JAIPUR : जिन्होंने नहीं देखी जवान गणगौर की सवारी, वो आज कर सकते हैं बूढ़ी गणगौर के दर्शन

Samachar Jagat | Friday, 31 Mar 2017 12:15:01 PM
JAIPUR Old Gangor Ride will be out today

जयपुर। राजधानी में गुरूवार को बड़े ही धूमधाम से गणगौर की शाही सवारी निकाली गई। माता गणगौर के दर्शनों के लिए जयपुर सहित आस-पास के गांवों से भी लोग आए। वहीं जयपुर घूमने आए देशी-विदेशी सैलानियों ने भी गणगौर मेले का आनंद लिया। गणगौर के दूसरे दिन बूढ़ी गणगौर की सवारी निकाली जाती है, इसी परंपरा के तहत आज शहर में बूढ़ी गणगौर की सवारी निकाली जाएगी।

बिहार में लोक आस्था का महापर्व चैती छठ आज से शुरू

बूढ़ी गणगौर की सवारी आज पूरे शाही ठाट-वाट और धूमधाम के साथ त्रिपोलिया गेट (सिटी पैलेस) से प्रारम्भ होकर त्रिपोलिया बाजार, छोटी चौपड़, गणगौरी बाजार, तालकटोरा से होते हुए पौण्डरिक गार्डन पंहुचेगी। परम्परा, संस्कृति के इस महोत्सव में राजधानी भक्ति के रंग से सराबोर होगी। आप ये जरूर जानना चाहेंगे कि गणगौर की सवारी निकलने के बाद दूसरे दिन बूढ़ी गणगौर की सवारी निकालने का क्या ओचित्य है या आखिर क्यों निकाली जाती है बूढ़ी गणगौर की सवारी।

जानिए! आखिर माता दुर्गा ने शेर को ही क्यों चुना अपनी सवारी के लिए

आपको बता दें कि जब गणगौर की सवारी निकाली जाती है तो इसे देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग आते हैं, ऐसे में बच्चे और बुजुर्ग माता गणगौर की सवारी को देखने से वंचित रह जाते हैं और इसी कारण दूसरे दिन बच्चों और बूढ़ों के लिए बूढ़ी गणगौर की सवारी निकाली जाती है। जिससे वे आसानी से माता गणगौर के दर्शन कर सकें और उनका आर्शीवाद ले सकें।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

चांदी से जुड़े ये उपाय चमका देंगे आपकी किस्मत

कहीं आपके अवगुण तो नहीं बन रहे आपकी असफलता का कारण

ईशान कोण के लिए कुछ खास वास्तु टिप्स

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.