेपी इन आंकडों सीट तक इसलिए पहुंच पाई कि वह राज्य और केंद्र में सत्ता में है।

 

रामजस हिंसा पर केजरीवाल ने कहा, दिल्ली पुलिस बीजेपी की एजेंट

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज में हुए संघर्षाे से निपटने को लेकर दिल्ली पुलिस के रवैये की आलोचना की और आरोप लगाया कि पुलिस बल भाजपा की ‘एजेंट’ है।उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी ‘भाजपा कार्यकर्ता’ के रूप में काम नहीं करने और 22 फरवरी को हुई हिंसा के लिए जिम्मेदार पुलिस को भी पकडऩे की अपील की।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि एबीवीपी और भाजपा के एक एजेंट के रूप में दिल्ली पुलिस जिस तरीके से काम कर रही है मैं उसकी कड़ी निंदा करता हूं। पुलिस का कर्तव्य दिल्ली के लोगों की सुरक्षा करना है और एबीवीपी और भाजपा को गुंडागिरी नहीं करने देनी चाहिए।

आप संयोजक ने बताया कि मैं उम्मीद करता हूं कि प्रधानमंत्री बीजेपी के एक कार्यकर्ता के जैसे नहीं बल्कि निष्पक्ष तरीके से अपने कर्तव्य का पालन करेंगे। दिल्ली पुलिस प्रधानमंत्री को रिपोर्ट करती है। वह केवल भाजपा के प्रधानमंत्री नहीं है बल्कि मेरे सहित सभी लोगों के हैं और उन्हें अपने कर्तव्य का पालन करना चाहिए।

रामजस कॉलेज में बुधवार को वाम समर्थित आईसा और आरएसएस समर्थित एबीवीपी सदस्यों के बीच संघर्ष हो गया था। इस संघर्ष की शुरूआत जेएनयू के छात्र उमर खालिद और शेहला रशिद के ‘कल्चर ऑफ प्रोटेस्ट’ पर एक सेमिनार को संबोधित करने के दौरान हुई।

एबीवीपी के विरोध के बाद कॉलेज प्रशासन ने यह सेमिनार रद्द कर दिया। दिल्ली पुलिस ने संघर्ष के दौरान अपने कुछ कर्मियों के ‘गैर पेशेवर’ तरीके से स्थिति से निपटने का संज्ञान लिया और तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है।

 

चीन के होटल में लगी भयंकर आग में 10 मरे, 14 घायल

बीजिंग। पूर्वी चीन के यांगशी प्रांत की राजधानी नैनचांग के एक बहुमंजिला लग्जरी होटल में शनिवार को आग लगने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हो गए। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने खबर दी है कि दमकलकर्मियों ने मलबे से सात शवों को निकाला और अस्पताल ले जाया गया 16 लोगों में से तीन की मौत हो गई।

दमकल अधिकारियों ने बताया कि होंगगुटान न्यू डिस्ट्रिक के एचएनए प्लेटिनम मिक्स होटल की दूसरी मंजिल पर शनिवार सुबह आग लग गई। आग से बच निकली एक महिला ने बताया कि जिस समय आग लगी उस समय उस तल पर 10 से अधिक निर्माण श्रमिक सजावट के एक काम में लगे हुए थे।

खबर के अनुसार ये चार मंजिला होटल एक 24 मंजिला अपार्टमेंट की इमारत से जुड़ा हुआ है और वहां से 260 निवासियों को बाहर निकाला गया।इस मामले के सिलसिले में सात लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

खबर में बताया गया है कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि सजावटी सामग्रियों की कटिंग के कारण आग लगी। मामले की आगे जांच की जा रही है। आग से बचने के लिए दूसरी मंजिल से कूदने वाला एक व्यक्ति घायल हो गया और उसे अस्पताल ले जाया गया है।

 

मेक्सिको सीमा पर जल्द दीवार बनेगी : ट्रंप

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि मेक्सिको सीमा पर प्रस्तावित दीवार का निर्माण जल्द ही शुरू किया जाएगा। ट्रंप ने कंजरवेटिव पॉलिटिकल एक्शन कांग्रेस (सीपीएसी) को अपने संबोधन के दौरान यह बात कही।

पूर्वी चीन में नौका डूबने पर 13 लोग लापता

उन्होंने कहा कि वह हमेशा अपने नागरिकों को प्राथमिकता देंगे और सीमा पर विशाल दीवार बनाएंगे। राष्ट्रपति ने कहा कि हम दीवार बना रहे हैं। हम बहुत जल्द ही निर्माण शुरू करने जा रहे हैं।

फिर ATM से निकला चूरण वाला नोट,मचा हडक़ंप

यह समय से बहुत पहले होगा। दीवार पर लगभग 21.5 अरब डॉलर तक .खर्चे ने की संभावना है। ट्रंप पहले ही कह चुके हैं कि वह इस दीवार का खर्चा मेक्सिको से लेंगे।

