सवर्ण जातियों के आरक्षण के लिए दूर करे हैं संवैधानिक बाधाएं : राठौड़

Samachar Jagat | Friday, 03 Mar 2017 04:00:57 PM
For reservations for upper castes to remove the constitutional obstacles: Rathore

जयपुर। राजस्थान के संसदीय कार्यमंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने शुक्रवार को सदन को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार सवर्ण जातियों के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को और विशेष पिछड़ा वर्ग की जातियों को आरक्षण का लाभ देने के लिए कटिबद्ध हैं। वहीं इसके लिए आ रही संवैधानिक बाधाओं को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

ट्रेन के पायदान पर कर रहे थे सफर, गिरने से तीन की मौत, चार घायल

राज्य विधानसभा में शुक्रवार को शून्यकाल के दौरान इस संबंध में मनोज न्यांगली एवं अन्य विधायकों द्वारा उठाए गए मुद्दे पर हस्तक्षेप करते हुए राठौड़ ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण जातियों के लोगों को 14 प्रतिशत एवं विशेष पिछड़ा वर्ग की जातियों के लिए पांच प्रतिशत आरक्षण का लाभ देने के लिए राज्य सरकार ने वर्ष 2015 में सदन में बिल पास कर कानून बना दिया था लेकिन इसे लागू करने में न्यायालयों के आदेशों की अनुपालना एवं संवैधानिक बाधाएं हटाने के कारण देरी हो रही है।

सड़क दुर्घटना में तीन लोगों की मौत

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार इस आरक्षण को संविधान की 9वीं सूची में डालने एवं आरक्षण सीमा बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में सरकार ने कई बार केन्द्र सरकार से पत्राचार किया है और संवैधानिक बाधाओं को दूर करने के प्रयास किए जा रहे तथा इसे लागू करने के लिए तत्पर है। भाजपा के विधायक घनश्याम तिवाड़ी एवं न्यांगली ने राज्य सरकार से आरक्षण नहीं देने तक अन्य आरक्षण वर्ग को दी जाने वाली सुविधाएं देने तथा सरकारी नौकरियों में पद रिक्त करने की मांग उठाई है।
वार्ता

जोहड़ बीड़ भूमि के स्वामित्व के लिए जल्द होगी बैठक: कृपलानी

आंध्रप्रदेश: सडक़ हादसे में पांच लोगोंं की मौत

अकबरी किले का नाम बदलने पर शिक्षा मंत्री को मिला धमकी भरा पत्र



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.