INIFD जयपुर के डिजाइनर विधार्थियों ने "लंदन फैशन शो" में प्रदर्शित किया अपना कलेक्शन

Samachar Jagat | Sunday, 26 Mar 2017 10:22:21 AM
INIFD JAIPUR STUDENT ARPITA ADVANI SHOWCASED as a WINNER FASHION  SCOUT during LONDON FASHION WEEK

जयपुर। अर्पिता अड़वानी का कलेक्शन ब्रिटिश वोग पत्रिका व अन्य प्रमुख प्रकाशन में प्रसारित हुआ। गत दो वर्षों से आईएनआईएफडी के डिजाइनर विधार्थियों ने अपना कलेक्शन लंदन फैशन षो में इतने बड़े स्तर पर प्रदर्शित किया और राष्ट्र को गौरवान्वित किया। प्रतिभावन आईएनआईएफडी विधार्थियों को अंतरराष्ट्रीय डिजाइनर्स के साथ काम करने का मौका मिला व बहुत सीखने को मिला। अर्पिता अड़वानी जयपुर की दूसरी डिजाइनर थीं जो कि फैशन स्काउट, लंदन फैशन वीक की विजेता रही थीं। “द किस”, संग्रह दो संस्कृतियों, पश्चिमी कला और पारम्परिक का मिश्रण है ।

चित्रकला की तरह “द किस” में दो प्रेमियों को दर्शाया गया जो प्रत्येक व्यक्ति अपने आप में एक ऐसी दुनिया देखते हैं जो संघ में एक साथ आए। चित्रकला की प्रस्तुतियों को पारंपरिक राजस्थानी सतह के साथ प्रस्तुत किया गया। जब प्यार अवास्तविकता से परे स्तर तक पहुंचता है, डिजाइनर ने सीमाओं, आकृतियों में मेरिड रंगों का उपयोग करके उसके निर्माण में चित्रण किया गया। इसके माध्यम से डिजाइनों की जटिलताएं और प्रेम की धाराओं को बाहर लाने की प्रेरणा मिली। लेकिन रंगों, कपड़ों के आकार तथा समन्वय और एकीकरण, सभी ने अन्ततः पारस्परिक दो अलग-अलग हिस्सों में जोड़कर उत्साहित किया।

प्रेम के समय में असीनता के लिए अग्रणी, चित्रकार ने अपनी पेंटिग को लक्जरी के साथ दिखाया, सोने की मोजेक में स्त्रैण कविताओं को डुबो दिया। अर्पिता ने आईएनआईएफडी से फैशन डिजाइनिंग में स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण की है व पूरे जयपुर से एक मात्र ऐसी छात्रा है जिसने 18 फरवरी 2017 को लंदन के इस समारोह में भाग लिया। अर्पिता का यह सफर अत्यन्त रोमांचक व संघर्ष पूर्ण रहा है। सम्माननीय मिस. प्रियंका खोसला व जोस फटोरो का आईएनआईएफडी लंदन मेंटर व अन्य निर्णायकगण ने विजेताओं को चयनित किया जिसमें 2 (दो) आईएनआईएफडी के पूर्व छात्र थे व 9 आईएनआईएफडी के डिजाइनर छात्र -छात्राएं, 9 विधार्थियों के दूसरे स्थान के लिए चयनित किया गया। सभी 20 विधार्थियों ने 18 फरवरी 2017 को लंदन में अपनी प्रतिभा के रंग बिखेरे ।

इस अवसर पर मि. अनिल खोसला-सीईओ आईएनआईएफडी ने अर्पिता अड़वानी को बधाई दी व कहा“ यह जयपुर आईएनआईएफडी के लिए गर्व की बात है कि गत 2 वर्षों से विधार्थी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर लंदन फैशन वीक में अपनी प्रतिभा को प्रस्तुत कर रहे हैं। मुझे अत्यन्त हर्ष का अनुभव हो रहा है कि सितम्बर 2017 में, आईएनआईएफडी डिजाइनर लगातार लंदन फैशन वीक के तीसरे सत्र में भी अपनी प्रस्तुति देगें। मि. अनिल खोसला ने जयपुर आईएनआईएफडी की प्रबन्धन टीम को उनकी दूरदर्शिता व सराहनीय योगदान के लिए भी बधाई दी और विधार्थियों को इस स्तर तक तैयार करने के लिए अत्यन्त सराहा। माननीय समीर सक्सेना, इडियन हाई कमिश्नर और च्लॉए- शाने और लॉरे ब्रिटिश सेलेब्रिटिज व फैशन मेंटर मिस प्रियंका खोसला ने विधार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए।

फैशन शो भारत की अनुपम सांस्कृतिक कला व पाश्चात्य कला का समन्वय था जो विश्व के प्रमुख इंटरनेशनल फैशन प्रेस व बायर के सम्मुख प्रस्तुत किया गया । इंटरनेशनल मिडिया व प्रमुख फैशन पत्रिका वोग यू. के. एडीसन ने सम्पूर्ण शो को कवर किया व सराहा ।
18 फरवरी 2017 के समारोह की सफलता के बाद विधार्थी, 16 सितम्बर 2017 को पुनः अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन लंदन फैशन वीक में करेंगे । आईएनआईएफडी एक नंबर 1 ब्रॉड है जिसके अपने केन्द्र है। यहां के विधार्थी अपनी कला व प्रतिभा के दम पर पूर्ण विश्व में चयनित होते हैं । यहां के विधार्थियों ने पारम्परिक जोधपुरी वेशभूषा, सतरंगी पगडी के साथ पहनी और कालबेलिया नृत्य भी हुआ।

कमला पोद्दार, चेयरपर्सन के पी आई ने अर्पिता आड़वानी को खूब बधाईयां दीं तथा आईएनआईएफडी व देश को गौरवान्वित करने के लिए सराहा । अभिषेक पोद्दार ने मि. खोसला को कला, फैशन व डिजाइन पर अपने अमूल्य विचार प्रदान करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। आईएनआईएफडी जयपुर अपने कला के सफर 19 वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। गत 18 वर्षां में आईएनआईएफडी जयपुर ने देश के विभिन्न स्थानों से हजारों विधार्थियों को एक सम्मानीय व्यवसाय के लिए तैयार किया है। यह एक बड़ा ही खूबसूरत सफर रहा है जिसने सभी छात्र-छात्राओं के जीवन को सही मार्गदर्शन दिया हैं।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.