 

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने की तैयारी कर रहे हैं अमित साध

मुंबई। अभिनेता अमित साध को पर्वतारोहण करना पसंद है और वह माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करना चाहते हैं जिसके लिए उन्होंने पहले ही तैयारियां शुरू कर दी हैं।

छह वर्ष की उम्र से अमित पहाड़ों पर चढ़ाई कर रहे हैं और बचपन के दिनों में अधिकांश समय वह पहाड़ों पर चढ़ाई करते रहे हैं।

पहाड़ों पर चढ़ार्ई के अगले चरण में ‘काई पो छे’ के अभिनेता ने अब विश्व की सबसे उंची चोटी पर चढ़ाई करने का लक्ष्य रखा है और इस काम के लिए उन्होंने शुरूआती प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया है।

अमित ने यहां एक बयान में कहा, ‘‘मैंने माउंट ऐवरेस्ट पर चढ़ाई की तैयारी के लिए 2019 में छह महीने का समय रखा है। अभियान शुरू करने से पहले मैंने लेह, जम्मू कश्मीर में एक महीना रूकने की योजना बनायी है।’’

2019 में अभियान शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध अमित एक अनुशासित जीवन शैली का पालन करते हैं। अमित, अक्षय कुमार के अभिनय वाली ‘गोल्ड’ फिल्म में नजर आने वाले हैं जिसमें वह हॉकी खिलाड़ी की भूमिका में होंगे। वह अमिताभ बच्चन के अभिनय वाली ‘सरकार 3’ तीन फिल्म में भी नजर आएंगे।                भाषा 

 

मौजूदा कल्याणकारी योजनाओं को वापस लेने के बाद ही लागू हो सकती है UBI : सुब्रममणियम

अहमदाबाद। आर्थिक सलाहकार सीईए अरविंद सुब्रमणियम ने कहा है कि वर्तमान में चल रही सभी कल्याणकारी योजनाओं को वापस लिए जाने के बाद ही सार्वभौमिक बुनियादी आय यूबीआई योजना को लागू किया जा सकता है। हालिया, आर्थिक समीक्षा में इस योजना के बारे में सुझाव दिया गया है। 

भारतीय प्रबंधन संस्थान-अहमदाबाद आईआईएम-ए के विद्यार्थियों को कल यहां संबोधित करते हुए सुब्रमणियम ने कहा कि यूबीआई को लागू करने की लागत इतनी ज्यादा होगी कि इसे पहले से चल रहे कार्यक्रमों के साथ लागू नहीं किया जा सकता है। सरकार इस अतिरिक्त बोझ को नहीं उठा सकेगी। 

उन्होंने कहा कि यूबीआई योजना के पीछे मकसद गरीबों का उत्थान है। सरकार  समाज कल्याण के कार्यक्रमों पर पहले ही काफी पैसा खर्च करती है, लेकिन यह लक्षित समूह तक नहीं पहुंच पाता है।  सुब्रमणियम ने कहा कि सरकार के लक्षित वर्ग तक पहुंचने की समस्या का निदान इस नई योजना से हो सकता है।

यूबीआई इस समस्या के निदान का बेहतर तरीका हो सकता है। लेकिन इसके साथ ही उन्होंने आगाह किया कि देश में किसी नए कार्यक्रम को लागू करना काफी आसान हो सकता है लेकिन पहले से चल रहे कार्यक्रमों को वापस लेना कठिन है। 

मुख्य आर्थिक सलाहकार ने सुझाव दिया कि गरीबों के उत्थान और उन्हें मूलभूत आय उपलब्ध कराए जाने के लिए यूबीआई के नये विचार को काफी सराहा गया है लेकिन इसे इस तरह से लागू किया जाना होगा कि यह वहनीय बन सके।

उन्होंने कहा कि लोगों को पहले से यदि कुछ मिल रहा है तो उसे वापस लेने पर काफी होहल्ला हो सकता है। आर्थिक सर्वेक्षण में सुब्रमणियम के इस प्रस्ताव को लेकर काफी चर्चा हुई थी कि क्या सरकार इसे लागू करेगी। 

 

हिंसा, कट्टरता के लिए समाज में कोई जगह नहीं : सत्य नाडेला

न्यूयार्क। माइक्रोसॉफ्ट के भारतीय मूल के प्रमुख सत्य नाडेला ने अमेरिका में एक भारतीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर की गोली मार कर हत्या किए जाने की घटना का कड़ी आलोचना करते हुए कहा है कि समाज में इस तरह की हिंसा और कट्टरपन के लिए कोई जगह नहीं है। 

