गणतंत्र दिवस पर स्वदेशी लडाकू विमान तेजस नाल हवाई अड्डे से उडान भरेंगे

Samachar Jagat | Monday, 23 Jan 2017 10:40:28 PM
India Air Force fighter jet Tejas to fly from Nal Airport on republic day

बीकानेर। गणतंत्र दिवस के अवसर पर दो दशक बाद स्वदेशी लडाकू विमान तेजस पहली बार बीकानेर के नाल हवाई अड्डे से उडान भरकर दिल्ली के राजपथ पर दिखाई देगा।

सेना सूत्रों के अनुसार राजपथ पर वायु सेना की क्षमता प्रदर्शन के लिए स्वदेशी लडाकू विमान से ताकत का प्रदर्शन मुख्य आकर्षण होगा। ये विमान इसमें हिस्सा लेने के लिए बेंगलूरू वायु सैनिक अड्डे से नाल लाए गए है। राजपथ पर हर वर्ष की तरह वायु सेना का क्षमता का प्रदर्शन होगा, जिसमें सबसे हल्का स्वदेशी लडाकू विमान तेजस का प्रदर्शन होगा।

सूत्रों के अनुसार, इससे पूर्व 1980 के दशक में भारत निर्मित पहले स्वदेशी लडाकू विमान मारूत ने गणतंत्र दिवस परेड के दौरान फ्लाई पास्ट में अपने जौहर दिखाए थे। इसके बाद मारूत को वायु सेना से विदा कर दिया गया था। तेजस को एक जुलाई 2015 में भारतीय वायु सेना के बेडे में शामिल किया गया था। वायुसेना के बेडे में शामिल करने के बाद तेजस ने दो हजार घंटे में तीन हजार बार सफल उड़ान पूरी कर चुका है।

सूत्रों ने बताया कि हिन्दुस्तान एरोनोटिक्स लिमिटेड द्वारा बनाया जा रहा तेजस ऑटो पायलट सुविधा के साथ घातक मिसाइलों, बमों और अन्य हथियारों से लैस अत्याधुनिक विमान है।
गणतंत्र दिवस के फ्लाई पास्ट में तीन तेजस विमान नाल वायुसेना के एयरफोर्स स्टेशन से उडान भरेंगे और दिल्ली के राजपथ पर मुख्य अतिथि को सलामी देते हुए अपनी स्वदेशी तकनीक का प्रदर्शन करेंगे।

नाल एयरफोर्स स्टेशन से राजपथ और वापसी की तेजस की उडान को एक घंटे में पूरा किया जाएगा। हालांकि, इससे पूर्व लडाकू विमान जगुआर को भी राजपथ पर फ्लाई पास्ट के दौरान अहम स्थान दिया जाता रहा है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.