जयपुरः ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट-2016 में शिरकत करेंगे योग गुरू रामदेव, पहुंचेंगे 50,000 किसान 

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Nov 2016 06:10:33 PM
yoga guru will come in global rajasthan agritech meet 2016 tomorrow jaipur

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर के सीतापुरा स्थित एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर (जेईसीसी) में तीन दिवसीय ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट-2016 (ग्राम) की कल 9 नवम्बर को शुरूआत होगी।

राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री परषोत्तम रूपाला, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और योगगुरू स्वामी रामदेव भी उपस्थित रहेंगे। यह राज्य सरकार एवं फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है।

ग्राम में लगायी जाने वाली प्रदर्शनी इसकी मुख्य विशेषताओं में से एक होगी। ग्राम के दौरान कुल 20,000 वर्ग मीटर क्षेत्र को प्रदर्शनी एरिया के लिये निर्धारित किया गया है। प्रदर्शनी क्षेत्र को विभिन्न श्रेणियों में विभाजित किया जाएगा। जिनमें पशुधन, पोस्ट हार्वेस्टिंग टेक्नोलॉजीज, एग्री इनपुट्स एवं प्रोटेक्टेड कल्टीवेशन, आर्गेनिक फार्मिंग फूड एवं फूड प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजीज, कृषि मशीनरी, इम्पलिमेंट्स एवं अलाइड सर्विसेज, वित्तीय संस्थाएं, सिंचाई, प्लास्टिकल्चर एवं प्रिसिजन फार्मिंग कुछ प्रमुख क्षेत्र हैं। 

कृषि-उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए स्टार्ट-अपस् पर विशेष पवेलियन लगाया जायेगा। इसके अतिरिक्त, हर्बल और औषधीय पौधों को प्रोत्साहन देने के लिए जैविक खेती पर भी एक विशेष पवेलियन होगा। ग्राम में शामिल होने वाले हजारों किसानों को कृषि की नवीनतम एवं अभिनव तकनीकों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए 'जाजम चौपाल' आयोजित की जाएगी। प्रथम दिन होने वाली 'जाजम चौपाल' में जैविक खेती, ऑनलाइन कमोडिटी एक्सचेंज, भेड़ एवं कुक्कुट के विकास, खजूर के पेड़, गुलाब की फसल में रोग एवं कीट प्रबंधन तथा लाभप्रद डेयरी फार्मिंग के लिए पशुपोषण जैसे विषयों पर जानकारी दी जाएगी। 

चौपाल इस प्रकार डिजाइन की जाएंगी कि किसान स्थानीय भाषा का उपयोग करते हुए अनौपचारिक माहौल में जानकारी प्राप्त कर सकें और विशेषज्ञों से अपने संदेह दूर कर सकें। आगंतकों के लिए कृषि संबंधी प्रौद्योगिकियों की सबसे बेहतरीन तकनीकों को प्रदर्शित करने के लिए बनाया गया 'स्मार्ट फार्म' भी 'ग्राम' का एक अन्य प्रमुख आकर्षण होगा। कल आयोजित होने वाली कॉन्फ्रेंस में'सस्टेनेबल एंड इनोवेटिव एग्रीकल्चर प्रेक्टिसेज फॉर डबभलग फार्मर्स इनकम' के तहत'सस्टेनेबल एग्रीकल्चर: टूवार्ड्स एन एवरग्रीन रिवॉल्यूशन' तथा इनोवेटिव एग्रीकल्चर: लीवरेजिंग द टेक्नोलॉजी फ्रंटियर्स और 'राजस्थान-इसराइल कॉलोब्रेशन फॉर एग्रीकल्चर डवलपमेंट-वे फॉरवर्ड' जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी।

कृषि के तीव्र एवं सतत विकास के माध्यम से किसानों का आर्थिक सशक्तिकरण सुनिश्चित करना 'ग्राम' का मुख्य उद्देश्य है। किसानों के अतिरिक्त, इस वैश्विक आयोजन में दुनियाभर की बेहतरीन कार्य प्रणालियां एवं राजस्थान की कृषि जलवायु के अनुरूप सर्वोत्तम तकनीक प्रदर्शित की जाएंगी। यह निवेशकों, विनिर्माताओं, शिक्षाविदों एवं शोधकर्ताओं के लिए भी महत्वपूर्ण मंच साबित होगा। इस आयोजन में लगभग 50,000 किसानों के भाग लेने की संभावना है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.