दुतेर्ते बोले, आतंकवाद के खिलाफ सख्ती से निपटेंगे

Samachar Jagat | Wednesday, 24 May 2017 10:53:02 AM
Speak boldly, deal with terrorism strictly

मनीला। फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने बुधवार को कहा कि वह आतंकवाद के खिलाफ कड़ाई से निपटेंगे और यदि जरूरी हुई तो मिंडानाओ द्वीप पर एक वर्ष के लिए मार्शल कानून का लागू किया जाएगा। सेना और इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के बीच शुरू हुई लड़ाई के मद्देनजर दूतेर्ते रूस की यात्रा को बीच में ही छोडक़र अपने देश लौट आए।

उन्होंने कल दक्षिणी द्वीप भमडानाओ में मार्शल लॉ लागू कर दिया। दुतेर्ते ने विमान में कहा कि मेरे देशवासियों को मार्शल लॉ का अनुभव करना पड़ा। यह पूर्व राष्ट्रपति मार्कोस के समय से बिल्कुल भी अलग नहीं होगा। मैं भी कठोर हो जाऊंगा। अगर ऐसा करने में एक साल लगेगा तो हम इसे करेंगे। यदि यह एक महीने में ही यह खत्म हो गया तो मुझे खुशी होगी।

मैं अपने देशवासियों से कहना चाहूंगा कि वह डरे नहीं। मैं घर लौट रहा हूँ। मैं वहां पहुंचकर इस समस्या से निपटूंगा। मुस्लिम बहुल मारावी में आतंकवादियों के साथ झड़प में दो सेना के जवान और एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई है। आतंकवादियों ने मारावी शहर के एक स्कूल, एक चर्च और एक कारागार में आग लगा दी थी। इस शहर में मुस्लिमों की संख्या करीब दो लाख है।

फिलीपींस में 1970 के दशक के शुरुआती दिनों में तानाशाह फर्डिनांड मार्कोस ने मार्शल लॉ लागू किया था। सेना ने कहा कि उन्हें उम्मीद है यह संघर्ष जल्द खत्म हो सकता है। सेना के प्रवक्ता ने कहा कि इन सुरक्षा बलों का इरादा फिलीपीन्स में संघर्ष को तेजी से समाप्त करना है ताकि हम क्षेत्र में सामान्य स्थिति को फिर से बहाल कर सकें। सेना ने कहा कि कल के अभियान का उद्देश्य अबू सैय्याफ समूह के एक नेता इस्नीलॉन हैपिलोन को पकडऩा था। हैपिलोन पश्चिमी देशों के नागरिकों का अपहरण और हत्या करने के लिए कुख्यात माना जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.