दुनिया की कला से रूबरू होहे युवा: राजे

Samachar Jagat | Saturday, 21 Jan 2017 11:52:20 AM
Youth will get know the art of the world: raje

जयपुर । मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि प्रदेश की नई पीढ़ी को कला जगत के नए प्रयोगों और विधाओं से रूबरू  कराने के लिए जवाहर कला केन्द्र (जेकेके) को उत्कृष्ट सांस्कृतिक संस्थान के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने शुक्रवार शाम जेकेके में नवीनीकृत गैलेरी और म्यूजियम का उद्घाटन के दौरान यह बात कही।  राजे ने केन्द्र की सुदर्शन तथा सुरेख गैलरी और अलंकार म्यूजियम में ‘तह-सतह : ए वैरी डीप सरफेस, मणि कौल एण्ड रणबीर सिंह कालेका: बिटवीन फिल्म एण्ड वीडियो‘ नामक प्रदर्शनी को देखा। 

उन्होंने इति-द एण्ड, फोरेस्ट, मैन विद कॉकरेल, क्रॉसिंग्स तथा द इडियट रूम आदि वीडियो प्रदर्शनों का कई देर तक अवलोकन किया और इनके बारे में रचनाकारों से जानकारी ली।  मुख्यमंत्री ने इन वीडियो आर्ट प्रदर्शनों को नया और अलग तरह का प्रयोग बताते हुए इनकी प्रशंसा की।

 उन्होंने कहा कि यह विविध प्रयोग इसलिए महत्वपूर्ण है कि राजस्थान के लोगों, खासकर युवाओं को कला संसार के नए अनुभवों से सीखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र के प्रदर्शनी क्षेत्रों का नवीनीकरण करने के बाद अब इसमें विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ ही उच्च गुणवत्ता के कई नए कार्यक्रम शुरू  किये जा रहे हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद की सदस्य मालविका सिंह, विधायक द्रोपती, जेकेके की महानिदेशक पूजा सूद सहित कई गणमान्य जन मौजूद थे। 

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री की पहल पर केन्द्र का कायापलट किया जा रहा है। पहले चरण में हुए रिनोवेशन कार्यों के तहत पूरे कैम्पस को वाईफाई सुविधायुक्त किया गया है। साथ ही, कॉफी हाउस, लाइबे्ररी और ऑडिटोरियम को भी नए तरीके से सुसज्जित किया गया है। अब द्वितीय चरण में हुए रिनोवेशन कार्यों के तहत केन्द्र की सभी म्यूजियम दीर्घाओं का नवीनीकरण करवाकर उन्हें दर्शकों के लिए खोला जा रहा है। 

जवाहर कला केन्द्र के रिनोवेशन पर करीब पांच करोड़ रुपए अब तक खर्च किए जा चुके हैं। अगले चरण में वर्ष 2017-18 में होने वाले रिनोवेशन कार्यों के तहत ग्राफिक स्टूडियो, छोटी दीर्घाओं और शिल्पग्राम का नवीनीकरण किया जायेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.