स्मार्ट सिटी अजमेर के 30 स्कूलों में शुरू होंगी स्मार्ट क्लासेज

Samachar Jagat | Monday, 07 Nov 2016 01:48:15 PM
smart classes will begin in 30 schools in ajmer

जयपुर। राजस्थान में स्मार्ट सिटी बनने जा रहे अजमेर के तीस राजकीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की सुविधा इस महिने के अंत तक शुरू कर दी जाएगी।

शिक्षा राज्य मंत्री प्रो वासुदेव देवनानी ने आज यहां बताया कि अजमेर की इन स्कूलों में एयर कन्डीशन कक्ष में स्मार्ट क्लास लगेगी जहां हाईटेक साधनों से विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों की पढ़ाई करायी जाएंगी। इस विद्यालयों में नियमित पढ़ाई के साथ साथ यहां विशेषज्ञों को भी बुलाकर गेस्ट लेक्चर दिए जा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एण्ड जयपुर के सहयोग से इन स्कूलों को स्मार्ट स्कूल के रूप में तैयार किया जा रहा है। शहर की तीस स्कूलों को योजना के तहत चयनित किया गया है। इन स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम तैयार किए जा रहे हैं। स्मार्ट क्लास रूम पूरी तरह एयरकंडीशनर सुविधा से युक्त होंगे। इन कक्षाओं में नई साज-सज्जा एवं फर्नीचर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। 

उन्होंने बताया कि स्मार्ट क्लास में प्रोजेक्टर के माध्यम से तो विद्यार्थियों को पढ़ाया ही जाएगा। समय समय पर इन्टरनेट के माध्यम से विषय विशेषज्ञ भी गेस्ट लेक्चर देकर विद्यार्थियों का ज्ञानवर्धन करेंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों में बेहतरीन शिक्षकों से भी पढऩे का अवसर मिले। स्मार्ट कक्षाएं आगामी दिनों में स्मार्ट सिटी अजमेर के शिक्षा इतिहास में मील का पत्थर साबित होगी। यह एक ऐसा नवाचार है जो सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को भी निजी स्कूलों से प्रतिस्पर्धा में आगे ले जाएगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.