नाडेला ने ट्वीट किया, इस तरह की मूर्खतापूर्ण हिंसा और कट्टरता के लिए हमारे समाज में कोई जगह नहीं है, कंसास में हुई गोलीबारी की इस घटना में मारे गये व्यक्ति और उसके परिवार के साथ मेरी संवेदना है।

अमेरिका के मिसौरी राज्य के कंसास शहर में बुधवार की रात एक बार में, 32 वर्ष श्रीनिवास कुचिभोटला की एक पूर्व नौसैनिक ने गोली मारकर हत्या कर दी। ऐसा करते हुए वह ‘निकल जाओ मेरे देश से और ‘आतंकवादी’ कहते हुए चिल्ला रहा था। 

कुचिभोटला यहां ओलाथे में जीपीएस बनाने वाली गारमिन में काम करता था। उसके साथ का भारतीय साथी आलोक मदासानी भी इस गोलीबारी में घायल हो गया। इस घटना में बीच बचाव करने वाला एक तीसरा अमेरिकी व्यक्ति भी घायल हो गया।

 

मोहम्मद अली के बेटे से अमेरिकी immigration अधिकारियों ने पूछा, क्या आप मुस्लिम हो?

वाशिंगटन। दुनिया के महान बॉक्सर मोहम्मद अली के बेटे को उस वक्त बड़ी शर्मिंदगी और परेशानियों का सामना करना पड़ा, जब उन्हें एक मुस्लिम होने के नाते अमेरिका एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन अधिकारियों ने रोक लिया ओर उनसे पूछा गया कि क्या आप मुस्लिम हैं?  फ्लोरिडा के फोर्ट लॉडरडेल हॉलीवुड इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यह घटना घटी।

उस वक्त उनके साथ मोहम्मद अली की पहली पत्नि और उनकी मां खलीला अली भी थीं। दोनों जमैका से लौट रहे थे। यह कार्यवाही अमेरिकी राष्ट्रपति के नए इमीग्रेशन को लेकर आए नए आदेश के तहत की गई। इस घटना का खुलासा जूनियर मोहम्मद अली ने किया है, घटना 7 फरवरी की बताई जा रही है।

हालांकि उनका बैकग्राउंड बिल्कुल साफ था, लेकिन फिर उनसे दो घंटे तक अधिकारी यही पूछते रहे है कि क्या आप मुस्लिम हैं? उन्होंने इस बात का हवाला भी दिया कि वो  मोहम्मद अली के बेटे हैं। मोहम्मद अली की पत्नि ने अपने पति के साथ एक फोटो अधिकारियों को दिखाई तो उनकी पत्नि को अधिकारियों ने जांच से बाहर रखा।

लेकिन  जूनियर अली के पास ऐसा कोई फोटो नहीं होने की वजह से उन्हें अधिकारियों की कड़ी पूछताछ का सामना करना पड़ा। सबसे दिलचस्प बात यह रही कि जूनियर अली ने अपना पासपोर्ट दिखाया जब उनकी बात को नजरअंदाज किया गया।  

गौरतलब है कि ट्रंप ने 27 जनवरी को 7 मुस्लिम देशों के नागरिकों की अमेरिका में एंट्री पर बैन लगा दिया था।  हालांकि बाद में एक संघीय न्यायाधीश ने इस आदेश पर रोक लगा दी।

ट्रंप के इस फैसले को लेकर अमेरिका सहित पूरी दुनिया में कड़ा विरोध जारी है। न्यायाधीश के फैसले पर रोक लगाने के बाद ट्रंप ने कहा था कि अगर कोई आतंकवादी हमला अमेरिका में होता है तो इसके लिए फैसले पर रोक लगाने वाले न्यायाधीश जिम्मेदार होंगे।

 

IND V/S AUS:ऑस्ट्रेलिया ने रोका भारत का विजयी रथ, तीसरे दिन ही हारी मेजबान टीम

पुणे। कंगारू टीम की फिरकी गेंदबाजी जोड़ी स्टीव ओकीफे और नाथन लियोन के जादुई प्रदर्शन की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट मैच में भारत को 333 रन से शिकस्त देकर उसके विजयी रथ को रोक दिया है। 


भारतीय टीम 19 मैचों से अपराजित थी। ऑस्टे्रलिया ने 20 टेस्ट बाद मेजबान टीम को उसके मैदान पर हार का स्वाद चखाया। कप्तान स्टीवन स्मिथ (109) के शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने मेबजान टीम को 441 रन का विशाल लक्ष्य दिया।

इसके जवाब में स्टीव ओकीफे (35 रन पर छह विकेट) और नाथन लियोन (53 रन पर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी के सामने भारत की दूसरी पारी भी केवल 107 तक ही चल सकी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दूसरी पारी में 285 रन बनाए थे। इससे पहले भारत ने पहली पारी में भी केवल 105 रन ही बनाए थे।

