अध्यक्ष के आदेश पर हंगामा कर रहे प्रतिपक्ष सदस्यों को मार्शलों ने सदन से बाहर निकाला

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Apr 2017 02:46:58 PM
On the orders of rajasthan assembly Speaker Marshals pulled out the opposition members from the House

जयपुर। राजस्थान विधान सभा में आज प्रश्नकाल मेंं प्रतिपक्ष सदस्यों को मौका नहीं देने के मुद्दे को लेकर हुए हंगामे के बाद अध्यक्ष कैलाश मेघवाल के आदेश पर मार्शलों ने नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी समेत हंगामा कर रहे प्रतिपक्ष सदस्यों को उठाकर सदन से बाहर निकाल दिया। अध्यक्ष ने हंगामे को देखते हुए सदन की बैठक एक घंटे के लिए स्थगित कर दी। अध्यक्ष के आदेश पर सुरक्षाकर्मियों ने सबसे पहले कांग्रेस के गोविन्द डोटासरा और बाद में एक एक कर बाकी प्रतिपक्ष सदस्यों को सदन से निकाला। इस दौरान कांग्रेस के धीरज गुर्जर, मनोज न्यांगली समेत चार प्रतिपक्ष सदस्यों की सुरक्षाकर्मियों से हल्की झड़प भी हुइ्र्र। कांग्रेस की शकुंतला रावत को भी महिला सुरक्षाकर्मी बिना किसी खास विरोध के सदन से बाहर ले गई। इस दौरान अध्यक्ष कैलाश मेघवाल सदन में ही मौजूद थे।

इससे पूर्व अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने कहा कि हुड़दंर्गी विधायक बिना किसी कारण आसन के समक्ष आकर हंगामा करते है, मैं सदन में इनकी दादागिरी चलने नहीे दूंगा। उन्होंने हंगामा कर रहे प्रतिपक्ष सदस्यों को कड़े शब्दों का इस्तमाल करते हुए अपने स्थान पर जाने के निर्देश दिए। लेकिन हंगामा कर रहे विधायकों पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश फिर राजस्थान और अब दिल्ली में हुई हार की झेप मिटाने के लिए कांग्रेस सदस्य बेवजह हंगामा कर सदन का समय खराब कर रहे है। संसदीय कार्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ समेत सत्ता पक्ष के कई सदस्यों ने प्रतिपक्ष सदस्यों पर बेवजह हंगामा कर सदन का समय खराब करने और सदन के नियमों और परम्पराओं का जानबूझकर उल्लंघन करने के आरोप लगाए।

सरकारी सचेतक मदन राठौड़ ने हंगामा कर रहे प्रतिपक्ष सदस्यों को सदन से बाहर निकालने का प्रस्ताव रखा। अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए मार्शल को हंगामा कर रहे सभी प्रतिपक्ष सदस्यों को सदन से बाहर निकालने के आदेश दिए।  हंगामा उस समय शुरू हुआ जब प्रश्नकाल में पहले नम्बर पर प्रधानमंत्री नि:शुल्क आवास योजना के प्रश्न के दौरान प्रतिपक्ष सदस्यों को पूरक प्रश्न करने का मौका नहीं देने पर कांग्रेस के गोविन्द डोटासरा, निर्दलीय हनुमान बेनीवाल, मनोज न्यागली समेत अन्य प्रतिपक्ष सदस्य आसन के समक्ष आकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे।  



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.