जयपुर पहुंचे 'गुलाबी रंग' में 2000 रुपए के नोट से भरे 300 बक्से, ATM के जरिए निकलेंगे जल्द!

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Nov 2016 04:23:17 PM
rupees 2000 indian currency not reaches in jaipur by rbi

जयपुर। गुलाबी रंग में रंगा 2000 रूपए का भारतीय नोट जल्द ही जयपुरवासियों के हाथों में होगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने हजार के नोट के बाद मुद्रा के लिहाज से देश का सबसे बड़ा दो हजार का नया नोट जारी किया है। हालांकि इससे पहले दस हजार का नया नोट भी जारी हुआ था, जिसे 1946 में वापस ले लिया गया था। 

आने वाला है दो रुपए का नोट, वायरल हुई तस्वीरें

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जयपुर में ऐसे नोटों से भरे कुल 300 बक्से पहुंचे हैं। जयपुर में पहुंचे इन बक्सों में कुल 6 हजार करोड़ के नोट पहुंचने बताए जा रहे हैं। ये नए नोट सोमवार के दिन ही आरबीआई के सभी रीजनल ब्रांचों में पहुंचा दिए हैं, जिसके बाद इन्हें बैंकों की चेस्ट ब्रांचों में भेज दिया जाएगा। जयपुर में ये नोट जल्द ही एटीएम मशीनों में डलवाए जाएंगे। फिल्हाल इनकी संख्या सीमीत होगी। 

Rape के बाद सनसनीखेज murder, रेलवे स्टेशन पर ट्रॉली बैग में मिली युवती की लाश!...(PICS)

आपको बता दें कि नोटों की प्रिंटिग मैसूर के प्रिंटिंग प्रेस में की गई है। 1935 में स्थापना के बाद आरबीआई ने 1938 में दस हजार रुपए मूल्य का नोट छापा था। इसे 1946 में बंद करते हुए वापस ले लिया गया था। तब कानपुर का भारतीय रिजर्व बैंक कार्यालय बर्मा (अब म्यांमार) से लेकर भारत के एक बड़े हिस्से के लिए करेंसी चेस्ट का काम करता था। इसके बाद फिर दोबारा 1954 में भी दस हजार रुपये के नोट छापे गए थे जो 1978 तक चले लेकिन बाद में इन्हें भी बंद कर दिया गया।

सिवनी में निर्दयी मां ने अपने दो मासूमों को गला घोंटा, बांध में डुबाकर की हत्या

अब अगर 2000 हजार का नोट लोगों के हाथों में पहुंचता है तो यह सबसे बड़ी मुद्रा होगी। हालांकि आधिकारिक तौर पर इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.