अब शादी के तोहफे में नवविवाहितों को सरकार देगी 'कंडोम और कॉन्ट्रासेप्टिव'

Samachar Jagat | Thursday, 05 Jan 2017 05:14:57 PM
government will distributes condoms and contraceptive pills as wedding gifts to newlyweds in rajasthan

जयपुर। राज्य में परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान सरकार एक अनूठी योजना लागू करने जा रही है। इस योजना के तहत अब शादी में तोहफे के रूप में नवविवाहित जोड़ों को सरकार कंडोम और इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स देने जा रही है। यह योजना शुरुआती तौर पर राजस्थान के 14 जिलों में लागू की जाएगी।

दरअसल, केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय ने अलग-अलग राज्यों के 145 जिलों में यह विशेष परिवार नियोजन कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है। इनमें से राजस्थान के 14 जिलों को चयनित किया गया है।

ये सब होगा 'वेनीटी किट' में
इस योजना के तहत नवविवाहितों को सरकार की ओर से दिए जाने वाले इस गिफ्ट पैक में कंडोम के साथ कॉन्ट्रासेप्टिव पिल के पत्ते और इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव ​पिल भी होंगी। साथ में दो प्रेग्नेंसी टेस्टिंग स्ट्रिप्स भी होंगी। इसके अलावा किट में कंघी, नेल कटर, बिंदी के पत्ते, एक शीशा और रूमाल भी होगा। किट में गर्भधारण और परिवार नियोजन संबंधी जानकारियों से जुड़ी पाठ्य सामग्री भी मुहैया कराई जाएगी।

सरकार की यह पहल 'परिवार विकास' अभियान के तहत प्रजनन दर घटाने के लिए की जा रही है। यह तोहफे आशा कार्यकर्ताओं के मार्फत नवविवाहित जोड़ों तक पहुंचाए जाएंगे। योजना के प्रथम चरण में राजस्थान के 14 जिलों को शामिल किया गया है। इनमें जैसलमेर, भरतपुर, बाड़मेर, धौलपुर, बंसवाड़ा, करौली, जालौर, सवाई माधोपुर, उदयपुर, डूंगरपुर, राजसमंद, पाली, सिरोही और बारां जिले शामिल हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.