ई-गवर्नेंस में नवाचारों हेतु एनएचएम राजस्थान को राष्ट्रीय सम्मान

Samachar Jagat | Friday, 03 Mar 2017 05:46:55 PM
NHM Rajasthan national honor for innovation in e-governance

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने डिजिटल राजस्थान एवं ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में अभिनव नवाचारों के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को राष्ट्रीय सम्मान मिलने पर स्वास्थ्य सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम नवीन जैन एवं पूरी टीम को बधाई दी है।

उल्लेखनीय है कि उद्योग विभाग एवं ईलेट्स ग्रुप के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को एसएमएस कन्वेंसन में आयोजित ई-इंडिया इनोवेशन समिट में केन्द्रीय राज्य मंत्री, सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग पी.पी. चौधरी एवं पीडब्ल्यूडी एवं परिवहन मंत्री यूनुस खान ने विभाग की ओर से संयुक्त सीईओ स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी भारती दीक्षित को ट्रॉफी व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है।

सराफ ने बताया कि मिशन निदेशक के नेतृत्व में स्वास्थ्य के क्षेत्र में विभिन्न ई-नवाचारों के लिए राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान दर्ज कराई है। उन्होंने बताया कि विभिन्न राज्यों के साथ देशों के डेलीगेशन भी यहां संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं ई-नवाचारों के बारे में जानकारी लेने आते रहते हैं।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में कार्यरत 47 हजार से अधिक आशा-सहयोगिनियों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि का आशा-साफ्ट एवं प्रसूताओं को जननी सुरक्षा योजना एवं राजश्री योजना का लाभ ओजस सॉफ्टवेयर के माध्यम से सीधे ही उनके खातों में ट्रांसफर की जा रही है। उन्होंने बताया कि ऑनलाईन एक्टिव ट्रेकर, ईम्पैक्ट सॉफ्टवेयर से प्रदेश में पीसीपीएनडीटी एक्ट की प्रभावी पालना सुनिश्चित की जा रही है।

आपातकालीन सेवाओं को सुदृढ़ करते हुए इन्टीग्रेटेड एम्बूलेंस सर्विस सेवा, प्रसूताओं की प्रसव एवं पश्चात् जांच सेवाओं, टीकाकरण सेवाओं की आनलाइन पीसीटीएस सॉफ्टवेयर में रिकॉर्ड संधारित है। सराफ ने बताया कि स्वास्थ्य केन्द्रों के चिकित्सा उपकरणों के रख-रखाव के लिए ई-उपकरण सॉफ्टवेयर, परिवार कल्याण साधनों के संधारण एवं पूर्ण सदुपयोग के लिए ई-साधन सॉफ्टवेयर, निर्माण कार्यों एवं उनके भुगतान में पूर्ण पारदर्शिता के लिए ई-निर्माण सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि योजनाओं एवं विभिन्न कार्यक्रमों की सघन निगरानी के लिए सघन निरीक्षण अभियान एप्लीकेशन, ब्लड बैंक को आनलाईन करने के लिए ई-ब्लड बैंक, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के ऑनलाईन सॉफ्टवेयर, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में स्क्रीन एवं उपचारित बच्चों के ऑनलाईन रिकॉर्ड के लिए ऑनलाईन सॉफ्टवेयर, कुपोषण वॉच एवं आरोग्य राजस्थान सर्वे सॉफ्टवेयर सहित विभिन्न ई-इनोवेशन किए गए हैं। सम्मिट में प्रदेश के विभिन्न विभागों व जिलों सहित 20 राज्यों में हुए नवाचारों के लिए भी प्रशंसा-पत्र दिए गए।
 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.