नक्सली हमले में शहीद हुए नोखा के लाल को कारगिल पैकेज के तहत दी जाएगी सहायता

Samachar Jagat | Thursday, 16 Mar 2017 05:14:02 PM
Nokha's martyr killed in Naxal attack, will be given help under Kargil package

जयपुर। राजस्थान के गृह राज्य मंत्री अमराराम ने कहा है कि नक्सली हमले में शहीद हुए नोखा के सीआरपीएफ के हैड कांस्टेबल जगदीश प्रसाद विश्नोई को राज्य सरकार की ओर से कारगिल पैकेज के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। अमराराम ने गुरुवार को राज्य विधानसभा में शून्य काल में निर्दलीय विधायक माणक चंद सुराणा की ओर से उठाए गए मुद्दे पर जवाब देते हुए कहा कि राज्य सरकार की ओर से शहीद के परिजनों को 21 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि शहीद के परिजनों की ओर से नकद राशि नहीं लेने पर नहरी क्षेत्र में 25 बीधा जमीन अथवा इतनी ही राशि का मकान आवंटित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा एक व्यक्ति को अनुकंपा नौकरी, शहीद के माता-पिता के नाम अल्प बचत मासिक योजना के तहत तीन लाख रुपए पोस्ट ऑफिस में जमा कराए जाएंगे तथा उनके पुत्र-पुत्री को शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी।

विधायक माणक चंद सुराणा ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा शहीदों को दी जाने वाली सहायता राशि को बढ़ाकर एक करोड़ रुपए कर दी गई है ऐसे में राज्य सरकार को भी शहीदों के पैकेज में बढ़ोतरी करनी चाहिए।

इसी तरह विधायक भवंर सिंह ने शहीद के नाम से उसके पैतृक गांव में स्कूल या अस्पताल का नाम उसके नाम करने तथा नोखा में शहीद की प्रतिमा लगाने की मांग की। इस पर अमराराम ने कहा कि राज्य सरकार शहीद के पैतृक गांव में स्कूल का नाम शहीद के नाम पर करने तथा प्रतिमा लगाने का प्रयास करेगी।
वार्ता
 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.