इटावा लायन सफारी में 'शेरनी गिरिश्मा' की हालत चिंताजनक

Samachar Jagat | Sunday, 06 Nov 2016 03:24:55 PM
lion safari in etawah lioness girisma distressing condition

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट इटावा लायन सफारी में शेरनी गिरिश्मा की हालत दिन पर दिन बिगडती जा रही है।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि गिरिश्मा गत पांच जुलाई से बीमार चल रही है। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) बरेली में इसके रक्त, मूत्र और मल की जांच के बाद पता चला कि वह कैनाइन डिस्टेंपर नामक संक्रामक बीमारी से पीडि़त है।

संक्रामक बीमारी के वायरस को फैलने से राकने के लिए अमेरिका के सैन डिएगो चिड़यिाघर के विशेषज्ञों ने हाल ही में इटावा लायन सफारी का हाल में दौरा किया और शेर मनन, जिगो और पटौदी और भसहनियों में गिरिश्मा, हीर, कुंवारी और जेसिका को टीका लगाया था।

सफारी में पशु चिकित्सकों ने कहा गिरिश्मा का पिछली पांच जुलाई से सफारी में इलाज चल रहा है। उसके स्वास्थ्य पर लगातार निगरानी रखी जा रही है लेकिन पिछले कुछ दिनों से उसका स्वास्थ्य फिर से बिगडने लगा है। 

लायन सफारी सूत्रों ने बताया कि पिछले शुक्रवार से उसने खाना छोड दिया। उसे ग्लूकोस युक्त तरल पदार्थ दिया जा रहा है। वह इतनी कमजोर हो गयी है कि उसे अपने अंगों को हिलाने डुलाने में भी परेशानी हो रही है। पिछले कुछ दिनों से तो वह खडी भी नहीं हो पा रही थी और उसके वजन में भी कमी आयी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.