प्रधानमंत्री ने नवीकरणीय ऊर्जा, स्वास्थ्य क्षेत्र में मांगा ब्रह्म कुमारियों का सहयोग

Samachar Jagat | Monday, 27 Mar 2017 04:56:01 AM
PM Modi asks Brahma Kumaris to spread use of digital transactions

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज ब्रह्मकुमारी से अपने बड़े नेटवर्क केन्द्रों और स्वयंसेवकों सेे नवीकरणीय ऊर्जा, पोषण और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार के प्रयासों में सहायता करने और नकदी रहित अर्थव्यवस्था का प्रयोग करने का आग्रह किया।

राजस्थान के सिरोही जिले के आबू रोड स्थित ब्रह्मकुमारी संगइन की 80वीं वर्षगांठ समारोह के चार दिवसीय समारोह को दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि संस्थान पिले आठ दशकों से एकता और समर्पण के साथ भारत के आध्यात्मिक ज्ञान को पूरे विश्व में फैला रहा है।

चार दिवसीय समारोह में देश विदेश से बड़ी संख्या में एकत्रित हुए लोगों को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रह्म कुमारी के पूरी दुनिया मेंं 8 हजार 500 ध्यान केन्द्र हैं।

ब्रह्म कुमारी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा कि 2022 में जब भारत आजादी की 75वीं साल का जश्न मनाएगा, उस समय तक देश में बड़े बदलाव के लिए इस बड़े नेटवर्क और ब्रह्म कुमारी के स्वयंसेवकों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

उन्होंने ब्रह्म कुमारी से स्वयं सेवकों को नकदी रहित अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने के लिए भीम एप का उपयोग करने और स्थानीय लघु उद्योगपतियों की मदद करने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री ने ब्रह्म कुमारी की महिला स्वयंसेवकों से लाखों बच्चों का स्वस्थ्य भविष्य सुनिश्चित करने के लिए सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम में मदद करने आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि यह महिलाओं के सशक्तीकरण का एक हिस्सा है। भारत हाल ही में महिलाओं के लिए प्रसूति अवकाश 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह कर दुनिया के कुछ चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.