शैक्षिक उत्कृष्टता के लिए जैम्स ग्रुप के साथ किए चार एमओयू

Samachar Jagat | Friday, 13 Jan 2017 09:22:23 PM
Four MoUs inked with James group for academic excellence

जयपुर। शिक्षक दिवस पर मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की पहल पर राज्य में शैक्षिक गुणवत्ता में वृद्धि के लिए जैम्स ग्रुप के साथ हुए समझौते की अनुपालना में आज शिक्षा विभाग एवं जैम्स ग्रुप एवं राज्य सरकार के मध्य चार अलग-अलग समझौता पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी की उपस्थिति में इन एमओयू पर जैम्स ग्रुप के अधिकारियों एवं सर्व शिक्षा अभियान के आयुक्त डॉ. जोगाराम, निदेशक, प्रारंभिक शिक्षा पी.सी. किशन एवं निदेशक माध्यमिक शिक्षा बी.एल. स्वर्णकार एवं भाषा एवं पुस्तकालय की निदेशक गुप्ता ने हस्ताक्षर किए।

प्रो. देवनानी ने बताया कि एमओयू के तहत राज्य के आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों को जहां देश के रोल मॉडल के रूप में विकसित करने की पहल होगी वहीं राज्य पुस्तकालय एवं अजमेर के जिला पुस्तकालय के आधुनिकीकरण का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य के शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों को भी इन एमओयू के तहत वैश्विक आवश्यकताओं के अनुरूप विकसित करने पर कार्य होगा।

उन्होंने बताया कि जिन चार एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए उनके तहत प्रदेश के 50 आदर्श एवं 50 उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षण प्रशिक्षण एवं अन्य सुविधाओं के बेहतरीन विकास के साथ ही डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजकीय पुस्तकालय एवं एसआइईआरटी एवं पांच डाईट््स के विकास में जैम्स ग्रुप राज्य सरकार को सहयोग करेगा।

उन्होंने बताया कि जैम्स ग्रुप अजमेर, बांरा एवं झालावाड़ जिलों के 50 उत्कृष्ट विद्यालयों में इस एमओयू के तहत विद्यार्थियों को सीखाने से संबंधित अधुनातन सामग्री, एकेडमिक टूल्स, कक्षा कक्ष, लडक़े-लड़कियों के लिए पृथक-पृथक शौचालय, पीने के स्वच्छ पानी, विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन, आईसीटी लेबोरेटरी, इन्टरनेट, खेल के मैदान आदि से संबंधित आधारभूत सुविधाओं के विकास का कार्य करेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.