जयपुर : चैंपा नाम के छोटे मच्छरों से राहगीर व वाहन चालक परेशान

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Mar 2017 11:12:21 AM
Jaipur Passengers and drivers get disturbed by small mosquitoes named Champa

जयपुर। दिन के समय आसमान से निकलने वाली धूप के तेज प्रभाव से अब चैंपा नाम का छोटा मच्छर खेतों में खड़ी सरसों की फसल को छोडकर आबादी में घुसने व उडऩे लगा है। चैंपा के दिनों दिन बढते प्रकोप के चलते आम जन सहित राहगीरों व वाहन चालकों का सडकों पर निकलना दूभर हो गया है।

मामूली मच्छर रूपी चैंपा ने इस वक्त बड़े-बड़े पहलवानों को भी पस्त कर रखा है लोगों को अब घर से बाहर चहरा छुपाकर या ढककर, चश्मा लगाकर निकलना पड रहा है। जो ऐसा नही कर पाते है उन्हे कई तरह की परेशानियां होती हैं जैसे किसी की आँख में अगर चैंपा चला जाता हे तो उसकी आंखों में जलन होने लगती है, वहीँ कई बार इससे सड़क पर दुर्घटना भी हो जाती है।

सरसों की कटाई से बढ़ा चैंपा :-

चैंपा के प्रकोप से बाजार आने वाले लोगों की तरह दुपहिया वाहन चालक भी ज्यादा परेशान है। घर से बाहर निकलने पर चैंपा मच्छर इतना अधिक लगता है मानों किसी ने मुठ्ठी भर बारीक कचरा चेहरे पर फैंक दिया हो। यह चैंपा मच्छर पीले, हरे रंग के कपडे पहनने वाले लोगों व वस्तुओं की ओर ज्यादा आकर्षित होता है।

चैंपा मच्छर जब आँख में घुस जाता है तो बुरी तरह जलन व आँख बंद हो जाती है। कृषकों के मुताबिक सरसों की फसल की कटाई का जैसे-जैसे समय नजदीक आएगा चैंपा का प्रकोप बढ़ता जाएगा।

ये करें उपाय: -

चैंपा से बचने के लिए काले रंग का चश्मा, मुहँ पर कपडा लगा कर निकलना चाहिए। आँख में चैंपा घुसने पर आँख मसलने के बजाय आहिस्ता से चैंपा को निकाल कर आँख को ठण्डे और स्वच्छ पानी से धोना चाहिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.