राज्यरानी एक्सप्रेस पटरी से उतरी: रेल मंत्री ने दिए जांच के आदेश, घायलों को मुआवजा देने का ऐलान

Samachar Jagat | Saturday, 15 Apr 2017 11:34:01 AM
Uttar Pradesh: 8 coaches from Rajarani Intercity leaving from Meerut to Lucknow derailed

नई दिल्ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने उत्तर प्रदेश में रामपुर के निकट राज्य रानी एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरने की घटना के शनिवार को जांच के आदेश दिए।  प्रभु ने वरिष्ठ अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर तीव्र गति से राहत एवं बचाव अभियान चलाए जाने के लिए कहा है।

रेल मंत्री ने ट्वीटर पर कहा कि इस हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए है और यदि कोई लापरवाही हुई है तो इसके दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वे व्यक्तिगत रूप से स्थिति पर नजर बनाये हुए है। वरिष्ठ अधिकारियों को मौके पर पहुंचने के लिए कहा गया है।

मेरठ से लखनऊ आ रही सुपरफास्ट राज्यरानी एक्सप्रेस शनिवार सुबह आठ बजकर 15 मिनट पर पटरी से उतर गयी थी। रेलवे ने राज्य रानी एक्सप्रेस रेल दुर्घटना में घायल हुए लोगों को 50,000 रूपए बतौर मुआवजा देने का ऐलान किया।

इससे पहले का घटनाक्रम
मेरठ से लखनऊ जा रही राजरानी इंटरसिटी एक्सप्रेस रामपुर के पास पटरी से उतर गई है। हादसा रामपुर के कोसी पुल के पास हुआ है। बताया जा रहा है कि ट्रेन के 8 डिब्बे पटरी से उतरे हैं। हालांकि बोगियों के पटरी से उतरने का कारण अभी तक साफ नहीं हो पाया है। हादसे में कुछ लोगों के हल्की चोटें आई हैं।

इसके बाद यात्रियों में दहशत फैल गई, जिसके बाद लोग ट्रेन से बाहर आकर खड़े हो गए। बताया जा रहा है कि लोगों को उनके स्टेशन तक पहुंचाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी। हालांकि अभी तक रेलवे की तरफ से इस बारे में अभी तक कोई अधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।

ऐसे हुआ हादसा

मेरठ से चलकर अमरोहा मुरादाबाद होकर लखनऊ की ओर जाने वाली राज्यरानी (22454) एक्सप्रेस शनिवार की सुबह रामपुर में मूंढापांडे स्टेशन के पास कोसी नदी पुल के पास डिरेल हो गई। अचानक इंजन को झटका लगा। उसके बाद एक के बाद एक सात कोच पटरी से उतर गए। हादसे में कई यात्रियों के घायल होने की सूचना है दिल्ली की ओर से आने वाली गाड़ियों का संचालन रोक दिया गया है। बचाव कार्य के लिए मुरादाबाद ,रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर आदि स्टेशनों से मेडिकल टीमें,आरपीएफ,जीआरपी रवाना की गई। हिन्दुस्तान का संवाददाता मौके पर मौजूद है।

मेरठ से राज्य रानी हुई थी सुबह करीब 5 बजे रवाना

ट्रेन मेरठ से सुबह 4.55 पर रवाना होती है, जो हापुड़, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई होते हुए दोपहर 1 बजकर 10 मिनट पर लखनऊ पहुंचती है।  मेरठ से राज्य रानी सुबह करीब 5 बजे रवाना हुई थी। रामपुर से करीब चार किमी पहले अचानक ट्रेन में झटके लगे और डिब्बे पटरी से उतरकर पलट गए। ट्रेन में सवार पैसेंजर्स के मुताबिक, सब कुछ अचानक हुआ।

जब तक कोई कुछ समझता, ट्रेन के डिब्बे पलट चुके थे। लोग एक दूसरे के ऊपर जा गिरे और मौके चीख पुकार मच गई। घायलों की मदद के लिए आसपास के लोग पहुंचे हैं और उन्हें कोच से निकालकर हॉस्पिटल पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.