अजमेर : मुस्लिम समुदाय ने पुष्प वर्षा कर भगवान महावीर के जुलूस का किया स्वागत

Samachar Jagat | Sunday, 09 Apr 2017 03:44:14 PM
 Mahavir Jayanti 2017 Shobha Yatra in ajmer

अजमेर। राजस्थान में आज जैन धर्म के 24वें तीर्थकर भगवान महावीर स्वामी की 2616वीं जयंती बहुत ही हर्षोल्लास एवं उत्साह के साथ श्वेतांबर और दिगंबर जैन समाज ने मनाई। इस अवसर पर अनेक शहरों एवं स्थानों पर महावीर स्वामी की शोभायात्रा निकाली गई जिसमें जैन धर्म पर आधारित एवं भगवान महावीर स्वामी के जीवन पर आधारित संदेशों वाली झांकियों का समावेश किया गया।

Mahavir jayanti special : भगवान महावीर ने संसार को दिया ज्ञान का संदेश

अजमेर में इस अवसर पर मुख्य समारोह महावीर स्वामी की शोभायात्रा के रूप में केसरगंज स्थित दिगंबर जैन जैसवाल मंदिर पर हुआ और शोभायात्रा विभिन्न मार्गों से होते हुए वापस इसी मंदिर पर समाप्त हुई। शोभायात्रा में 40 झांकियों का समावेश किया गया जिनमें महावीर का कलशाभिषेक, महावीर का रथ, तपकल्याणायक, जन्मोत्सव के अलावा सामाजिक व्यवस्थाओं से जुड़े बूचड़ख़ाने बंद करना, पेड़ बचाओ पानी बचाओ, हथकरघा अपनाओ, खादी अपनाओ, दहेज प्रथा आदि विषयों पर आधारित झांकिया आकर्षण का केंद्र रहीं।

इसके अलावा श्रीजी का स्वर्णमयी सफेद घोड़ों का रथ कुचामनी हाथी, ऐरावत हाथी, घोड़े-ढोल-नगाड़े, बैण्ड बाजे, संगीत मण्डली सहित हजारों जैन धर्मावलम्बी जुलूस में शामिल हुए। जूलुस के बाद स्थानीय मोईनिया इस्लामिया स्कूल में भगवान महावीर की प्रतिमा का कलशाभिषेक एवं पूरे समाज का सामूहिक वातसल्य भोज रखा गया है।

इससे पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के दरगाह से लौटने के बाद जुलूस जब दरगाह के निजाम गेट पर पहुंचा तो मुस्लिम समुदाय ने पुष्प वर्षा कर भगवान महावीर के जुलूस का स्वागत किया और प्रमुख लोगों की दस्तारबंदी की। अलवर से प्राप्त समाचार के अनुसार इस अवसर पर आज सुबह अलवर शहर के मुंशी बाजार स्थित जैन मंदिर से भव्य स्वर्ण रथ यात्रा निकाली गई जो शहर के प्रमुख मार्गों से होती हुई आयोजन स्थल श्री जैन नसिया जी पहुंची।

रथ यात्रा के दौरान एक दर्जन से अधिक जीवंत झांकियां थीं जो भगवान महावीर के जीवन चरित्र को दर्शाती हुई चल रही थीं। रथ यात्रा का रास्ते में अनेक जगह भव्य स्वागत किया गया। होप सर्कस पर 108 दीपों से भव्य आरती की गई। आयोजन स्थल जैन नसिया जी में राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधिपति एमएन भंडारी ने झंडारोहण किया ।

गर्भवती महिलाओं को हमेशा अपने कमरे में रखनी चाहिए ये वस्तुएं

इस अवसर पर अलवर शहर विधायक बनवारी लाल सिंघल, पूर्व निशक्तजन आयुक्त खिल्ली मल जैन सहित अनेक प्रतिष्ठित लोग मौजूद थे। शोभायात्रा में पूरे रास्ते रथ को पुरुषों ने हाथों से खींचा। शहर में यह महावीर जयंती महोत्सव 3 दिन तक चलेगा। इस दौरान अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे तथा 11 मार्च को रथयात्रा की वापसी होगी।-एजेंसी

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

माथे की लकीरों से जानें अपनी लंबी उम्र के बारे में ....

भगवान श्री कृष्ण के दिए श्राप के कारण आज भी पृथ्वी पर भटक रहे हैं अश्वत्थामा

इस शंख की पूजा करने से चमक उठेगी आपकी किस्मत

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.