पुष्कर का ब्रह्मा मंदिर बनेगा विश्व स्तरीय धार्मिक पर्यटन केंद्र : राजे

Samachar Jagat | Saturday, 22 Apr 2017 09:44:50 AM
Pushkar's Brahma Temple will be world-class religious tourist center: Raje

जयपुर । मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने पुष्कर के ब्रह्मा मन्दिर को धार्मिक पर्यटन के एक बड़े केन्द्र के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए मंदिर और उसके आसपास के क्षेत्र को कांचीपुरम पीठ की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसमें यज्ञशाला, पार्क, वॉक-वे, गोशाला तथा ओपन एयर थियेटर, रसोई आदि कार्य होंगे। उन्होंने पुष्कर में देश का पहला स्कूल ऑफ वास्तु शुरू  करने का भी सुझाव दिया। 

राजे ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि परिसर को मंदिर निर्माण, वास्तुकला, क्राफ्ट तथा भक्ति-संगीत के विश्वस्तरीय केन्द्र के रूप में विकसित किया जाना चाहिए। इसके लिए यहां पत्थर पर नवग्रह तथा योगिनी की आकृतियां स्थापित की जाएं ताकि यहां आने वाले श्रद्घालु और पर्यटक पूजा-अर्चना के साथ-साथ वास्तु और क्राफ्ट के बारे में जान सकें। 

मुख्यमंत्री ने जीर्णोद्धार, लैण्ड स्केपिंग तथा जन सुविधाओं के विकास के माध्यम से मंदिर को अत्यधिक हरा-भरा और सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस दौरान कम से कम निर्माण कार्य किए जाएं तथा अधिकाधिक पेड़-पौधे लगाए जाएं। उन्होंने परिसर में विकसित किए जाने वाले पार्कों में भगवान की पूजा के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले फूलों की फुलवारी तैयार करने का भी सुझाव दिया।

अजमेर जिला कलक्टर गौरव गोयल ने बैठक में ब्रह्मा मंदिर परिसर के जीर्णोद्धार तथा जन सुविधाओं के विकास की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि मुख्य मंदिर से जुड़े एक बगीचे को नये प्रवेश मार्ग, यज्ञशाला, पार्क, वॉक-वे, गोशाला तथा ओपन एयर थियेटर के रूप में विकसित किया जायेगा। 

बैठक में धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकारसिंह लखावत, अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यटन, कला एवं संस्कृति के एन.सी. गोयल, अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय विकास मुकेश शर्मा, प्रमुख शासन सचिव देवस्थान आलोक सहित देवस्थान तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी 
उपस्थित थे। 

जयपुर शहर के परकोटे का किया जाएगा सौंदर्यन
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने जयपुर शहर के हैरिटेज लुक को पुनस्र्थापित करने की योजना की भी समीक्षा की। उन्होंने समीक्षा बैठक में छोटी तथा बड़ी चौपड़ के जल कुण्डों को पुराने स्वरूप में विकसित करने के साथ-साथ सभी मार्गों को विशेष साज-सज्जा से रोशन करने के निर्देश दिए।  

योजना के अनुसार पहले चरण में अक्टूबर 2017 में दीवाली से पहले चौड़ा रास्ता के बाजार का जीर्णोद्धार कर रोशन किया जायेगा। अगले चरण में छोटी चौपड़, बड़ी चौपड़, त्रिपोलिया बाजार और जौहरी बाजार का जीर्णोद्धार होगा। बैठक में जयपुर के मेयर अशोक लाहोटी भी उपस्थित थे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.