19 देशों के अधिकारियों ने जयपुर फुट निर्माण की विधि देखी

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Nov 2016 06:38:45 PM
officials from 19 countries viewed the method of manufacturing jaipur foot

जयपुर। उन्नीस देशों के प्रशासनिक अधिकारियों ने विश्व प्रसिद्ध जयपुर फुट निर्माण की आज यहां विधि देखी।

अफगानिस्तान, भूटान, बोत्सवाना, इथियोपिया, फिजी, घाना, केन्या, क्रिगिस्तान,लेसोथो, लाईबेरिया, मेडागास्कर, मालावी, नामीबिया, नाइगर, नाइजीरिया, दक्षिण अफीका, सूडान, तंजानिया और युगाण्डा के ये प्रशासनिक अधिकारी केन्द्र सरकार के दिल्ली में स्थित राष्ट्रीय श्रमिक अर्थशास्त्र अनुसंधान और विकास संस्थान में प्रशिक्षण के लिए भारत आए हैं।

Rape के बाद सनसनीखेज murder, रेलवे स्टेशन पर ट्रॉली बैग में मिली युवती की लाश!...(PICS)

प्रशिक्षण के दौरान इस दल को जयपुर स्थित हरिश चन्द्र माथुर प्रशिक्षण संस्थान में मोनिटरिंग एण्ड इवैलुएशन पाठ्यक्रम के तहत प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है। भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति (बीएमवीएसएस) के सचिव डॉ. दीपेन्द्र मेहता ने दल को जयपुर फुट की निर्माण विधि के बारे में बताया। 

पहुंचे 'गुलाबी रंग' में 2000 रुपए के नोट से भरे 300 बक्से, ATM के जरिए निकलेंगे जल्द!

बीएमवीएसएस के संस्थापक डी आर मेहता ने विदेशी प्रशासनिक अधिकारियों को बताया कि जयपुर फुट 27 देशों में कार्य कर चुका है, और निकट भविष्य में वह इथियोपिया और म्यामांर में कृत्रिम अंग शिविर लगाने के लिए तकनीकी दल भेजेगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान मे बीएमवीएसएस का दल मॉरीशस में कार्यरत है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.