योजना का लाभ सीधा लाभार्थियों के बैंक खातों में

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Dec 2016 09:12:24 PM
Janani Suraksha Yojana and Shubh Laxmi Yojana benefit direct to beneficial Account

जयपुर। राजस्थान में जननी सुरक्षा योजना एवं शुभलक्ष्मी योजना का लाभ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं उच्चतर चिकित्सा संस्थानों पर सीधा लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा कराया जाने लगा है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव वीनू गुप्ता ने मंगलवार को यहां आयोजित एक समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी।

गुप्ता ने बताया कि इसी महीने से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी इन योजनाओं का लाभ ओजस सॉफ्टवेयर के माध्यम से सीधा लाभार्थियों के खातों में जमा कराया जाने लगा है।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं में सूचना प्रौद्योगिकी का बेहतर उपयोग कर ओजस सॉफ्टवेयर के माध्यम से गत नवम्बर तक कुल 220 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान सीधे बैंक खातों में हस्तांतरित किया जा चुका है।

गुप्ता ने बताया कि जननी सुरक्षा योजना के तहत अब तक 9 लाख 10 हजार से अधिक प्रसूताओं के खातों में 129 करोड़ रुपए से अधिक की राशि सीधे उनके खातों में जमा करवाई जा चुकी है। इसी प्रकार शुभलक्ष्मी योजना की प्रथम किस्त के रूप में 2 लाख 85 हजार व द्वितीय किस्त के रूप में 33 हजार खातों में 67 करोड़ रुपए राशि का भुगतान हस्तांतरित किया गया है। राजश्री योजना के तहत अब तक 95 हजार लाभार्थियों के खातों में 23 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि हस्तांतरित की जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में यह योजना 662 सामुदायिक केन्द्र एवं उच्चतर राजकीय चिकित्सा संस्थानों में चालित की जा रही है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के 2 हजार 319 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी इस माध्यम से जननी सुरक्षा योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ सीधे ही लाभार्थियों के खातों में हस्तांतरित की जाएगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.