मैच में ओकीफे ने 70 रन देकर 12 विकेट झटक अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। इसके लिए उन्हें मैच ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। ऑस्ट्रेलिया ने इसके साथ ही चार टेस्टों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।


स्मिथ ने लगाया 18वां शतक:
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने अपने 18वें टेस्ट शतक के दौरान 202 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौकों की मदद से 109 रन बनाए। तेज टर्न और उछाल के बीच स्मिथ की यह पारी भारतीय सरजमीं पर किसी विदेशी बल्लेबाज की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक है। यह भारत के खिलाफ पिछले पांच टेस्ट में उनका लगातार पांचवां शतक है।


भारत में सबसे सफल स्पिनर बने ओकीफे:
ओकीफे ने मैच में 70 रन पर 12 विकेट लेकर भारतीय जमीन पर किसी विदेशी स्पिनर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। कीफे का यह प्रदर्शन भारतीय जमीन पर किसी विदेशी गेंदबाज का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इंग्लैंड के इयान बॉथम ने 1980 में मुंबई में 106 रन पर 13 विकेट लिए थे। यह किसी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज का भारतीय सरजमीं पर भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले एलेन डेविडसन ने दिसंबर 1959 में कानपुर में भारत के खिलाफ मैच में 124 रन देकर 12 विकेट हासिल किए थे। 


दूसरी पारी में ओकीफे के शिकार: 
ओकीफे ने मुरली विजय (दो), चेतेश्वर पुजारा (31), कप्तान विराट कोहली (13), अजिंक्या रहाणे (18), अश्विन (आठ), और रिद्धिमान साहा (पांच)का शिकार किया।


लियोन ने लिए चार विकेट: 
ऑफ स्पिनर लियोन ने लोकेश राहुल (10), रवींद्र जडेजा (तीन), जयंत यादव (पांच) और इशांत शर्मा (शून्य) को आउट कर भारत को पराजय की शर्मनाक घूंट पिलाई। 


भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की तीसरी सबसे बड़ी जीत:
ऑस्ट्रेलिया की रनों के लिहाज से भारत के खिलाफ यह तीसरी सबसे बड़ी जीत है। उसने 2004 में भारत को नागपुर में 342 रन से और 2007 में मेलबर्न में 337 रन से हराया था। 


केवल दो घंटे ही चली भारत की दूसरी पारी:
भारत की दूसरी पारी दो घंटे से कुछ अधिक समय तक ही चल सकी। इस पारी में केवल पुजारा ने एकतरफा संघर्ष करते हुए 58 गेंदों में दो चौकों की मदद से 31 रन की पारी खेली। पुजारा चायकाल के बाद आउट हुए और भारतीय टीम चायकाल के छह विकेट पर 99 रन के स्कोर से 107 रन पर धराशाई हो गई। 

फिर चमका सोना, हुआ 30 हजारी

नई दिल्ली। नोटबंदी की घोषणा के बाद पिछले साल 9 और 10 नवंबर को पुराने नोटों के बदले कथित रूप से ब्लैक में 55 हजार रूपए प्रति दस ग्राम तक तथा खुले बाजार में 31 हजार रूपए से ऊपर बिकने के बाद आज पहली बार दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 30 हजार के पार पहुंच गया। 

गत 10 नवंबर को बाजार में आयकर विभाग की छापेमारी के विरोध में 17 दिन स्थानीय सर्राफा कारोबारियों ने दुकानें की नहीं खोलीं। 28 नवंबर को जब बाजार खुला तो सोना 29,400 रूपए प्रति दस ग्राम पर आ गया था। इसके बाद आज पहली बार यह 30 हजारी हुआ है।

वैवाहिक ग्राहकी आने से पीली धातु 225 रूपए चमककर 30,175 रूपए प्रति दस ग्राम पर तथा चांदी 200 रूपए की तेजी के साथ 43,800 रूपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। विदेशी बाजारों में गत दिवस दोनों कीमती धातुओं में मजबूती से भी स्थानीय बाजार में इनमें तेजी रही। लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को सोना हाजिर 8.30 डॉलर चढक़र 1,257.70 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।

अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 6.60 डॉलर की बढ़त में 1,258 डॉलर प्रति औंस बोला गया। बाजार विश्लेषकों का कहना है कि अमेरिकी के नए वित्त मंत्री स्टीवेन मनुचिन के इस बयान के बाद कि ट्रंप सरकार की नयी नीतियों का असर पहले साल में सीमित ही रहेगा, सोना साढ़े तीन महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी भी 0.20 डॉलर मजबूत होकर सप्ताहांत पर 18.34 डॉलर प्रति औंस के भाव बिकी।

 



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.