पैंथर परिवार की मौजूदगी मिले सबूत, आज से फिर बंद हुआ स्मृति वन

Samachar Jagat | Saturday, 18 Mar 2017 12:30:31 PM
Panther family found evidence, then closed off from today's Smarti van

जयपुर। लोगों की की सुरक्षा को देखते हुए शनिवार से एक बार फिर स्मृति वन को बंद कर दिया गया है। जयपुर के जेएलएन मार्ग पर झालाना क्षेत्र में लोगों को पैंथर का खौफ डरा रहा है। क्योंकि करीब 17 दिन पहले जेएलएन मार्ग की सडक़ों पर एक पैंथर परिवार नजर आया था। पानी और खाने की कमी के चलते ये पैंथर परिवार झालाना के जंगलों से निकलकर शहर की सडक़ों पर आने को मजबूर हो गया था।

वहीं जब इस पैंथर परिवार ने सडक़ों पर दौड़ती कारों को देखा तो डर के मारे यह परिवार कुलिष स्मृति वन में जा छुपा। इसके चलते स्थानिय प्रशासन ने कुछ दिनों के लिए शहर के लोगों के लिए स्मृति वन को बंद भी कर दिया था। वन विभाग की टीम इस पैंथर परिवार को पकडऩे के लिए स्मृति वन में एक पिंजरा भी लगाया था और उसके अंदर एक बकरे को शिकार के तौर पर डाला गया था।

लेकिन अभी तक वन विभाग की टीम को पैंथर या उसके परिवार के किसी भी सदस्यों को पकडऩे में सफलता नहीं मिली। उधर वन विभाग की टीम ने यह मान लिया था कि पैंथर परिवार कुलिस स्मृति वन से निकलकर वापस जंगल में चला गया है। इसके बाद मंगलवार को स्मृति वन को लोगों के लिए वापस खोल दिया गया।

लेकिन कुछ दिन पहले ही पैंथर ने एक कुत्ते को अपना शिकार बनाया है। जिसके बाद वन विभाग की सोच बदल गई। विभाग की ओर से बताया गया कि पैंथर परिवार अभी भी कुलिश स्मृति वन में ही है। उधर आम लोगों के लिए खोले गए स्मृति वन को शनिवार से वापस बंद करना पड़ा।

क्योंकि यहां आने वाले लोगों को अभी तक अपनी सुरक्षा खुद को करनी पड़ रही थी। उधर पैंथर के पद मार्क और कुत्ते के शिकार के बाद शनिवार को प्रशासन को स्मृति वन को बंद करने का फैसला लेना पड़ा। उधर वन विभाग की टीम पैंथर परिवार को पकडऩे के लिए जी जान से महनत कर रही है। 

11 दिन बाद खुला फिर बंद

जानकारी के अनुसार भोजन-पानी और आवास की कमी के चलते करीब 17 दिन पहले एक पैंथर परिवार ने जेएलएन मार्ग की सडक़ों पर खूब दौड़ लगाई थी। इस दौरान पैंथर परिवार कुलिश स्मृति वन में जा पहुंचा और वहां शरण ले ली। विभाग की ओर से पैंथर को पकडऩे और आम लोगों की सुरक्षा को देखते हुए कुलिश स्मृति वन को बंद कर दिया था।

वहीं जब पैंथर वन विभाग की पकड़ में नहीं आया तो स्थानिय प्रशासन ने स्मृति वन को फिर से खोल दिया। इस दौरान कुलिश स्मृति वन करीब 11 दिनों तक बंद रहा। वहीं 17 दिनों के बाद भी स्मृति वन में पैंथर परिवार की मौजूदगी के बारे में पता लगने के बाद आखिर कार शनिवार को इसे फिर से बंद करना पड़ा।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.