मोबाइल शेक होते ही हरकत में आएगी 'जयपुर पुलिस', लड़कियों को सुरक्षा देगा ये खास 'मोबाइल एप'

Samachar Jagat | Saturday, 29 Oct 2016 11:43:38 AM
raj mahila suraksha app launched by jaipur police for girls safety

जयपुर। राजधानी जयपुर में अब महिलाओं की सुरक्षा देने के लिहाज से राज महिला सुरक्षा मोबाइल एप. जल्द ही कामगार साबित होगा। राज्य महिला आयोग ने नई पहल करते हुए अपने इस खास मोबाइल एप की लॉचिंग कर दी है।

इस मोबाइल एप के जरिए अब छात्राएं या महिलाएं कोई भी आपात परिस्थिति में अपने मोबाइल को शैक (फोन हिलाकर) करके पुलिस तक अपना मैसेज भेज सकेंगी। राज्य महिला आयोग ने नई पहल करते हुए धनतेरस के शुभ मौके पर राजधानी की महिलाओं को महिला सुरक्षा के लिहाज से बड़ा तोहफा दिया है।

डीओआईटी और जयपुर पुलिस के सहयोग से तैयार इस मोबाइल एप की ऐसी खूबियां हैं जो विपरीत परिस्थितियों में ये महिलाओं या छात्राओं के लिए खासा मददगार साबित होंगी।

यूं काम करेगा यह मोबाइल एप
-अपने एंड्रोइड मोबाइल के प्ले स्टोर से आपको राज महिला सुरक्षा एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपका अकाउंट यूजर नेम और पासवर्ड एड करना होगा।

-एप स्टार्ट करने के साथ ही अगर किसी महिला या छात्रा को कोई मुसीबत होती है तो उसे मात्र आपातकाल की स्थिति में अपने मोबाइल के पावर बटन को सिर्फ तीन बार दबाना होगा या फिर ऐसी परिस्थिति में इस एप में मोबाइल को हिलाने पर इसका कैमरा चालू हो जाएगा और रिकॉर्डिग शुरू हो जाएगी।

-किसी अप्रिय घटना का अंदेशा हो तो छात्राओं को बस करना केवल इतना होगा कि अपने मोबाइल के पावर बटन को तीन बार दबाना होगा।

-बटन दबाते ही एक मैसेज पुलिस तक पहुंच जाएगा जिससे पुलिस फोरन उस लोकेशन तक पहुंचेगी। 

-लोकेशन पर पहुंचते ही पुलिस जल्द ही स्थिती को भांपते हुए एक्शन लेने में कामयाब होगी।

-एप की लॉचिंग में महिला आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा ने दावा किया कि देशभर में ये एक मात्र ऐसा मोबाइल एप है जो सिर्फ प्रदेश के महिला आयोग ने ही लांच किया है।

-प्रथम चरण में ये मोबाइल एप सिर्फ राजधानी जयपुर में ही काम करेगा। प्रदेश के अन्य शहरों में जल्द ही इससे जोड़ा जाएगा।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.