बिहार में सूर्योपासना का महापर्व छठ समाप्त

Samachar Jagat | Monday, 07 Nov 2016 09:53:30 AM
Sun worship ended mahaparva Chhath in Bihar

पटना। बिहार में सोमवार को उदीयमान सूर्य को अघ्र्य अर्पित करने के साथ ही सूर्योपासना का महापर्व छठ समाप्त हो गया। राजधानी पटना में सोमवार को गंगा नदी के अलावा राज्य के अन्य हिस्सों में लाखों व्रतधारियों ने उगते हुए सर्य को नदियों और तालाबों में खड़ा होकर अघ्र्य अर्पित किया।

यह भी पढ़े :  उपुल थरंगा करेंगे जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में श्रीलंका की अगुवाई

इस अवसर पर लोगों ने पवित्र गंगा नदी में स्नान भी किया। औरंगाबाद जिले के देव में स्थित त्रेतायुगीन सूर्य मंदिर में बड़ी संख्या में लोगों ने पूजा की और व्रतधारियों ने सूर्य कुण्ड में अघ्र्य अर्पित किया। लोक मान्यता है कि देव में पवित्र सूर्य कुण्ड में स्नान कर भगवान भाष्कर को अघ्र्य अर्पित करने और त्रेतायुगीन सूर्य मंदिर में भगवान के दर्शन करने से मनोवांछित कामनाओं की पूर्ति होती है।

WORLD CHESS RANKING: भारत के ग्रैंडमास्टर हरिकृष्ण पहुंचे टॉप-10 में

दूसरा अघ्र्य अर्पित करने के बाद श्रद्धालुओं को 36 घंटे का निराहार व्रत समाप्त हुआ और उसके बाद ही व्रतधारियों ने अन्न ग्रहण किया। चार दिवसीय इस महापर्व के तीसरे दिन कल व्रतधारियों ने नदियों और तालाबों में अस्ताचलगामी सूर्य को प्रथम अघ्र्य अर्पित किया था।

Read more 

लड़के दाढ़ी का कुछ यु रखे ख्याल,बढ़ेगी सेक्स अपील

जानें! महिलाएं अपनी लिपस्टिक व लिपबाम क्यूँ शेयर नहीं करती

लिंकअप की खबरों पर बोली श्रद्धा कपूर सिंगल हूँ , खुश हूँ



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.