राजस्थान में मजदूरों को मिल सकती है 1,000 पेंशन, बनेगा देश का पहला स्टेट!

Samachar Jagat | Sunday, 06 Nov 2016 10:31:29 AM
laborers can get pension in rajasthan becomes first state

जयपुर। जानकार सूत्रों के मुताबिक राजस्थान प्रदेश के मजदूरों को जल्द ही एक हजार रूपए प्रतिमाह पेंशन मिल सकती है। जो मजदूर 60 वर्ष से ज्यादा की उम्र प्राप्त कर लेंगे, उन्हें प्रतिमाह एक हजार बतौर पेंशन दी जाएगी।

उक्त प्रस्ताव सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जा रहा है। इसे मंजूरी मिलती है तो असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए पेंशन लागू करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य होगा। प्रदेश में करीब 13 लाख मजदूर पंजीकृत है।

पेंशन के लिए पैसे की व्यवस्था सरकार मजदूर कल्याण के लिए बने कोष से करेगी। इस कोष में करीब 500 करोड रूपए प्रतिवर्ष जमा होते हैं। यह राशि एक सैस के जरिए एकत्र की जाती है। ऐसे में सरकार पर इस योजना को लागू करने में ज्यादा भार नहीं आएगा।

योजना लागू करने के लिए सरकारी और निजी बीमा कम्पनियों से बातचीत की जा रही है और जल्द ही उचित कम्पनी का निर्णय कर योजना को लागू किया जाएगा।

जानकार सूत्रों ने बताया कि इस योजना में असंगठित क्षेत्र के मजदूर ही नहीं बल्कि मनरेगा के मजदूरों को भी शामिल किया जाएगा। इससे इन मजदूरों को मजदूरी के साथ ही पेंशन का लाभ भी मिल सकेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.